Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार प्रधानमंत्री ने महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना ही चुनाव आयोग की है प्राथमिकता - अनुराग अग्रवाल मोबाईल ऐप पर मतदाता घर बैठे पा सकते हैं चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारी

 

सैलानियों की बढ़ रही आमद के कारण श्री आनंदपुर साहिब में पर्र्यटन कारोबार हुआ प्रफुल्लत

पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित हो रही है श्री आनंदपुर साहिब पवित्र धरती

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्री आनंदपुर साहिब , 27 Jun 2018

शिवालिक की रमणीक पहाडिय़ों की गोद में रूपनगर जिले के 2 उप मंडल श्री आनंदपुर साहिब व नंगल के प्राकृतिक मनमोहक प्रदूषण मुक्त वातावरण साफ सुथरीजलवायु, बहते सतलुज दरिया, पवित्र व धार्मिक स्थलों ने इस बार गर्मियों में सैलानियों का इस क्षेत्र की तरफ आकर्षण के आंकड़ों में उल्लेखनीय विस्तार हुआ है जिसके चलते इस सुंदर इलाके के पर्यटन व्यवसाय के साथ साथ अन्य संबंधित व्यापार भी प्रफुल्लित हो रहा है।यदि आंकड़ौं की संख्या व अन्य मापदंडों को दरकिनार करके प्रथम दृष्टया देखा जाये तो विश्व प्रसिद्ध म्युज्यिम विरासत -ए -खालसा ने सैलानियों के आकर्षण को बरकरार रखते हुए अपने आंकड़ों में कई बार डेढ़ से दो गुणा तक वृद्धि दर्ज करवाई है। इस म्युज़ियम के सूत्रों से प्राप्त विवरण के अनुसार गर्मियों की छुट्टियों के दौरान लोगों की यहाँ आमद में बहुत विस्तार हुआ है, जिसने इसके आस-पास के व्यापार तथा कारोबार में एक नया उत्साह पैदा कर दिया है।धार्मिक स्थलों तख्त श्री केसगढ़ साहिब श्री आनंदपुर साहिब व उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठ माता श्री नयना देवी हिमाचल प्रदेश जाने वाले श्रद्धालुओं ने भी इसबार अपनी संख्या में काफी इजाफा दर्ज करवाया है जिसने इस इलाके को सैलानियों तथा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। तख्तश्री केसगढ़ साहिब के मैनेजर स. जसवीर सिंह ने कहा कि यद्यपि तख्त साहिब के दर्शनों हेतु बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते रहते है परंतु गर्मियों की छुट्टियाँ होने के कारण बहुत से परिवार दूरगामी इलाकों से अपने बच्चों को इस पवित्र स्थल के दर्शन ए दीदार करवाने तथा खालसे की जन्म भूमि श्री आनंदपुर साहिब के गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक होने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुँचते हैं। 

माता श्री नयना देवी मंदिर के आस-पास के दुकानदार भी इस बार गर्मियों की छुट्टियों के दौरान मंदिर न्यास में श्रद्धालुओं की संख्या में हुई वृद्धि की पुष्टि करते हैं।भाखड़ा डैम के सहायक जन संपर्क अधिकारी श्री सतनाम सिंह ने कहा कि नंगल स्थित भाखड़ा डैम को देखने के लिए अन्य राज्यों से आने वाले सैलानियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। नगर कौंसिल नंगल के कार्यकारी अधिकारी श्री मनजिन्दर सिंह ने बताया कि नंगल में स्थापित किये महाराणा प्रताप की प्रतिमा को देखने के लिएभी बड़ी संख्या में सैलानियों के पहुँचने की सूचना मिल रही है।इस क्षेत्र में सैलानियों की आमद में हुई उल्लेखनीय वृद्धि के बारे में व्यापार मंडल श्री आनंदपुर साहिब के प्रधान श्री इन्द्रजीत सिंह अरोड़ा ने कहा कि इस क्षेत्र में चल रहे बैंकों के आंकड़़े भी प्रमाणित करते हैं कि इस क्षेत्र में पर्यटन व्यवसाय व अन्य कारोबार बड़ी तेजी से प्रफुल्लित हो रहे है। श्री आनंदपुर साहिब रेलवे स्टेशन के ए.एस.एम. स. दलजीत सिंह व नंगल रेलवे स्टेशन के ए.एस.एम. स. त्रिलोक सिंह भी सैलानियों की संख्या में हुए इजाफे की पुष्टि करते हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे के बिजनेस में भी विस्तार हो रहा है। परिवहन विभाग के स्थानीयआंकड़ों ने भी सैलानियों की संख्या वृद्धि को प्रमाणित किया है। पंजाब सरकार की तरफ से श्री आनंदपुर साहिब के चहुमुखी विकास का किया गया वायदा पूरा करने के लिए पंजाब विधान सभा के माननीय स्पीकर राणा के.पी. सिंह द्वारा भी लगातार इस दिशा में सराहनीय प्रयास किये जा रहे हैं। उनके द्वारा सडक़ों, पुलों, बाईपास, सीवरेज, जल आपूर्ति, कम्युनिटी सैंटर बनाने के लिए लगातार ग्रांट जारी किए जाने के साथ साथ अन्य विकास के कार्य करवाए जा रहे हैं फलस्वरूप इन दिनों यह नीम पहाड़ी क्षेत्र का स्वच्छ जलवायु वाला यह इलाका सैलानियों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बन गया है। खुशहाली और हरियाली का सुमेल यह धार्मिक महत्ता रखने वाला इलाका माननीय स्पीकर राणा के.पी. सिंह के प्रयत्नों से आने वाले कुछ वर्षों में विश्व के मानचित्र पर अपनी अलग व विशेष पहचान बना कर उभरेगा।

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD