Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वियतनाम के राष्‍ट्रीय एसेम्‍बली को संबोधित किया

शिष्‍टमंडल स्‍तर वार्ता का नेतृत्‍व किया वियतनाम भारत की ‘एक्‍ट ईस्‍ट’ नीति के केन्‍द्र में : रामनाथ कोविंद

Listen to this article

5 Dariya News

हनोई (वियतनाम) , 20 Nov 2018

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी वियतनाम यात्रा के अंतिम दिन आज हनोई में वियतनाम की राष्‍ट्रीय एसेम्‍बली को संबोधित किया। उन्‍होंने वियतनाम के राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत की और शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता का नेतृत्‍व किया। 

इस अवसर पर दोनों देशों के बीच 4 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए:

वियतनाम के सूचना और संचार मंत्रालय तथा भारत के संचार मंत्रालय के बीच समझौता

वियतनाम के विदेश मंत्रालय के विदेशी मामलों के विभाग और वियतनाम स्‍थित इंडियन बिजनेस चैंबर के बीच सहयोग समझौता

हनोई के हो ची मिन्‍ह नेशनल एकेडमी ऑफ पॉलिटिक्स तथ जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय, नई दिल्ली के बीच अकादमिक समझौता

भारतीय उद्योग परिसंघ तथा वियतनाम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री के बीच समझौता

राष्‍ट्रपति कोविंद ने सुबह राष्‍ट्रीय एसेम्‍बली के सदस्‍यों को संबोधित करते हुए कहा कि आसियान और दक्षिण पूर्व एशिया का पहला देश है, जहां राष्‍ट्रपति के रूप में उन्‍होंने यात्रा की है। उन्होंने कहा वियतनाम हमारी सोच में है और हमेशा से हमारे हृदय में है। उन्‍होंने कहा वियतनाम-भारत की ‘एक्‍ट ईस्‍ट ’ नीति के केन्‍द्र में है। उन्‍होंने बताया कि वियतनाम के साथ भारत के सहयोग के विभिन्‍न पहलू हैं। वियतनाम के साथ हमारा मजबूत व्‍यावसायिक, राजनीतिक और दोनों देशों की जनता के बीच संबंध है। वाणिज्‍य सुरक्षा तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र की स्‍थिरता में दोनों देशों का हित है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत ऐसे सहयोग मॉडल की पेशकश करता है जिसमें भारत के मित्रों के लिए पसंद की कोई बात नहीं होती, बल्‍कि सबके लिए पसंद और अवसरों का विस्‍तार होता है। भारत ने हमेशा आसियान की एकता और केन्‍द्रीय भूमिका का समर्थन किया है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि को प्रोत्‍साहित करने के लिए क्षेत्रीय सुरक्षा और आर्थिक ढांचे के लिए आसियान के नेतृत्‍व वाली व्‍यवस्‍था को समर्थन दिया है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि समुद्री प्रणाली भारत और वियतनाम तथा अन्‍य देशों और समुदायों के लिए संसाधन है। भारत और वियतनाम भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए साझा विजन रखते हैं। दक्षिण चीन समुद्र भारत-प्रशांत क्षेत्र का महत्‍वपूर्ण घटक है। हम नियम आधारित दृष्‍टि रखते हैं जो संप्रभुता और प्रादेशिक अखंडता का सम्‍मान करती है, जो जल, वायु उपयोग की स्‍वतंत्रता और कानूनी वाणिज्‍य सुनिश्‍चित करती है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत समुद्री क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढाने के प्रति आशान्‍वित है। उदाहरण के लिए वियतनाम द्वारा 2019 के प्रारंभ में हमारे पहले द्विपक्षीय समुद्री सुरक्षा संवाद का आयोजन किया जाएगा। समुद्री सुरक्षा, पाइरेसी तथा मादक द्रव्‍यों की तस्‍करी समान चिंता के विषय हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि मुझे विश्‍वास है कि नौसेना और तटरक्षक बल के जहाजों के एक दूसरे के बंदरगाहों पर नियमित रूप से आने-जाने से दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ेगा। एक अन्‍य समारोह में राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय योद्धाओं/वीरों और शहीदों स्‍मारक तथा हो चि मिन्‍ह की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।  

बाद में वियतनाम के राष्‍ट्रपति एनगुयेन फू ट्रौंग से मुलाकात की और अपने आतिथ्‍य सत्‍कार के लिए राष्‍ट्रपति को धन्‍यवाद दिया। राष्‍ट्रपति ने कहा कि कल वह दा नांग देखने गए थे। चाम मंदिर हमारी साझी विरासत का भव्‍य पहलू है। बाद में राष्‍ट्रपति ने शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत का नेतृत्‍व किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय निवेशक वियतनाम में अपनी स्‍थिति मजबूत बनाना चाहते हैं। भारत नवीकरणीय ऊर्जा, आधारभूत संरचना, कृषि, वस्‍त्र, फर्मास्‍यूटिकल तथा तेल और गैस जैसे क्षेत्रों में भारतीय निवेश के लिए वियतनाम का समर्थन चाहता है। राष्‍ट्रपति ने अपनी वियतनाम यात्रा पर एक वक्‍तव्‍य पत्र जारी किया। राष्‍ट्रपति आज दोपहर बाद वियतनाम के प्रधानमंत्री श्री एनगुयेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद वियतनाम के राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के सम्‍मान में रात्रि भोज देंगे। राष्‍ट्रपति यहां से सिडनी, ऑस्‍ट्रेलिया रवाना होंगे।

 

Tags: Ram Nath Kovind

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD