Monday, 26 February 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने पंजाब उर्दू अकादमी, मालेरकोटला के सालाना इनाम वितरण और सम्मान समारोह और रस्म-ए-इजराअ के मौके पर की शिरकत पंजाब पुलिस ने लोगों तक सुविधाजनक पहुँच बढ़ाने के लिए नयी ट्रैफ़िक सलाहकार कमेटी का किया गठन मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए लोगों को ‘कार्य की राजनीति’ का डटकर समर्थन करने का न्योता 1978 बैच के पूर्व छात्रों ने PEC का किया दौरा प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री हिमाचल सरकार हर मोर्चे पर फेल, केंद्र की योजनाओं के सहारे चल रहा प्रदेश : जयराम ठाकुर किशोरी लाल ने किया 4.33 करोड़ रूपये की जल परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अजनाला हलके में दो संपर्क सड़कों का शिलान्यास किया चितकारा लिट फेस्ट- साहित्य, संस्कृति और विचारों की विजय मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान

 

उम्र सिर्फ एक नंबर है : कुलदीप राघव

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 26 Oct 2018

हिंदुस्तान में शादी को लेकर लड़के और लड़की की उम्र पर जितनी हायतौबा मचती है, उतनी शायद ही आपको दुनिया के किसी कोने में देखने को मिले। माना यह जाता है कि पत्नी को हर हाल में उम्र में पति से छोटी होनी चाहिए, अन्यथा वह अच्छी पत्नी नहीं बन सकती। गांवों, छोटे शहरों के साथ-साथ महानगरों में भी ऐसी ही सोच रखने वालों ही संख्या ज्यादा दिख रही है। प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं। ऐसे में नवोदित लेखक और पेशे से पत्रकार कुलदीप राघव की किताब 'आई लव यू' इसी जटिल मुद्दे को उठाती है। इस किताब की कहानी समाज की उस हकीकत को आईना दिखाती है, जहां बेटे की शादी के लिए उससे कमउम्र लड़की ढूंढी जाती है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर किसी लड़के को अपनी उम्र से पांच साल बड़ी लड़की से प्यार हो जाए तो क्या होगा? अगर वह लड़की उम्र में पांच साल बड़ी होने के साथ तलाकशुदा भी है तो क्या होगा? इतना ही नहीं, अगर उसकी एक बेटी भी है तो हालात क्या होंगे? कुलदीप (26) कहते हैं, "यह किताब समाज की हकीकत को बयां करती है। हम बेशक चाहे प्रगतिशील बातें करें, लेकिन जब तक हम उसे व्यवहार में नहीं लेकर आएंगे, कुछ खास होने वाला नहीं। इस सोच को खत्म करने की जरूरत है।" 

वास्तविकता भी यही है कि हमारे समाज में शादी लायक लड़के के लिए लड़की के गुण से अधिक उसकी उम्र महत्व रखती है। इसी बात को समझाते हुए कुलदीप कहते हैं, "बेशक, मेरी किताब की कहानी भी इसी बारे में है। शुरुआत में लड़का अपने घर पर यह बताने से कतराता है कि उसे अपनी उम्र से पांच साल बड़ी लड़की से प्यार है और वह उससे शादी करना चाहता है। एक वक्त पर लड़के के माता-पिता बेटे की खुशियों को देखकर इस रिश्ते के लिए हामी भी भर देते हैं लेकिन जब उन्हें यह पता चलता है कि लड़की तलाकशुदा है और उसकी पहली शादी से एक पांच साल की बेटी है तो अचानक परिवार की इज्जत आड़े आ जाती है।"शिवकुमार गोयल पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित कुलदीप का कहना है कि बदलाव लाने के लिए सशक्त माध्यमों और शख्सियतों की जरूरत है। वह कहते हैं, "लेखनी और सिनेमा के जरिए इस सोच को बदला जा सकता है। इस विषय पर अगर कोई बड़ा लेखक कुछ लिखेगा, तो उसका असर अधिक व्यापक होगा। ठीक वैसे ही जैसे माहवारी और सैनेटरी पैड को लेकर 'फुल्लू' नाम की एक फिल्म बनी थी, लेकिन वह कोई असर नहीं छोड़ पाई, लेकिन जब इसी विषय पर अक्षय कुमार की 'पैडमैन' रिलीज हुई, तो उसने गहरी छाप छोड़ी। वह कहते हैं कि उम्र सिर्फ एक नंबर है..प्यार में उम्र की कोई सीमा नहीं होती और न ही कोई बंधन होता है।" कुलदीप को कोलकाता की संस्था 'द इंडियन आवाज' की ओर से 100 इन्सपायरिंग ऑथर्स की लिस्ट में भी शामिल किया गया है। 

 

Tags: Book

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD