Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश; मुख्य संचालक गुरविंदर शेरा सहित चार मैंबर काबू पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित

 

रवनीत सिंह बिट्टू ने लांच किये वातावरण अनुकूल ’वनस्पति थैले’

पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से पेश बैग बने हैं मक्का, आलू और गन्ने के छिलकों से

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 22 May 2018

लोगों को प्लास्टिक ( पोलीथीन) लिफाफों का प्रयोग ना करके वातावरण में आसानी से समा जाने वाले वनस्पति लिफाफों के प्रयोग प्रति जागरूक करने शुरू किए गए अभियान के तहत आज पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से ’वनस्पति थैले’ स्थानीय सर्किट हाऊस में लांच किये गए। लांच करने की रस्म लोक सभा सदस्य श्री रवनीत सिंह बिट्टू ने निभाई। इस अवसर पर  प्लास्टिक थैले तैयार करने वाले सैंकडा़े निर्माता और व्यापारी उपस्थित रहे।  निर्माताओं और व्यापारियों के साथ बैठक करते हुए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य वातावरण इंजीनियर श्री प्रदीप गुप्ता ने बताया कि नये वनस्पति थैले वातावरण के अनुकूल हैं, जो कि मौजूदा पालीथीन लिफाफां से वातावरण पर पड़ रहे बुरे प्रभाव को रोकनो के लिए बाजार में लाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह वनस्पति थैला पूरी तरह वातावरण समर्थक और गुणवत्ता पक्ष से पुखता हैं और इनके प्रयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता मिलेगी। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय देश में सिर्फ 5 कंपनियाँ ऐसे वनस्पति थैले तैयार कर रही हैं। 

यह थैला मक्का, आलू और गन्ने के बाकी बचे छिलकों से तैयार होते हैं, जिनका सेहत को कोई नुक्सान नहीं होता। लोगों की इन लिफाफों प्रति जागरूकता दिन प्रतिदिन बढ़ रही है और केवल कुछ दिनों में ही इन लिफाफों का प्रयोग 10 12 प्रतिशत तक पहुँच चुका है। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से शुरू किये गए इस प्रयास के लिए बधाई देते हुए लोक सभा सदस्य श्री रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि पालीथीन के लिफाफों का प्रयोग बंद करके वनस्पति थैलों का प्रयोग करना समय की जरूरत है। लोगों को इस दिशा में जागरूक करने के लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जागरूकता मुहिम शुरू की गई है। पंजाब सरकार की तरफ से पोलीथीन लिफाफों के निर्माण, खरीद, बेचने और प्रयोग पर मुकम्मल रोक लगाई हुई है। उन्होंने लिफाफा निर्माता और व्यापारियों से अपील की कि वे पुराने पोलीथीन लिफाफों को तैयार करना बंद करके नये वनस्पति लिफाफे तैयार करने शुरू करें। पत्रकारों की तरफ से पूछे जाने पर नगर निगम लुधियाना के कमिश्नर श्री जसकिरण सिंह ने कहा कि नगर निगम की तरफ से पोलीथीन लिफाफों का कारोबार करने वाले निर्माताओं के लगातार चालान जारी किये जा रहे हैं। इस अवसर पर विशेष तौर पर उपस्थित नगर निगम लुधियाना के मेयर श्री बलकार सिंह संधू ने कहा कि वे शहर में वनस्पति थैलों के प्रयोग को यकीनी बनाने के लिए हर संभव सहायता करेंगे। इस सम्बन्धित लोगों को जागरूक भी किया जायेगा।  

 

Tags: Ravneet Singh Bittu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD