Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें गुरु रविदास विश्व महा पीठ इकाई ने फतेहगढ़ साहिब में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर जी की 133वीं जयंती के अवसर पर मुफ्त नेत्र जांच और एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी शिविर का किया आयोजन भाजपा एससी मोर्चा ने बाबा साहब की जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल चुनाव के पर्व पर बैसाखी पर सादकी चौकी पर लगी रौनक बाबा साहब की जयंती पर राष्ट्र भर में कार्यक्रम आयोजित कर रही है भाजपा-भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा शाही शहर में होगी कमेरों व लुटेरों में सीधी जंग : एन.के.शर्मा फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम

 

100 प्रतिशत हुई धान की निर्विघ्न खरीद व लिफ्टिंग : ईशा कालिया

कहा, मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत किसानों ने धान की पराली को बिना आग लगाए 5200 हैक्टेयर में की गेहूं की सीधी बिजाई

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 08 Dec 2018

डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने कहा कि अब तक मंडियों में पहुंचा सारा धान 100 प्रतिशत खरीद लिया गया है। इसके अलावा 100 प्रतिशत लिफ्टिंग भी यकीनी बना ली गई है। उन्होंने प्रगतिशील किसानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत धान के इस सीजन के दौरान किसानों ने पराली को बिना आग लगाए 5200 हैक्टेयर में गेहूं की सीधी बिजाई की है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 63 प्रतिशत कम धान की पराली को आग लगाने के मामले सामने आए हैं।डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि होशियारपुर जिले की 62 मंडियों में पहुंचे 3,98,222 मीट्रिक टन धान की अलग-अलग खरीद एजेंसियों की ओर से 100 प्रतिशत ही खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इसमें से पनग्रेन की ओर से 1,24,354 मीट्रिक टन, मार्कफै ड की ओर से 73,745 मीट्रिक टन, पनसप की ओर से 66,237 मीट्रिक टन, पंजाब स्टेट वेयर हाऊस कार्पोरेशन की ओर से 37,640 मीट्रिक टन, पंजाब एग्रो की ओर से 38,466 मीट्रिक टन, एफ.सी.आई. की ओर से 52,872 मीट्रिक टन व प्राइवेट व्यापारियों की ओर से 4,908 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से दिए गए निर्देशों पर समय पर अदायगी भी यकीनी बनाई जा रही है, जिस कारण 98 प्रतिशत अदायगी कर दी गई है।

ईशा कालिया ने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से धान की पराली को आग न लगाने संबंधी विशेष जागरु कता अभियान चलाया गया था, जिसमें जिले के किसानों ने पूरा सहयोग देकर धान की पराली को आग न लगा कर वातावरण हितैषी होने का सबूत दिया। उन्होंने बताया कि पराली का खेत में ही प्रबंधन करने के लिए जिले में किसानों को 552 आधुनिक खेती मशीनें, यंत्र मुहैया करवाए गए थे, जिसके कारण जिले में 5200 हैक्टेयर में गेहूं की सीधी बिजाई की गई है। उन्होंने कहा कि 1387 गांवों में धान की पराली जलाने का एक भी मामला सामने नहीं आया। उन्होंने कहा कि फसलों के अवशेषों को आग लगाने से कई बीमारियां पैदा होती है, जो मानवीय स्वास्थ्य के साथ-साथ पक्षियों व जानवरों के लिए बहुत खतरनाक साबित होती हैं। इसके अलावा वातावरण भी प्रदूषित होता है व जमीन की उपजाऊ शक्ति  भी कम होती है। उन्होंने कहा कि वातावरण की शुद्धता व जमीन की उपजाऊ शक्ति  बरकरार रखने के लिए फसलों के अवशेषों को आग न लगाई जाए। 

 

Tags: Tandarust Punjab , Agriculture

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD