Thursday, 22 February 2024

 

 

खास खबरें ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की प्रतिष्ठित पीईसी के पूर्व छात्र डॉ. रूप लाल महाजन ने पीईसी का दौरा किया विख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बने मानव मन्दिर के ब्रांड एम्बेसेडर 10,000 रुपये रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई को विजीलैंस ने किया काबू

 

अमेरिका में पत्रकार ने एम.जे. अकबर पर लगाया दुष्कर्म का आरोप

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 02 Nov 2018

भारत में 'मी टू' अभियान के अस्तित्व में आने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री एम.जे. अकबर पर कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे, अब अमेरिका स्थित एक पत्रकार ने आरोप लगाया है कि 'एशियन एज' के संपादक रहने के दौरान अकबर ने उनके साथ दुष्कर्म किया था। अमेरिका में नेशनल पब्लिक रेडियो की चीफ बिजनेस एडिटर पल्लवी गोगाई ने वाशिंगटन पोस्ट में एक आलेख लिखा है, जिसमें उन्होंने 23 वर्ष पूर्व हुए दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न की अन्य घटनाओं को 'जीवन के सबसे दुखद यादों में से एक' बताया है। यह आलेख उनके नाम से शुक्रवार को (भारतीय समयनुसार गुरुवार को) प्रकाशित हुआ है। अकबर के वकील संदीप कपूर ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि उनके मुवक्किल ने इन घटनाओं व आरोपों को फर्जी बताया और इनका खंडन किया है। आईएएनएस ने जब उनसे संपर्क किया तो, उन्होंने यही बात दोहराई, लेकिन साथ ही कहा कि शाम तक आगे की कार्रवाई के बारे में निर्णय किया जाएगा। दिल्ली और मुंबई में अकबर द्वारा उनके साथ यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार की दो घटनाओं के बारे में बताने के बाद पल्लवी ने कहा कि एक न्यूज स्टोरी की वजह से उन्हें दिल्ली से कोसों दूर एक गांव में जाना पड़ा था।

पल्लवी गोगोई ने कहा, "यह असाइनमेंट जयपुर में पूरा होना था। जब मैं वापस आई, अकबर ने कहा कि मैं जयपुर में उनके होटल में स्टोरी पर चर्चा करने के लिए आ सकती हूं।" उन्होंने कहा, "उनके होटल के कमरे में मैं उनसे लड़ी-झगड़ी, लेकिन वह शारीरिक रूप से मुझसे ज्यादा ताकतवर थे। उन्होंने जबरन मेरा कपड़ा उतारा और मेरे साथ दुष्कर्म किया। इस घटना के बारे में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने के बजाय मैंने शर्मिदगी महसूस की।" पल्लवी ने कहा, "उस समय मैंने किसी को यह घटना नहीं बताई। कोई यकीन करता? मैंने खुद को जिम्मेदार मान लिया। सोचा, मैं होटल के कमरे में गई ही क्यों?" उन्होंने कहा, "जयपुर की घटना के बाद उनकी मुझ पर पकड़ और मजबूत होती गई।" पल्लवी ने कहा, "मैंने उनसे लड़ना छोड़ दिया, क्योंकि मैं बहुत असहाय महसूस कर रही थी। वह लगातार मुझे मजबूर करते रहे, कुछ महीनों के लिए वह मुझे लगातार मौखिक, भावनात्मक और यौन रूप से अपवित्र करते रहे।"अपने 1800 शब्द के आलेख में पल्लवी गोगोई ने भारत में सत्तारूढ़ भाजपा पर अकबर को अपना सदस्य बनाए रखने के लिए कोसा है। उन्होंने लिखा, "वह आज भी भारतीय संसद और सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्य बने हुए हैं, जो पार्टी युवा लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए खुद पर गर्व करती है।" 

पल्लवी ने कहा कि अकबर अगर उन्हें किसी हमउम्र पुरुष साथी के साथ बात करते देख लेते थे, तो न्यूजरूम में जोर से चिल्लाते थे। यह काफी डरावना था। बाद में, पल्लवी गोगोई को लंदन भेज दिया गया। उन्होंने कहा, "मुझे लगा कि अब मेरा उत्पीड़न रुक जाएगा, क्योंकि मैं दिल्ली के दफ्तर से बहुत दूर थी। जबकि सच्चाई यह थी कि उन्होंने मुझे दूर इसलिए भेजा था, ताकि मैं अपनी रक्षा न कर पाऊं और वह जब भी लंदन शहर आएं तो मेरा शिकार कर सकें।" उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जब वह लंदन कार्यालय में एक बार एक पुरुष साथी से बात कर रहे थे, तो अकबर ने उन्हें चोट पहुंचाई थी। पल्लवी ने लिखा है, "इस बात का बदला लेने के लिए उन्होंने डेस्क से मुझपर कैंची, पेपरवेट और जो भी उनके हाथ में आया, उसे मेरी और उछाला था।" उन्होंने आगे लिखा, "मैं भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक रूप से टूट गई थी।" पल्लवी ने कहा कि यह कहना काफी मुश्किल है कि उन्होंने उस समय उनका मुकाबला क्यों नहीं किया। अकबर पर कई महिला पत्रकारों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे, जिसके बाद उन्हें 17 अक्टूबर को विदेश राज्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा। आरोप लगाने वाली एक पत्रकार के खिलाफ उन्होंने मानहानि का मुकदमा भी किया है।

 

Tags: #MeToo , MJ Akbar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD