Friday, 01 March 2024

 

 

खास खबरें सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने एफडीपी का आयोजन किया एलपीयू ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की ओवरऑल फर्स्ट रनर अप ट्रॉफी जीती PEC के फैकल्टी मेंबर को बॉम्बे आर्ट सोसाइटी द्वारा किया गया सम्मानित डा. बी. आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मैडीकल सायंसज़ मोहाली को जल्द मिलेगा 6 बैडों वाला आई. सी. यू. मुख्यमंत्री ने कसौली विधानसभा क्षेत्र में 88.78 करोड़ रुपये की 13 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए सांसद संजीव अरोड़ा ने डीसी के साथ लुधियाना के विकास कार्यों पर की चर्चा राज्यपाल का भाषण रोकने का यत्न करके कांग्रेस ने पवित्र सदन का अपमान किया : हरपाल सिंह चीमा 8 हजार रुपए रिश्वत लेता ए.एस.आई. विजीलैंस ब्यूरो ने किया गिरफ्तार हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय कांग्रेस की सरकार खो चुकी है बहुमत, अपने कर्मों से हुई है उसकी यह स्थिति : जयराम ठाकुर सरूप रानी महिला महाविधालय मे करवाया जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन खेल से होता है बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास : हरचंद सिंह बरसट संजीव अरोड़ा ने हरचंद सिंह बरसट, डॉ. गोसल और अन्य के साथ मातृभाषा पंजाबी पर प्रकाश डालते हुए महत्वपूर्ण कार्य किये शुरू डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रौढ़ी ने 11.79 करोड़ रुपए की लागत से माहिलपुर में पानी व सीवरेज के प्रोजैक्ट की करवाई शुरुआत ‘आप दी सरकार आप दे दुआर’- कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव शेरगढ़ में लगे कैंप का लिया जायजा अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब ने लोक सभा चुनाव 2024 की तैयारियों का लिया जायजा अकाली और कांग्रेसी सरकारों ने सोची-समझी साजिश के अंतर्गत पंजाब की सरकारी संस्थाएं तबाह की : भगवंत सिंह मान बादल परिवार ने अपने निजी लाभों के लिए पंजाब के लोगों के करोड़ों रुपए लूटे : भगवंत सिंह मान स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव लाई है आम आदमी क्लीनिकः ब्रम शंकर जिंपा एलपीयू ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की ओवरऑल फर्स्ट रनर अप ट्रॉफी जीती फ़र्ज़ी विजीलैंस अधिकारी बन कर किसान के साथ धोखाधड़ी करने के मामले में भगौड़ा मुलजिम पिन्दर सोढी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार

 

फसलों के अवशेषों की संभाल में लगा विभाग, जीरोटिल के साथ होती है समय पर धन की बचत- डा. दलबीर सिंह छीना

जिले में 206 किसानों के काटे चलान

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अंमृतसर , 17 Oct 2018

फसलों के अवशेष-जिस में धान की पराली व गेंहू का नाड़ विशेष तौर पर शामिल हैं, को बिना जलाए खेत में मिला देने से खेत की पैदावार शक्ति बढ़ती है। यह जानकारी कृषि अधिकारी डा. दलबीर सिंह छीना ने देते हुए बताया कि कम्मबाईन के साथ काटे धान वाले खेतों में हैपीसीडर मशीन के साथ गेहूँ की सीधी बिजाई करने पर ही प्रति एकड़ किसान का 2000 से 2500 रुपए की बचत होती है, वहीं बिजाई 7-8 दिन पहले हो जाती है, जो कि गेहूँ पैदावार में 3 क्विंटल तक की बढ़ोतरी करती है। उन्होंने बताया कि इस के अतिरिक्त हैपी सीडर से की गई गेहूँ की बिजाई में पराली खाद का काम करती है, जिस से गेहूँ व अन्य फसल में रसायनिक खाद डालने की जरूरत कम होती है। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से बड़े स्तर पर इस तरह की मशिनरी सबसिडी पर किसानों को दी जा रही है और जिन किसानों ने इस के लिए आवेदन दिए थे, उन को उक्त मशिनरी की सबसिडी बैंक के द्वारा दी जा रही है। 

स. छीना ने बताया कि भले ही अभी जिले में पहले लगाए धान 1509 और कुछ अन्य हाइब्रिड किस्मों की कटाई हुई है, जिस अधीन केवल करीब 19 प्रतिशत क्षेत्रफल था, लेकिन उम्मीद है कि इस बार किसानों से मिल रही स्वीकृति हमें 60 प्रतिशत से अधिक अवशेष को खेतों में मिलाने की सफलता मिलेगी। उन्होंने बताया कि दूरदर्शी सोच रखने वाले किसानों ने इस को हंस कर स्वीकृत किया है।उन्होंने कहा कि पंजाब में प्रत्येक वर्ष करीब 210 लाख टन धान की पैदावर होती है और इस पराळी से खाद बनाने की ज़रूरत है, न कि जलाने की। उन्होंने बताया कि जिले में उपग्रह से मिली जानकारी के अनुसार 359 स्थानों पर पराळी जलाने की खबरें मिलीं, जिन में से 284 स्थानों पर टीमें ने स्वयं पहुंच कर मौके पर  देखा और 206 किसानों को पराळी जलाने के कारण 5 लाख 60 हज़ार रुपए का जुर्माना किया, जिस में से 2,12500 रुपए मौके पर वसूल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब किसानों में जागरूकता आ रही है व सफल किसान पराली की संभाल करने लगे हैं उम्मीद है कि इस बार जिले में से अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

 

Tags: Agriculture

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD