Wednesday, 29 March 2023

 

 

खास खबरें हिमाचल सराय व सदन चंडीगढ़ में मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी डिप्टी कमिश्नर ने सुल्तानपुर लोधी स्मार्ट सिटी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से विभिन्न द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन अनिल विज ने मॉरिशस दौरे के दौरान भाजपा की महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष सुश्री निवेदिता आर. नाथू व अन्य पदाधिकारियों से की मुलाकात पी.आई.एस. के रैज़ीडैंशियल खेल विंग्स के लिए ट्रायल 3 अप्रैल से: मीत हेयर आयुर्वेद जीने की कला, पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक सहित वेलनेस सेंटर पर भी मिलेगा आयुर्वेद को बढ़ावा -डॉ बलबीर सिंह सेहत मंत्री पंजाब कृषि मंत्री धालीवाल द्वारा फील्ड अधिकारियों को बारिश के कारण फसलों के हुए नुकसान के असली आंकड़े जल्द पेश करने के आदेश राज्य सरकार ने अब तक 27,042 नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ दीं: भगवंत मान सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मुकेश अग्निहोत्री का कुशलक्षेम जाना भगवंत मान ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तावित वाटर सैस का मुद्दा उठाया कार्लोस अल्काराज मियामी ओपन के क्वार्टरफाइनल में ऋषभ पंत की जगह अभिषेक पोरेल को शामिल करने को तैयार दिल्ली कैपिटल्स: रिपोर्ट लियोनल मैसी का 100वां अंतर्राष्ट्रीय गोल, अर्जेंटीना ने कुराकाओ को 7-0 से रौंदा राघव चड्ढा की शादी की अफवाहों के बारे में पूछे जाने पर शर्मा गईं परिणीति चोपड़ा रवि तेजा की फिल्म 'टाइगर नागेश्वर राव' 20 अक्टूबर को होगी रिलीज पीएम नरेंद्र मोदी पर नीतीश कुमार का तंज, कोई काम नहीं हो रहा, केवल प्रचार हो रहा विराट कोहली ने 2016 सत्र में टी20 बल्लेबाजी की परिभाषा को बदला : आकाश चोपड़ा आईपीएल 2023 : जसप्रीत बुमराह की जगह लेने वाले खिलाड़ी की घोषणा अगले एक-दो दिन में : रोहित शर्मा पार्टी की रैलियों में सक्रिय रूप से भाग लूंगा : बसवराज बोम्मई मियामी ओपन : मार्टिना ट्रेविसन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची एलेना रिबाकिना

 

‘नेशनल एजेंडा फोरम’ ने स्वरुप रानी सरकारी महिला महाविद्यालय में एक आउट रीच कार्यक्रम का आयोजन किया

कॉलेज की छात्राओं ने ‘नेशनल एजेंडा फोरम’ का समर्थन किया

5 Dariya News

अमृतसर , 18 Aug 2018

महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) दवारा शुरू की गयी पहल ‘नेशनल एजेंडा फोरम’ के अंतर्गत आज फोरम के पार्ट टाइम एसोसिएट्स ने मिल कर अमृतसर स्थित स्वरुप रानी सरकारी महिला महाविद्यालय में एक आउट रीच कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में  कॉलेज की  200 से ज्यादा छात्राएं  शामिल हुईं. गांधी जी के 18 रचनात्मक कार्यक्रमों पर चर्चा के बाद छात्राओं ने नेशनल एजेंडा फोरम के ज़रिये अगले आम चुनाव के लिए एजेंडा भी सेट किया. छात्रों के अलावा प्रोफेसरों ने भी नेशनल एजेंडा फोरम की इस पहल समर्थन किया है. कार्यक्रम में संवाद के दौरान कॉलेज के छात्रों ने बताया कि आज यहाँ का सबसे बड़ा मुद्दा महिला शशक्तिकरण और नशा मुक्ति है. यह मुद्दा राष्ट्र के एजेंडे में प्राथमिक रूप से शामिल होनी चाहिए. इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (IPAC) ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 29 जून 2018 को नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) लॉन्च किया है।  29 जून को लॉन्च होने के बाद से ही नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) को देशभर से अपार समर्थन मिल रहा है। 50 लाख से अधिक लोग NAF मुहिम का हिस्सा बन चुके हैं। इसमें 75,000 से अधिक युवा एसोसिएट, 273 प्रतिष्ठित शख्सियत, और 332 सामाजिक संगठन शामिल हैं। NAF एक देशव्यापी पहल है, जिसके जरिए गांधीजी के 18-सूत्रीय रचनात्मक कार्यक्रम पर चर्चा को पुनर्जीवित करना और इस चर्चा के जरिए देश की प्राथमिकताओं को पुनर्कल्पित और सहनिर्मित कर,  समकालीन भारत के लिए क्रियान्वयन योग्य एजेंडा तैयार करना है।अब तक 6 देश एवं 20 राज्यों के 273 प्रतिष्ठित शख्सियत, 4,000 से अधिक कॉलेजों से 75,000 से अधिक युवा एसोसिएट्स NAF से जुड़ चुके हैं। साथ ही 346 जिलों में फैले 332 सामाजिक संगठनों ने भी NAF को अपना समर्थन दिया है। 

नेशनल एजेंडा फोरम अब तक विविध समूह एवं संगठन के लोगों से समर्थन हासिल कर चुका है, जिसमें ये लोग शामिल हैं :

यूनेस्को- एमजीआईईपी ने गांधीजी के 18-सूत्रीय रचनात्मक कार्यक्रम पर आधारित, जनता के एजेंडे को तय करने, सतत विकास एवं शांति का प्रसार करने के लिए NAF द्वारा किए जा रहे प्रयास को समर्थन दिया है।

गांधी स्मारक निधि, सर्वोदय आश्रम, गांधी मिशन इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ इंडिया जैसे गांधीवादी संस्थानों ने अपना समर्थन दिया है।

अरूण मणिलाल गांधी (महात्मा गांधी के पोते)

तुषार गांधी (महात्मा गांधी के पड़पोते)

नीलम पारेख (महात्मा गांधी की परपोती)

प्रो. रामजी सिंह (स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत में गांधीवादी विचार के अध्ययन में अग्रणी)

डॉ. रविन्द्र कुमार (पद्म श्री सम्मान से सम्मानित)

नटवर ठक्कर (पद्म श्री एवं जमनालाल बजाज सम्मान से सम्मानित)

डॉ. डी. चेल्लादुरई (डीन, गांधी रिचर्स फाउंडेशन)

बाजी मोहम्मद (स्वतंत्रता सेनानी) और प्रकाश आम्टे (बाबा आम्टे के बेटे) 

कैलाश सत्यार्थी (सामाजिक कार्यकर्ता एवं नोबेल शांति पुरस्कार विजेता)

एम एस स्वामीनाथन (वैज्ञानिक, पद्मविभूषण सम्मान से सम्मानित)

तीजन बाई (कलाकार एवं पद्म भूषण से सम्मानित)

राजन मिश्रा (भारतीय शास्त्रीय संगीत गायक एवं पद्म भूषण से सम्मानित)

डॉ. ब्रह्म दत्त (कुष्ठरोग के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य के लिए पद्म श्री से सम्मानित)

डॉ उषा किरण (पद्म श्री एवं साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित)

न्यायाधीश एन. एन. माथुर (राजस्थान एवं गुजरात हाई कोर्ट के भूतपूर्व न्यायाधीश)

रणजीत शेखर मूशहरी (मेघालय के पूर्व राज्यपाल) जैसे प्रतिष्ठित सरकारी कर्मचारियों ने समर्थन दिया है।

मैरी कॉम (बॉक्सर एवं ओलंपिक पदक विजेता)

पीटी ऊषा (ट्रैक एथलिट, एशियन गेम्स में पदक विजेता)

बबीता फोगाट (पहलवान एवं कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक विजेता)

आई एम विजयन (भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान)

मोहित शर्मा (क्रिकेटर)

ईश्वर पांडेय (क्रिकेटर), जैसे खेल से जुड़े लोगों ने समर्थन दिया है। 

पीयूष मिश्रा (अभिनेता, पटकथा लेखक एवं गीतकार)

आर माधवन (अभिनेता)

 श्याम रंगीला (मिमिक्री आर्टिस्ट)

पम्मी बाई (गायक, गीतकार एवं भंगड़ा डांसर)

रज़ा मुराद (अभिनेता) एवं अन्य मनोरंजन से जुड़ी शख्सियतों ने अपना समर्थन दिया है।

 I-PAC की आगामी दो सप्ताहों में 21 राज्यों के 750 कॉलेज के छात्रों एवं 320 सामाजिक संस्थाओं तक पहुंचने की योजना है। NAF के लिए वोटिंग जारी है; नागरिक www.indianpac/naf पर लॉग इन कर NAF का हिस्सा बन सकते हैं और वोट देकर अपना एजेंडा एवं नेता चुन सकते हैं।

 I-PAC के बारे में

 इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) छात्रों एवं युवा पेशेवरों की पंसद का एक ऐसा मंच है, जो उन्हें किसी भी राजनीतिक पार्टी के साथ जुड़े बिना देश की राजनीति एवं प्रशासन में अर्थपूर्ण भागीदारी का अवसरप्रदान करता है।2013 में सिटिजन फॉर एकाउंटेबल गवर्नेंस (CAG) के रूप में शुरू हुए I-PAC ने विविध शैक्षणिक एवं पेशेवर पृष्ठभूमि से जुड़े मेधावी युवाओं को एक साथ लाकर, उन्हें चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा बनने एवं नीति-निर्धारण मेंप्रभावी योगदान देने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है।I-PAC बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड वाले दूरदर्शी नेताओं के साथ काम करता है। इस प्रक्रिया में, I-PAC नेताओं को नागरिक-केंद्रित एजेंडा तय करने, उन्हें मूर्त रूप देने और जनता के बीच ले जाने के सबसे प्रभावी तरीकों को अपनानेएवं व्यापक जन-समर्थन प्राप्त करने में मदद करता है।

 पूरी लिस्ट यहां देखें:

https://res.cloudinary.com/indianpac/image/upload/v1532624966/naf/support_for_naf.pdf

 

NAF से जुड़े अपडेट्स के लिए हमारा ट्विटर हैंडल  https://twitter.com/IndianPAC देखें।

 

Tags: IPAC

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD