Wednesday, 29 May 2024

 

 

खास खबरें अरविंद केजरीवाल ने कहा - आम हमें 13 सांसद जीता दो, हमारे सभी सांसद पंजाब के हकों के लिए केंद्र सरकार से कहेंगे-साडा हक, एत्थे रक्ख मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया पटियाला से उम्मीदवार डॉ. बलबीर सिंह के लिए प्रचार, पातड़ां में विशाल रैली को किया संबोधित आपने सभी पार्टियों को मौका दिया, लेकिन किसी ने आपके लिए संसद में आवाज नहीं उठाई : अरविंद केजरीवाल लहरागागा और दिड़बा में भगवंत मान का मेगा रोड शो, आप उम्मीदवार मीत हेयर के लिए मांगे वोट मोदी के राज में पंजाब और देश के बॉर्डर सुरक्षित: राजनाथ सिंह वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह सोढ़ी के शिरोमणी अकाली दल में शामिल होने से राज्य में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका गांधी भाजपा पार्षदों के वार्डवासियों को परेशान कर रहे हैं आप मेयर : नरेश अरोड़ा होशियारपुर पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग मोदी सरकार जो कहती है वह करती है : डा. सुभाष शर्मा मोहाली में पीने वाला पानी लाने के लिए 1983 के कजौली जल वितरण समझौते पर पुनबातचीत: विजय इंदर सिंगला मोहाली के लोगों के प्यार ने दिल जीत लिया : डा सुभाष शर्मा वड़िंग ने 2019 में कांग्रेस की बढ़त में सुधार का भरोसा जताया अकाली दल प्रत्याशी एन.के.शर्मा ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट मनीष तिवारी विकास में नहीं पलायन में रखते हैं विश्वास : संजय टंडन शिरोमणी अकाली दल की सरकार बनने पर नशा तस्करों और गैंगस्टरों को मौत की सजा देने का कानून लाया जाएगा: सुखबीर सिंह बादल लोगों ने गुरजीत औजला की जीत पर मुहर लगा दी है, केवल घोषणा बाकी है - हरप्रताप अजनाला डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए ताकि नागरिकों को उड़ान सेवा का लाभ मिल सके : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज जल्द ही पंजाब की महिलाओं को ₹1000 की जगह ₹1100 प्रति माह मिलेंगे, धूरी चुनाव रैली के दौरान सीएम भगवंत मान ने किया बड़ा ऐलान मीत हेयर के पक्ष में बरनाला में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के रोड शो में भारी भीड़ उमड़ी इंडिया अलाइंस की सरकार में जीएसटी मुक्त होगा खेती का सामान – मल्लिकार्जुन खड़गे

 

प्रगतिशील किसान सुरजीत की आविष्कारी सोच ने बना दिया उसे जुगाड़ी किसान

कृषि में तकनीक के जरिए बदलाव लाने पर मिला चुका है राष्ट्रपति पुरस्कार

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 29 Nov 2018

होशियारपुर के गांव चगरां के प्रगतिशील किसान सुरजीत सिंह की आविष्कारी सोच ने उसे जुगाड़ी किसान बना दिया है, वह कृषि से जुड़े व्यवसायों में संभावनाओं की तलाश करता है और अपने देसी अंदाज में उसे नया रु प दे देता है। यही कारण है कि इस प्रगतिशील किसान को राष्ट्रपति पुरस्कार भी मिल चुका है। यह सम्मान 24 दिसंबर 2010 को उदयपुर में मिला था। वहीं आई.सी.ए.आर की ओर से 12-13 दिसंबर 2010 को को मैसूर में मनाए गए नेशनल इनोवेटरस मीट के दौरान इन्हें जुगाड़ी किसान का पुरस्कार दिया गया।डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने बताया कि कृषि में नई तकनीक अपनाना किसानों के लिए काफी लाभप्रद साबित हो रही है। कृषि में नई तकनीक अपनाने से जहां किसान आर्थिक पक्ष से मजबूत होता है वहीं लेबर की भी बचत होती है।उन्होंने कहा कि कृषि में विविधता समय की मांग है और सुरजीत सिंह जैसे किसान कृषि में बदलाव कर इसे लाभप्रद बना रहे हैं जो कि आज के किसानों के लिए मिसाल है। उन्होंने किसानों को फसली चक्र से निकलते हुए वैकल्पिक खेती करने पर जोर देते हुए कहा कि सुरजीत सिंह जैसे प्रगतिशील किसानों को प्रेरणात बना कर बाकी किसान कृषि की आधुनिक तकनीकों को अपनाने को प्राथमिकता दें।प्रगतिशील किसान सुरजीत सिंह ने बताया कि उसने हाथ से मक्की के दाने निकालने वाली मशीन जो कि स्टैंड पर जुड़ी है की खोज की है। इस छोटी मशीन से मक्की की छल्लियों के दाने बड़ी आसानी से निकाले जा सकते हैं। मुख्य तौर पर बिजाई के लिए दाने निकाल कर रखने के लिए यह बहुत ही कारगर मशीन है। इसके अलावा उनकी ओर से अन्य जरु री उपकरणों में बदलाव कर उसे जरु रत अनुसार तैयार किया गया है।

सुरजीत सिंह सिंह बताते हैं कि वे 45 एकड़ में कृषि करते है और जिसमें वे हर तरह की फसल लगाते हैं। वर्ष 2003 में उन्होंने कृषि विभाग के मार्गदर्शन से वर्मी-कंपोस्ट का काम शुरु  किया। अब उनके पास 1.5 कनाल रकबे में वर्मी-कंपोस्ट शैड है। उन्होंने बताया कि इन शैडों से करीब 100 टन वर्मी-कंपोस्ट व 1 से 1.5 क्विंटल केंचूए प्राप्त हो रहे हैं। आज वे 500 रु पये प्रति क्विंटल के हिसाब से वर्मी-कंपोस्ट खाद व 1000 रु पये किलो के हिसाब से केंचूए हिमाचल प्रदेश व पंजाब में बेच रहे हैं। उन्होंने वर्मी- कंपोस्ट में से केंचूए अलग करने के लिए एक छोटी मशीन तैयार की है, जिसका उपयोग कर बड़ी आसानी से केंचूए अलग किए जा सकते हैं। इस मशीन में अलग-अलग साइज की जालियां लगी हुई है। वर्मी-कंपोस्ट व केंचूए अलग-अलग स्थानों से प्राप्त होते हैं, जिससे समय, लेबर की बचत होती है और इस व्यवसाय में काफी लाभप्रद साबित हो रही है।  उन्होंने बताया कि उनका काम ज्यादा होने के कारण गांव के लगभग 30 लोगों को भी रोजगार मिल रहा है। सीजन के हिसाब से कई बार संख्या 60 तक  भी पहुंच जाती है।श्री सुरजीत सिंह ने बताय कि उनके 15 के करीब गाय, भैंस व बछड़े हैं। वे इन पशुओं के गोबर व मूत्र से बायो गैस प्लांट व वर्मी-कंपोस्ट तैयार कर रहे हैं। इस समय वे 5 एकड़ में आर्गेनिक फार्मिंग करके लहसून, भिंडी, फ्रांसबिन, खीरा, मक्की, छोले, माह, व अन्य मौसमी फसलें अपने घरेलू उपयोग के लिए पैदा कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि उनकी ओर से बायो गैस प्लांट को जनरेटर सैट से जोड़ा गया है। जिससे चारा कुतरने वाली मशीन चलाई जाती है। बायो गैस प्लांट के उपयोग के लिए लाइट लैंप व गैस से चलने वाला चूल्हा भी चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कृषि में काम करने वाली लेबर गैस चूल्हे का उपयोग कर अपना खाना तैयार करती है और रात को लाइट का भी उपयोग किया जाता है।सुरजीत सिंह ने बताया कि वे पंजाब कृषि विश्वविद्यालय से मधुमक्खी पालन, डेयरी फार्मिंग, मशरु म की खेती आदि की ट्रेनिंग प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि पानी की महत्ता को मुख्य रखते हुए उन्होंने अपने खेतों की लैवलिंग लेजर लैवलर से की है। वहीं भूमि के स्वास्थ्य को कायम रखने के लिए वे मूंगी, माह, मसूर व मटर की काश्त भी करते हैं और भूमि की जांच करवा कर सिफारिश की गई खादों का ही प्रयोग करते हैं। वे कृषि से संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान आदि राज्यों का दौरा कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने इंगलैंड व कुवैत का भी उन्होंने दौरा किया है।मुख्य कृषि अधिकारी श्री विनय कुमार ने बताया कि प्रगतिशील किसान सुरजीत सिंह को कृषि में नई तकनीक सीख कर उसे सफलतापूर्वक लागू करने के लिए उन्हें ब्लाक स्तर, जिला स्तर, प्रदेश स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वे आत्मा की गवर्निंग बाडी के सदस्य  के अलावा जिला ऊपज कमेटी, फार्मर एजवाईजरी कमेटी पी.ए.यू होशियारपुर, यंग फार्मरज क्लब एंड एनिमल हसबेंडरी पी.ए.यू. लुधियाना, ग्रीन प्लैनट संस्था व गांव चगरां को-आप्रेटिव सोसायटी के सदस्य भी हैं। 

          

 

Tags: Ariculture

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD