Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

नीति आयोग ने शहरी जल प्रबंधन पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया

यह कार्यक्रम सिंगापुर को-ऑपरेशन इंटरप्राइज़ और टीएफ इन्‍टरनेशनल के सहयोग से आयोजित किया गया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 26 Nov 2018

नीति आयोग ने सिंगापुर को-ऑपरेशन इंटरप्राइज़ एवं टीएफ इंटरनेशनल के सहयोग से आज दिल्‍ली में जल रिसाइकलिंग और पुन:उपयोग के बारे में शहरी प्रबंधन कार्यक्रम के दूसरे चरण का आयोजन किया। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय के सचिव परमेश्‍वरन अय्यर, भारत में सिंगापुर के उच्‍चायुक्‍त लिम थुआनकुआन, सिंगापुर को-ऑपरेशन इंटरप्राइज के सीईओ कोंगवायमुन तथा टेमसेक फाउंडेशन इंटरनेशनल के सीई बेनेडिक्ट चेओंग भी इस अवसर पर उपस्थित थे। जल प्रबंधन, विशेष रूप से जल की रिसाइकलिंग और पुन:उपयोग के बारे में क्षमता निर्माण कार्यक्रम के महत्‍व पर प्रकाश डालते हुए अमिताभ कांत ने कहा कि भारत के लिए आर्थिक विकास की उच्‍च दर प्राप्‍त करने के लिए यह कार्यक्रम जल के सतत उपयोग का एक प्रत्‍यक्ष कार्य होगा। उन्‍होंने पिछले वर्ष शुरू किए गए नीति आयोग के कंपोजिट जल प्रबंधन सूचकांक का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यह पूरे देश में जल प्रबंधन में सर्वश्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने और जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक कदम है। उद्घाटन भाषण देते हुए श्री परेश्‍वरन अय्यर ने जल प्रबंधन में केन्‍द्र और राज्‍य के मध्‍य प्रभावी सहयोग के लिए समय और जरूरत के अनुसार आयोजित इस कार्यशाला की सराहना की। उन्‍होंने जल के सतत उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए एक प्राकृतिक संसाधन के रूप में जल का स्‍वामित्‍व लेने के लिए सभी हितधारकों का आह्वान किया। 

उन्‍होंने 4000 नगरों और पेरी-अर्बन क्षेत्रों में ठोस और तरल अपशिष्‍ट प्रबंधन से निपटने के लिए कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया। रिसाइकिल जल को सतत और विविध जल विषय के हिस्‍से के रूप में विकसित करने के लिए नीति आयोग ने जल रिसाइक्लिंग और पुन:उपयोग के बारे में शहरी प्रबंधन कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू करने के लिए सिंगापुर को-ऑपरेशन इंटरप्राइज के सीईओ कोंगवायमुन तथा टेमसेक फाउंडेशन इंटरनेशनल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं।8 राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों- उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, छत्‍तीसगढ़, कर्नाटक, मेघालय, पुद्दुचेरी, पश्चिम बंगाल को एक चुनौतीपूर्ण तरीके से क्षमता निर्माण कार्यशालाओं के लिए चुना गया है। इस कार्यक्रम के शुभारंभ में केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के वरिष्‍ठ अधिकारी शैक्षिक और थिंक-टैंक के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें चुनौतियों के बारे में विचार-विमर्श करने के अलावा भारत में शहरी जल क्षेत्र के बारे में श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं का भी प्रदर्शन किया गया। क्षमता निर्माण कार्यक्रम में सिंगापुर के सलाहकारों के द्वारा अनुभव साझा किया गया, जो पिछले चार दशकों से शहरी जल परिदृश्‍य के सफल परिवर्तन से जुड़े रहे हैं। एससीई के साथ वृहद क्षमता निर्माण कार्यक्रमों में सक्रिय कार्यशालाओं, परामर्श सत्रों की श्रृंखला और सिंगापुर की यात्रा शामिल है।        

 

Tags: NITI Aayog

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD