Wednesday, 19 June 2024

 

 

खास खबरें पीएम किसान योजना मोदी के दृढ़ विश्वास, प्रतिबद्धता की निरंतरता का प्रतीक है : डॉ. जितेंद्र सिंह जयंत चौधरी ने डीजीटी के संचालन की व्यापक समीक्षा की प्रतापराव जाधव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस वर्ष के विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' पर बल दिया प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन किया उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सूचना को विनियमित करने की आवश्यकता पर जोर दिया भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा ने भारी उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत : ब्रम शंकर जिम्पा मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने पुलिस अधिकारियों को दिया आदेश; नशा तस्करों की गिरफ़्तारी के एक हफ्ते में जायदाद ज़ब्त करने के आदेश जतिंदर पाल मल्होत्रा के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों और नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजीव वर्मा से मुलाकात की 33 एकड़ जमीन लीज पर देने पर मेयर ने लगाई रोक सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा है इस्तीफ़ा : जयराम ठाकुर गुजरात के जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की वीडियो सामने आने पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा और सुनील जाखड़ को घेरा भाजपा पंजाब में मंडी व्यवस्था को खत्म करने की साजिश कर रही है, इसलिए आरडीएफ के लंबित 7,000 करोड़ जारी नहीं कर रही: आप कहां गई सुक्खू सरकार की स्टार्टअप योजना, आठ महीनों में कितने लोगों को मिला लाभ : जयराम ठाकुर सरकारी दफ़्तरों में यदि लोग परेशान हुए तो डिप्टी कमिश्नर जवाबदेह होंगे - मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3080 ने जिला अधिकारियों के प्रशिक्षण संगोष्ठी - Illumination 2024-2025 का सफलतापूर्वक समापन किया ट्राइडेंट स्टैलियंस लगातार चौथी जीत के साथ शीर्ष पर विजय इंदर सिंगला ने खरड़ हलके के सभी मतदाताओं और समर्थकों का धन्यवाद किया संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की अमित शाह ने आज नई दिल्ली में मणिपुर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

 

त्रिपुरा के अंतिम राजा की परंपरा को आगे ले जाएंगे : विप्लब कुमार देव

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अगरतला , 16 Aug 2018

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लब कुमार देव ने कहा है कि उनकी सरकार त्रिपुरा के अंतिम राजा ‘महाराजा बीर बिक्रम किशोर माणिक्य’ की परंपरा को आगे ले जाएगी। बीर बिक्रम ने इस रियासत पर सन् 1924 से 1947 तक राज किया था। देव ने बुधवार रात यहां कहा, “वे आधुनिक त्रिपुरा के पिता थे और उन्होंने इसे भारत का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का सपना देखा था।” महाराजा बीर बिक्रम किशोर जयंती के अवसर पर पांच दिवसीय समारोह का शुभारंभ करते हुए देव ने कहा कि माणिक्य ने 1942 में अगरतला हवाईअड्डे का निर्माण कराया। द्वितीय विश्व युद्ध में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जुलाई में अगरतला हवाईअड्डे का नाम बदलकर महाराजा बीर बिक्रम सिंह हवाई अड्डा कर दिया गया। राजा कई स्कूल और कॉलेज स्थापित करने के अतिरिक्त सीमावर्ती राज्य में बहुतायत में पाई जाने वाली प्राकृतिक गैस खोजने के लिए म्यांमार की कंपनी यहां लाए।

महाराजा बीर बिक्रम सिंह सहित 184 राजाओं द्वारा 517 साल राज किए जाने के बाद 15 अक्टूबर, 1949 को त्रिपुरा भारत सरकार के अधीन हो गया। बिप्लब देब ने कहा, “दक्षिणी त्रिपुरा में फेनी नदी पर निर्माणाधीन पुल का निर्माण होने के बाद राज्य का संपर्क पड़ोसी बांग्लादेश के चटगांव अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह से हो जाएगा। इससे देश के सभी पूर्वोत्तर राज्यों के लिए त्रिपुरा व्यावसायिक केंद्र बन जाएगा।” त्रिपुरा के दूसरे सर्वाधिक रबर उत्पादक राज्य होने के कारण राज्य सरकार ने यहां रबर आधारित उद्योग स्थापित करने के लिए निवेशकों को भी आमंत्रित किया था। देब ने कहा, “हम निवेशकों को कम कीमत पर जमीन और बिजली उपलब्ध कराएंगे।” देब ने कहा कि राज्य सरकार अन्य राज्यों के पर्यटन स्थलों से संपर्क स्थापित करने के लिए पर्यटन सर्किट का निर्माण करेगी।

 

Tags: Biplab Kumar Deb

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD