Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार

 

एडवांस फर्टिलिटी तकनीक के विषय पर इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी द्वारा सेमिनार का आयोजन

उत्तर भारत के सौ से ज्यादा डाक्टरों ने भाग लिया हिस्सा

Listen to this article

5 Dariya News

सोलन , 03 Jun 2018

जैसे जैसे बांझपन के मामले समाज में बढते जा रहे हैं वैसे ही इसके इलाज की जरूरत भी बढती जा रही है। इसके साथ ही बांझपन के इलाज की सफलता भी बढती जा रही है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा युवा डाक्टर भी इसे सीखने के लिए आगे आ रहे हैं ताकि वे महिलाओं के मातृत्व के अधिकार को बहाल करने में अपना योगदान दे सकें। इस परंपरा को आगे बढाने के लिए और युवा डाक्टरों को इस तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए जिंदल आई.वी.एफ. और संत मेमोरियल नर्सिंग होम चंडीगढ की डॉ उमेश नंदनी जिंदल और उनकी टीम ने हिमाचल चैप्टर आफ इंडियन इनफर्टिली सोसाइटी के साथ मिल कर दो दिनों की एक सेमिनार का आयोजन सोलन (हि.प्र्) में किया। इस सेमिनार में उत्तर भारत की सौ से अधिक फर्टिलिटी विशेषज्ञ, मेडिकल प्रेक्टिशनर्स, व साइंटिस्टस ने हिस्सा लिया जिन्होंने इस क्षेत्र की आधुनिक तकनालाजी के बारे में विस्तार से जानकारी दी और विचार विमर्श किया। उन्होंने आई.वी.एफ प्रेगेंनेंसीस के बारे में भी बातचीत की । जिंदल आईवीएफ की डाक्टर स्वाति वर्मा व डाक्टर अनुपम गुप्ता की तरफ से सिमुलेटर के जरिए विस्तार से तकनीक के बारे में जानकारी दी गई।  उन्हें बताया गया कि किस तरह से महिलाओं से अंडे को संग्रह किया जाता है और किस तरह गर्भाशय में भ्रूण का स्थानांतरण किया जाता है।

बांझपन की समस्या के साथ ही बहुत सारे सामाजिक, नैतिक और चिकित्सा संबंधित कानूनी मुद्दे भी जुड़े होतें हैं और खासकर भारत में जहां इसमें दो परिवार शामिल होते हैं वहां यह बहुत ही गंभीर मुद्दा है। आज हुए इस सेमिनार में जस्टिस वी.के. गुप्ता (रिटायर्ड) ने भी भाग लिया और इस मसले पर जुडे हुए कई तरह के लीगल इश्यूज के बारे में विस्तार से सभी को जानकारी दी। डाक्टर शीतल जिंदल ने “प्री इंपलाटेंशन जेनेटिक स्क्रीनिंग” की अत्यानुधिक तकनीक के बारे में जानकारी दी। इस तकनीक के जरिए परिवारों में जेनेटिक डिसार्डर या फिर आईवीएफ तकनीक के लगातार असफल होने के कारणों का पता चल जाता है। यह वर्कशाप सभी प्रतिभागियों के लिए एक नया ही अनुभव लेकर आई। 

 

Tags: HEALTH

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD