Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

जि़ला स्तरीय गणतंत्र दिवस श्रद्धापूर्वक आयोजित

स्वतंत्रता सेनानियों का मानदेय 7500 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर दस हजार रुपए प्रतिमाह: डा धनी राम शांडिल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (अरविन्द शर्मा)

धर्मशाला , 26 Jan 2014

जि़ला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह आज यहां पुलिस मैदान धर्मशाला में श्रद्धापूर्वक आयोजित किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री, डॉ (कर्नल) धनी राम शांडिल ने राष्ट्रीय ध्वज लहराया तथा पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी एवं एनएसएस के विद्यार्थियों की टुकडिय़ों से आकर्षक मार्च पास्ट में सलामी ली।इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री शांडिल ने देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता सेनानियों तथा देशभक्तों द्वारा दिए गए योगदान को याद किया। उन्होंने स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश में हुए विकास की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश को न केवल देश में बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय पर भी पर्वतीय विकास का आर्दश माना जाता है।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के कमज़ोर वर्गों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को विशेष प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में सामाजिक सेवा क्षेत्र के लिए योजना परिव्यय का 30 प्रतिशत धन आवंटित कर इस क्षेत्र को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के अंतर्गत सभी लंबित मामले स्वीकृत किए गए हैं और कुल 2,92,921 पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के अंतर्गत लाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सत्ता संभालते ही सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 450 रुपए से बढ़कार 500 रुपए मासिक निर्धारित किया है जबकि 80 साल से अधिक पात्र व्यक्तियों को प्रतिमाह एक हजार रुपए पैंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विवाह के लिए दी जाने वाली सहायता राशि को 21 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए जबकि छूआछूत जैसे कलंक को समाज से समाप्त करने के लिए अंतर्राजातीय विवाह और विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत दी जाने राशि को 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए किया गया है।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के पिछड़े एवं निर्धन लोगों के उत्थान के लिए प्राथमिकता दे रही है और इस वर्ष अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत 1014 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है जो गत वर्ष की तुलना में एक सौ करोड़ रुपए ज्यादा है। उन्होंने कहा कि आवासहीन व्यक्तियों को आवास सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए राज्य आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गृह निर्माण के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि को 48,500 रुपए से बढ़ाकर 75 हजार रुपए किया गया है। प्रदेश में आवासहीन निर्धन व्यक्तियों को भवन का निर्माण करने के लिए शहरी क्षेत्रों में दो बिस्वा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तीन बिस्वा भूमि देने का प्रावधान किया गया है।

उहोंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वतंत्रता सेनानियों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों के कल्याण के लिए कृतसंकल्प है तथा अनेक कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों का मानदेय 7500 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर दस हजार रुपए प्रतिमाह किया गया है तथा स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं और उनके अविवाहित पुत्रियों का मानदेय 3500 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए प्रतिमाह किया गया है। उन्होंने बताया कि भूतपूर्व सैनिकों की सुविधा के लिए प्रदेश में सीएसडी डिपो खोला जा रहा है जिससे पूर्व सैनिकों को अनेक लाभ प्राप्त होंगे।बाद में डा0 (कर्नल) शांडिल ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वालों तथा सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया। सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मचारियों में उपनिरीक्षक श्री प्रताप सिंह, सहायक उपनिरीक्षक श्री अमर नाथ और श्री राजेंद्र कुमार शामिल थे, जिन्होंने कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सराहनीय कार्य किया।

रैडक्रॉस के माध्यम से विकलांग व्यक्तियों को सहायक उपकरण भी वितरित किए गए जिनमें संजीव कुमार सुपुत्र श्री जगदीश कुमार और श्री रमन गुलेरिया सुपुत्र श्री रूस्तम चंद को व्हील चैयर, श्री श्याम लाल सुपुत्र श्री कालिया और श्री ज्ञान चंद सुपुत्र श्री तुलसी राम को श्रवण यंत्र तथा श्री राकेश कुमार सुपुत्र श्री रवि कुमार को ट्राई साईकल प्रदान की गई। इस मौके पर रैडक्रॉस का लक्की ड्रॉ भी निकाला गया जिसमें मोटरसाईकल प्रथम पुरस्कार, एलईडी टेलिवीजन द्वितीय पुरस्कार, रैफिजरेटर तृतीय पुरस्कार, वांशिग मशीन, चैथा पुरस्कार, दो माईक्रोवेव ओवन पांचवा पुरस्कार, दो डिजिटल कैमरा छटे पुरस्कार के रूप में, तीन सिलाई मशीनें सातवें पुरस्कार के रूप में तथा पांच पुरस्कार एक-एक हजार के नकद निकाले गए। इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला, दाढ़ी, फरसेटगंज के अलावा सूचना एवं जन स पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।समारोह में मुख्यमंत्री संसदीय सचिव श्री नीरज भारती, विधायक श्री अजय महाजन, उपायुक्त कांगड़ा श्री सी.पालरासु, पुलिस अधीक्षक धर्मशाला श्री बलवीर ठाकुर के अलावा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

Tags: Dr Dhani Ram Shandil

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD