Sunday, 25 February 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा

 

देश में राष्ट्रीय सुरक्षा नीति की सख़्त ज़रूरत : एन.एन. वोहरा

दहशतगर्दी की तरह राज्य में से हो नशों का ख़ात्मा : सुखजिन्दर सिंह रंधावा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 01 Nov 2018

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने कहा कि देश को एक दिशा में ले जाने के लिए केंद्र की तरफ से राज्यों की सलाह से राष्ट्रीय सुरक्षा नीति बनाई जानी चाहिए। इसके साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सम्बन्धी सरकार की तरफ से विशेष राष्ट्रीय सुरक्षा प्रशासनिक सेवाओं का भी गठन करना चाहिए। यह विचार उन्होंने पंजाब पुलिस के मानव संसाधन विकास विंग द्वारा आई.एस.बी., एस.ए.एस. नगर में राष्ट्रीय सुरक्षा सम्बन्धी करवाए पहले के.पी.एस.गिल्ल यादगारी लैक्चर सम्बन्धी करवाए समागम में बतौर मुख्य मेहमान शिरकत करते हुए प्रकट किये। इस मौके पर जेल मंत्री पंजाब, सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत की।इस मौके पर वोहरा ने कहा कि पूर्व डी.जी.पी. गिल एक काबिल और बहादुर पुलिस प्रशासक थे, जिन्होंने राज्य से आतंकवाद के ख़ात्मे में ऐतिहासिक भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि देश को पेश गंभीर चुणौतियों के मद्देनजऱ राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रबंधन के लिए देश को एक समर्पित मंत्रालय की ज़रूरत है। उन्होंने सलाह दी कि राष्ट्रीय सुरक्षा की समस्या से निपटने के लिए हर राज्य में विशेष बलों का गठन किया जाना चाहिए और स्पेशल बलों के जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाये क्योंकि गाएँ काटने वाले गुटों द्वारा कानून व्यवस्था को हानि पहुंचाकर सामाजिक तनाव पैदा किया जाता है खुशी से राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने कहा कि कानून का उल्लंघन करके किये जाते प्रदर्शन समाज को बाँटते हैं और इससे देश के संसाधन भी बर्बाद होते हैं। उन्होंने कहा कि अपने आप बने धर्म गुरूओं द्वारा की जाती कानून विरोधी गतिविधियों पर लगातार तीखी नजऱ रखने के साथ-साथ गंभीर आलोचना होनी चाहिए। उन्होंने और कहा कि समाज के भाईचारों के दरमियान पैदा होने वाला तनाव भी राष्ट्रीय सुरक्षा सम्बन्धी मुश्किल बन सकता है।वोहरा ने कहा कि पुलिस पहली 'लाईन आफ डिफेंस होती है और कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए उसकी तरफ से मज़बूत कार्यवाही की जानी लाजि़मी है नहीं तो भविष्य में किसी पड़ाव पर वह समस्या एक बड़ी सुरक्षा समस्या बन सकती है। उन्होंने कहा कि देश में पुलिस, प्रौसीक्युशन और न्यायपालिका में अमलों की कमी है, जोकि कानून व्यवस्था कायम रखने में मुश्किल बनती है। 

उन्होंने कहा कि पुलिस के सभी विंगों के लिए वित्तीय समर्थन कम है और उसमें से भी अधिकतर वेतनों पर ही ख़र्च हो जाता है और प्रशिक्षण और आधुनिकरन पर नहीं होता। उन्होंने कहा कि हर स्तर पर राजनैतिक प्रभाव के कारण पुलिस का हौसला और कार्यकुशलता घटती है।वोहरा ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को हमेशा ही क्षति पहुंचाने की कोशिश की जाती रहेगी। उन्होंने कहा कि देश की अहम जानकारी सम्बन्धी ढांचो की सुरक्षा बारे सचेत होने की सख़्त ज़रूरत हे। उन्होंने कहा कि साईबर और सूचना तकनीक के युग में दहश्तगर्द दूर बैठकर फंड इक्कठे करने के साथ-साथ दहशती कार्यवाहियों को भी अंजाम दे सकते हैं।इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए जेल मंत्री पंजाब, सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि पंजाब पुलिस ने राज्य में से आतंकवाद के ख़ात्मे में सबसे अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि के.पी.एस. गिल ने आगे हो कर पुलिस का नेतृत्व किया जिससे अमन और देश की एकता और अखंडता को कायम रखा जा सके। उन्होंने आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में निजी तौर पर नेतृत्व किया था। पंजाब पुलिस की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस राज्य में से नशे और नशा तस्करों का उसी तरह सफाया करे जैसे दहशतगर्दी का ख़ात्मा किया था। उन्होंने कहा कि ऐसे सैमीनार हर जिले में करवाए जाने चाहिएं जिससे लोगों को अमन कायम करने के लिए पंजाब पुलिस की तरफ से निभाई भूमिका का पता चल सके।सवाल-जवाब के सैशन के दौरान डी.जी.पी. पंजाब सुरेश अरोड़ा ने पाकिस्तान और दूसरे देशों के गुटों द्वारा पंजाब की अंदरूनी सुरक्षा को हानि पहुंचाने के लिए दहशतगर्दों को दिए जाते समर्थन का मुद्दा उठाया। पूर्व मंत्री लक्ष्मी कांता चावला ने पुलिस मुलाजिमों को नौकरी के शुरुआती दौर में कम वेतन देने पर चिंता व्यक्त की। पूर्व गृह मंत्री पंजाब बृज भुपिन्दर सिंह लाली ने ड्रोनों के खतरे और आतंकवाद के दौरान पंजाब की तरफ से लिया कजऱ् केंद्र द्वारा माफ न किये जाने बारे बातचीत की।समागम के अंत में डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा ने एन.एन. वोहरा, सुखजिन्दर सिंह रंधावा और के.पी.एस.गिल के पारिवारिक सदस्यों का विशेष तौर पर धन्यवाद किया। उन्होंने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों द्वारा इस समागम में शिरकत करने की भी प्रशंसा की।

 

Tags: NN Vohra , Sukhjinder Singh Randhawa

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD