Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

 

पंजाब के 13 जिलों में बिछाई जायेगी रसोई गैस पाइपलाइन- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री ने सनेटा में लड़कियों के लिए बनने वाली पंजाब की पहली राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्था का रखा नींव पत्थर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 28 Jul 2018

केंद्र सरकार, पंजाब के 13 जिलों में रसोई गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना बना रही है और सबसे पहले यह सुविधा जि़ला एस.ए.एस.नगर को मुहैया करवाई जायेगी।इसके इलावा पंजाब के नौजवानों के कौशल को निखारने के लिए चमकौर साहिब में बनाई जाने वाली कौशल विकास यूनिवर्सिटी के लिए केंद्र सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जायेगा। इन विचारों का प्रगटावा केंद्रीय पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैंस और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंदर प्रधान ने गाँव सनेटा में लड़कियों के लिए बनाई जाने वाली पंजाब की पहली राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्था का नींव पत्थर रखने और मोहाली में दिव्यांगों के लिए प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का औपचारिक उद्घाटन करने के मौके पर किया। पंजाब सरकार द्वारा इस संस्था के लिए ज़मीन मुहैया करवाने के लिए किये यतनों की सराहना करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि यह संस्था केवल विद्यार्थियों के लिए ही नहीं होगी, बल्कि जो ट्रेनरज़ अलग -अलग क्षेत्रों में प्रशिक्षण दे रहे हैं, वह भी इस संस्था में आकर अपने कौशल को और निखार सकेंगे। यहाँ कौशल प्रशिक्षण संबंधी आधुनिक पाठ्यक्रम करवाए जाएंगे और इस संस्था का लाभ पंजाब के साथ साथ पड़ोसी राज्यों को भी होगा। इसके निर्माण पर 17 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं और यहाँ 240 लड़कियाँ प्रशिक्षण ले सकेंगी।उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों में कौशल की कमी नहीं है, सिफऱ् इसको निखार कर एक ब्रैंड के तौर पर उपयुक्त जगह पर पहुँचाने की ज़रूरत है। इसके साथ न सिफऱ् पंजाब बल्कि पूरे देश के विकास में तेज़ी आयेगी। उन्होंने वायदा किया कि पंजाब की बेहतरी के लिए राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग दिया जायेगा और एस.ए.एस नगर को रोजग़ार का धूरा बनाया जायेगा। उन्होंने यह भी वायदा किया कि रसोई गैस पाइलाइन बिछाने के प्रोजैक्ट को आधुनिक तकनीकों के साथ अमली रूप दिया जायेगा और लोगों को किसी किस्म की दिक्कत नहीं आने दी जायेगी। पाईप के द्वारा गैस सप्लाई होने साथ लोगों पर आर्थिक बोझ भी घटेगा। 

उन्होंने वायदा किया कि इस संस्था में नौकरियाँ और पाठ्यक्रमों में दाखि़ले के लिए गाँव सनेटा के निवासियों को प्राथमिकता दी जायेगी।इससे पहले समागम के दौरान केंद्रीय मंत्री का स्वागत करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री, पंजाब स.चरनजीत सिंह चन्नी ने केंद्र सरकार द्वारा इस प्रशिक्षण संस्था संबंधी सहयोग दिए जाने के लिए धन्यवाद किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा कौशल विकास के क्षेत्र में विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। रोजग़ार मुहैया करवाने के वायदे की पूर्ति के लिए पंजाब सरकार द्वारा विभिन्न स्थानों पर रोजग़ार मेले लगाऐ जा रहे हैं और इसी के अंतर्गत 30 जुलाई को मोहाली में अंतरराष्ट्रीय रोजग़ार मेला भी लगाया जाना है। उन्होंने इस संस्था के लिए ज़मीन दिए जाने संबंधी सनेटा निवासियों और कैबिनेट मंत्री पंजाब स.बलबीर सिंह सिद्धू की सराहना की। इस मौके पर स. चन्नी ने बताया कि पंजाब में से हर साल 80 हज़ार नौजवान विदेशों में जा रहे हैं, जिससे हर साल तकरीबन 20 हज़ार करोड़ रुपए भी पंजाब से बाहर चले जाते हैं। बहुत बार तो नौजवान विदेशों में पहुँच कर धोखे का शिकार होते हैं और नौजवानों द्वारा दिए पैसों में से बड़ा हिस्सा एजेंटों की झोली में पड़ जाता है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से माँग की कि नौजवानों की इस लूट को रोकने के लिए कोई विशेष कानून बनाया जाये या सरकार द्वारा कोई ऐसा पोर्टल बनाया जाये, जिस पर विदेश जाने के इच्छुक और विदेशी कंपनियाँ दोनों रजिस्टर हो सकें और सरकार नौजवानों को किसी भी किस्म के धोखे से बचा सके।समागम को संबोधित करते हुए पशु पालन, डेयरी विकास व श्रम मंत्री, पंजाब स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सनेटा में शुरू होने वाला यह प्रोजैक्ट काफ़ी समय से पैंडिंग पड़ा था और अधिकारियों ने उनको बताया कि अगर इस संबंधी काम शुरू न हुआ तो यह प्रोजैक्ट पंजाब से वापस ले लिया जायेगा। इसलिए उन्होंने इस प्रोजैक्ट की शुरुआत के लिए कोशिशें शुरू की और आज उन यतनों को समर्थन है। 

गाँव सनेटा की पंचायत ने इस संस्था के लिए लगभग 25 करोड़ रुपए की 05 एकड़ ज़मीन दी है, जिसके लिए वह गाँव के लोगों के धन्यवादी हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से फ़ौज वाले पंजाब के पुराने कोटे को बहाल करने और पंजाब के उद्योगों के लिए पड़ोसी राज्यों की तरह विशेष पैकेज देने की माँग के साथ साथ देश के समूचे किसानों के कजऱ्े माफ करने की माँग भी रखी। उन्होंने कहा कि पंजाब कृषि आधारित राज्य है और कृषि को लाभप्रद बनाने के लिए लाजि़मी है कि यहाँ कृषि संबंधी अधिक से अधिक प्रोसेसिंग यूनिट लगाऐ जाएँ और श्रम विभाग द्वारा बनाऐ जाने वाले कौशल विकास केन्द्रों संबंधी रुकावटों को दूर किया जाये। समागम को संबोधित करते हुए संसद मैंबर प्रो. प्रेम सिंह चन्दूमाजरा ने केंद्रीय मंत्री का राज्य के 13 जिलों में रसोई गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना बनाऐ जाएँ संबंधी विशेष तौर पर धन्यवाद किया और मोहाली में इस काम को जल्दी से जल्दी सम्पूर्ण करने की माँग भी की। उन्होंने कहा कि पंजाब में सनेटा में लड़कियों के लिए खोली जा रही राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्था इस क्षेत्र की लड़कियों के लिए वरदान साबित होगी।इस मौके पर स. कुलजीत सिंह नागरा, स. गुरप्रीत सिंह जी.पी., श्री नरिन्दर शर्मा, हरिन्दरपाल सिंह चन्दूमाजरा (सभी विधायक), कैबिनेट मंत्री स. सिद्धू के राजनैतिक सचिव श्री हरकेश चंद शर्मा मच्छलीकलां, सीनियर डिप्टी मेयर श्री ऋषभ जैन, तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव श्री डी.के.तिवाड़ी, डिप्टी कमिशनर श्रीमती गुरप्रीत कौर सपरा, एस.एस.पी. कुलदीप सिंह चाहल, चौधरी ऋषिपाल, चौधरी हरमेल सिंह, बहादर सिंह, सतवीर सिंह, ठेकेदार मोहन सिंह बठलाना और बड़ी संख्या में तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों समेत बड़ी संख्या में इलाके के लोग भी मौजूद थे। 

 

Tags: Dharmendra Pradhan , Balbir Singh Sidhu , Charanjit Singh Channi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD