Wednesday, 29 May 2024

 

 

खास खबरें डा सुभाष शर्मा द्वारा मोहाली खरड़ के तूफ़ानी दौरे मनीष तिवारी की बहस होती है बेबुनियादी : पीयूष गोयल माझा में आम आदमी पार्टी हुई मज़बूत, भूपिंदर सिंह संधू हुए पार्टी में शामिल एएपी मतलब आम आदमी पार्टी नहीं,बल्कि एंटी औरत पार्टी है-शहजाद पूनावाला अकाली दल प्रत्याशी एन.के.शर्मा ने पीएसपीसीएल में बेनकाब किया सात हजार करोड़ का घोटाला विजीलैंस ब्यूरो पंजाब 1,40,000 रुपए की रिश्वत लेता पूर्व पंचायत मैंबर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार लुधियाना में रोड शो के दौरान कांग्रेस के राजा वड़िंग के हक में उमड़ी भारी भीड़ बिकाऊ राजेंद्र राणा कमल खरीद उम्मीदवार, लालच में बेचा ईमान : सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र का हनुमान बनकर भाजपा को विजयी बनाने का काम करे चंडीगढ़ की जनता : स्मृति ईरानी आप सरकार के मुख्यमंत्री जो कहते हैं वह कभी नहीं करते: राजनाथ सिंह आप सांसद राघव चड्ढा ने श्री आनंदपुर साहिब से आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया प्रचार आप सांसद संजय सिंह ने मलविंदर कंग के लिए नया गांव में किया प्रचार कांग्रेस के मुस्लिम नेता नफीस त्यागी हुए भाजपा में शामिल अरविंद केजरीवाल ने कहा - आम हमें 13 सांसद जीता दो, हमारे सभी सांसद पंजाब के हकों के लिए केंद्र सरकार से कहेंगे-साडा हक, एत्थे रक्ख मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया पटियाला से उम्मीदवार डॉ. बलबीर सिंह के लिए प्रचार, पातड़ां में विशाल रैली को किया संबोधित आपने सभी पार्टियों को मौका दिया, लेकिन किसी ने आपके लिए संसद में आवाज नहीं उठाई : अरविंद केजरीवाल लहरागागा और दिड़बा में भगवंत मान का मेगा रोड शो, आप उम्मीदवार मीत हेयर के लिए मांगे वोट मोदी के राज में पंजाब और देश के बॉर्डर सुरक्षित: राजनाथ सिंह वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह सोढ़ी के शिरोमणी अकाली दल में शामिल होने से राज्य में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका गांधी भाजपा पार्षदों के वार्डवासियों को परेशान कर रहे हैं आप मेयर : नरेश अरोड़ा

 

भरपूर फसलों के लिए आग लगाने का रुझान बंद किया जाए: कृषि विज्ञान केंद्र की कि किसानों को अपील

पराली न फूँकने के लिए किसानों को जागरूक कर रहा है कृषि विज्ञान केंद्र

Listen to this article

5 Dariya News

मानसा , 02 Nov 2018

अगली फ़सल बीजने से पहले पिछली फ़सल के अवशेष को न फूँकने के लिए किसानों को प्रेरित करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र (के.वी.के) इन दिनों आखिऱी प्रयास कर रहा है।किसानों को पराली फूँकने के नुक्सानों बारे जागरूक करने के लिए के.वी.के., मानसा ने छोटे और हाशीए पर धकेले किसानों पर ध्यान केन्द्रित करने का फ़ैसला किया है। इसके अंतर्गत किसानों को पराली फूँकने के नुक्सानों बारे जागरूक करने के लिए कैंप लगाने पर अगली फ़सल की सीधी बिजवाई बारे प्रदर्शनी के द्वारा जागरूक किया जा रहा है।के.वी.के. -खोखर खुर्द के सहायक डायरैक्टर डा. गुरजिन्दरपाल सिंह सोढी ने कहा कि किसानों को हैपी सिडर के प्रयोग से खेती के कुदरती तरीके अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को पराली न फूँकने की सलाह दी गई है क्योंकि इसका भूमि और फ़सल पर बुरा प्रभाव पड़ता है।स. सोढी ने कहा कि पराली फूँकने की समस्या के ख़ात्मे के लिए मशीनों के प्रयोग बारे किसानों को जागरूक करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र ने चार गाँवों के किसानों के प्रयोग के लिए हैपी सिडर भेजे हैं। केंद्र माहिर किसानों को 500 एकड़ ज़मीन में किसानों को सीधी बिजवाई बारे शिक्षित करेगा। उन्होंने कहा कि इस मंतव्य के लिए मानसा जिले के दो गाँवों माखा और बुर्ज ढिल्लवां को अपनाया गया है।

सहायक डायरैक्टर ने बताया कि इन तकनीकों के प्रयोग सम्बन्धी कृषि विज्ञान केंद्र को किसानों से भारी समर्थन मिला है और पास के गाँवों से भी बड़ी संख्या में किसान इन तकनीकों के बारे जानकारी हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि के.वी.के. ने पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी (पीएयू), लुधियाना की सीधी निगरानी में यह प्रोजैक्ट शुरू किया है।श्री सोढी ने कहा कि इन गाँवों में प्रदर्शनी शुरू करने से पहले सैमीनार करवा कर गाँव वासियों के साथ सीधा संवाद भी शुरू किया गया है जिससे वह नाड़ और पराली फूँकने के बुरे नतीजों से अवगत हो सकें। उन्होंने कहा कि किसानों को बताया जा रहा है कि पराली फूँकने से उन पर कीटनाशकों के रूप में फ़ाल्तू वित्तीय बोझ पड़ता है क्योंकि आग से मित्र कीड़े और भूमि के उपजाऊ तत्व ख़त्म हो जाते हैं।उन्होंने कहा कि मानसा के गाँवों से बड़ी संख्या में लोग पराली न फूँकने के खि़लाफ़ शपथ लेने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस समस्या के ख़ात्मे के लिए किसानों को हैपी सिडर मशीनों का प्रयोग सांझे तौर पर भी करने के लिए कहा गया है।

 

Tags: Agriculture

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD