Sunday, 19 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने की गुरजीत औजला के पक्ष में चुनावी रैली सनौर में अकाली दल प्रत्याशी के कार्यालय का उदघाटन खरड़ में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर का दौरा करने के लिए माननीय राज्यपाल पंजाब को अनुरोध पत्र परनीत कौर व गांधी पटियाला हलके के लिए कोई प्रोजैक्ट नहीं लाए:एन.के.शर्मा मलोया में 20 मई को योगी आदित्य नाथ की विशाल चुनावी जनसभा-प्रदेशाध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा फिल्म 'करतम भुगतम ' को ऑडियंस का प्यार और बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता लोक सभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की हिदायतों का पूरा पालन किया जाए: जनरल पर्यवेक्षक जिला निर्वाचन अधिकारी कोमल मित्तल की देखरेख में वोटिंग मशीनों का पूरक रैंडमाइजेशन किया गया फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा पंजाबी सावधान रहें, आप और कांग्रेस एक ही थाली के चट्टे-बट्टे : डॉ. सुभाष शर्मा आनंदपुर लोकसभा के अंतर्गत आता गढ़शंकर ग्रीन चुनाव के लिए एक मॉडल के रूप में करेगा 2024 की दूसरी छमाही में बड़े OTT शो के सीक्वल का बेसब्री से इंतज़ार: मिर्ज़ापुर 3 से ताज़ा ख़बर 2 तक आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र देश में हरित चुनाव का मॉडल बनकर उभरेगा

 

बादल द्वारा कंडी और गैर कंडी क्षेत्र में सरकारी सिंचाई टयूबवेलों के रखरखाव एवं मुरम्मत की वसूली माफ

कंडी क्षेत्र में लिफट सिंचाई संबधी मास्टर प्लान तैयार करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ , 03 Feb 2014

राज्य भर के कंडी क्षेत्र से संबधित लाखों किसानों को राहत देने संबधी एक बड़ा फैसला लेते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कंडी और गैर कंडी बैल्ट में सिंचाई वाले टयूबवैलों की मुरम्मत,संभाल और अमली लागत की वसूली और इससे पहले खड़े बकाये माफ कर दिये हें।इस संबधी फैसला स. बादल ने आज पंजाब भवन में कंडी क्षेत्र के शिअद-भाजपा के सीनियर नेताओं और विधायकों से बैठक के दौरान लिया।कंडी क्षेत्र विशेषकर होशियारपुर,शहीद भगत सिंह नगर,रूपनगर,एस ए एस नगर और पठानकोट जिलों से संबधित इन कंडी क्षेत्रों के नेताओं की लम्बे समय से चली आ रही मांग को स्वीकार करते हुये मुख्यमंत्री ने पंजाब जल स्रोत प्रंबधन और विकास टयूबवैल कारपोरेशन द्वारा स्थापित इन टयूबवैलों पर खर्चे के बकाये को समाप्त कर दिया जो 6.50 करोड़ की राशि बनती हैं। इसी प्रकार सिंचाई मंत्री स. जनमेजा सिंह सेखों ने मुख्यमंत्री को बताया कि मुरम्मत,संभाल और टयूबवैल चलाने संबधी भविष्य में आने वाले खर्चे को उस बोलीकार द्वारा किया जाएगा जिसको यह टयूबवेैल स्थापित करने का कार्य अलाट किया जाएगा। इसी उदेश्य के लिए भविष्य में मांगे जाने वाले टै्रडरों में यह शर्त लागू की गई है और बोलीकार सात वर्षो के लिए यह खर्चा उठाएगा। गौरतलब है कि यह खर्चे प्रति यूनिट एक रूपये और एक रूपये 60 पैसे की दर से क्रमश: कंडी और गैर कंडी बैल्ट में टयूबवैलों की संभाल के लिए खपतकारों से लिए जाते हैं।

इन क्षेत्रों में टयूबवैलों को लगाने के लिए एक वर्ष से अधिक देरी करने हेतू पीडब्यलू आर एम बी टी सी  द्वारा दिखाई गई ढील पर कठोर कार्यवाही करते हुये मुख्यमंत्री ने सिंचाई मंत्री को इस देरी के कारणों का पता लगाने और जिम्मेवारी तय करने के लिए कहा है ताकि भविष्य में ऐसी गलती ना हो। मुख्यमंत्री ने सिंचाई मंत्री,उद्योग और तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री मदनमोहन मित्तल और प्रधान सचिव सिंचाई श्री सरवेश कौसल आधारित तीन सदस्यीय कमेटी के गठन का फैसला किया है। जिसको कंडी क्षेत्र में लिफट सिंचाई के क्षेत्र में मास्टर प्लान तैयार करने के लिए कहा हैं। जो टयूबवैल सिंचाई के रिवायती ढंग का उचित बदल होगी।बादल ने सिंचाई मंत्री को निजी तौर पर कंडी क्षेत्र का दौरा करके सिंचाई सुविधाओं की कमी की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा है ताकि लगाए जा रहे टयूबवैल और लिफट सिंचाई स्कीमों के साथ लोगों को पेश समस्याओं से छूटकारा दिलाया जा सकें। उन्होने श्री कौसल को इन क्षेत्रों का इंजीनियिरों की एक टीम के साथ दौरा करने के भी निर्देश दिये ताकि सिंचाई प्रोजैक्टों को बिना किसी देरी से सम्पूर्ण किया जा सकें। उन्होने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि वह  प्रत्येक टयूबवैल पर जाकर स्थिति का जायजा लेगें ताकि बंद पडे टयूबवैलों को शीघ्र अति शीघ्र चलाया जा सकें।

बादल को बैठक दौरान यह भी बताया गया कि कंडी नहर के दूसरे चरण का तीस कि.मी. का हिस्सा वितीय वर्ष के अंत तक आरंभ हो जाएगा।स. सेखों ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि वह शीघ्र ही कंडी क्षेत्र का दौरा करेगें और फरवरी के तीसरे हफते होशियारपुर के सभी विधायकों और सीनियर नेताओं के साथ संयुक्त बैठक करेगें और सभी मुददों को हल करने का प्रयास करेगें।बैठक में उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में मुख्य संसदीय सचिव सिंचाई श्री सोहन सिंह ठंडल,मुख्य संसदीय सचिव और शामचौरासी से विधायक श्रीमती महेन्द्र कौर जोश,राजनीतिक सलाहकार मुख्यमंत्री श्री तीक्षण सूद, विधायक गढशंकर श्री सुरेन्द्र सिंह,विधायक दसूहा श्रीमती सुरजीत कौर शाही, विधायक बलाचौर चौधरी नंदलाल,विधायक रोपड़ डा. दलजीत सिंह चीमा,विधायक डेराबस्सी श्री एन के शर्मा विधायक पठानकोट श्री अश्विनी शर्मा, विधायक सुजानपुर श्री दिनेश सिंह शामिल थे।बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री एस के संधू ,विशेष प्रधान सचिव श्री गगनदीप सिंह बराड़,सचिव खर्चा श्री जसपाल सिंह,एमडी पीडब्लयू आर एम डी टी सी श्री गुरदेव सिंह सियान और चीफ इंजीनियर कंडी क्षेत्र विकास श्री हरविन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।

 

Tags: parkash singh , parkash singh badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD