Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने पुलिस अधिकारियों को दिया आदेश; नशा तस्करों की गिरफ़्तारी के एक हफ्ते में जायदाद ज़ब्त करने के आदेश जतिंदर पाल मल्होत्रा के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों और नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजीव वर्मा से मुलाकात की 33 एकड़ जमीन लीज पर देने पर मेयर ने लगाई रोक सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा है इस्तीफ़ा : जयराम ठाकुर गुजरात के जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की वीडियो सामने आने पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा और सुनील जाखड़ को घेरा भाजपा पंजाब में मंडी व्यवस्था को खत्म करने की साजिश कर रही है, इसलिए आरडीएफ के लंबित 7,000 करोड़ जारी नहीं कर रही: आप कहां गई सुक्खू सरकार की स्टार्टअप योजना, आठ महीनों में कितने लोगों को मिला लाभ : जयराम ठाकुर सरकारी दफ़्तरों में यदि लोग परेशान हुए तो डिप्टी कमिश्नर जवाबदेह होंगे - मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3080 ने जिला अधिकारियों के प्रशिक्षण संगोष्ठी - Illumination 2024-2025 का सफलतापूर्वक समापन किया ट्राइडेंट स्टैलियंस लगातार चौथी जीत के साथ शीर्ष पर विजय इंदर सिंगला ने खरड़ हलके के सभी मतदाताओं और समर्थकों का धन्यवाद किया संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की अमित शाह ने आज नई दिल्ली में मणिपुर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई : डॉ. जितेंद्र सिंह हरियाणा में तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी : नायब सिंह लोगों की समस्याओं का समाधान करवाना है मुख्य उद्देश्य : महिपाल ढांडा आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक के निर्माण कार्य में लाए तेजी - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा में स्थापित होगी 800 मेगावाट की अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट : मुख्यमंत्री नायब सिंह मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की

 

मुख्यंमत्री ने दून विधानसभा क्षेत्र में किए विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बद्दी (सोलन) , 01 May 2018

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि श्रमिक राष्ट्र के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुख्यमंत्री आज जिला सोलन के बद्दी में अन्तर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में श्रमिकों को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि तकनीकी विकास के कारण श्रमशक्ति में काफी कटौती आई है और इससे युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर भी कम हुए है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं श्रमिक परिवार से सम्बन्ध रखते हैं तथा इस समुदाय की आवश्यकताओं तथा मुश्किलों से भलीभांति परिचित हैं। उन्हांने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण को सुनिश्चित करने के प्रयास कर रही है तथा सरकार बदले की भावना से काम नहीं करेगी, लेकिन भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों को बक्शा नहीं जाएगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार के वित्तीय कु-प्रबन्धन तथा असंगत खर्च के कारण प्रदेश भारी कर्ज तले दबा है, लेकिन वर्तमान सरकार सुनिश्चित बनाएगी कि वित्तीय कमी के कारण विकास पर कोई प्रभाव न पड़े। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में कानून व्यवस्था बदहाल थी तथा माफिया का राज था। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों को सुनिश्चित बनाना चाहिए कि कम से कम 80 प्रतिशत रोजगार हिमाचल के युवाओं को प्रदान किए जाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में टोल बैरियर पर हिमाचल के वाहनों को टोल-टैक्स से छूट प्रदान कर प्रदेशवासियों को राहत पहुंचाई है।उन्होंने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास के अतिरिक्त प्रदेश सरकार पर्यटन विकास पर भी बल देगी जिसके लिए राज्य में बेहतर यात्रा सुविधा को सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बरोटीवाला में आज लोकार्पित किए गए हैलीपैड से आम जनमानस तथा क्षेत्र के उद्योगपतियों को सुविधा मिलेगी। यह हैलीपैड 1.78 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है तथा इसे केन्द्र सरकार की ‘उड़ान-2’ योजना के साथ जोड़ने के प्रयास किए जाएंगे।इससे पूर्व उन्होंने ग्राम पंचायत मंधाला में 20 मीटर लम्बे भगुवाला पुल का शिलान्यास किया। यह पुल 80 लाख रुपये की लागत से बनाया जाएगा तथा बगुवाला गांव को बरोटीवाला से जोड़ेगा।उन्होंने बद्दी तहसील में कुन्जहल (मुसिलम बस्ती) दसोरा माजरा के लिए 1.92 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यस भी किया। इस योजना के पूर्ण होने पर क्षेत्र के लगभग 4000 लोगों को पानी की सुविधा प्राप्त होगी।उन्होंने 11.03 करोड़ रुपये की लागत से बद्दी-बरोटीवाला सड़क पर बलाड़ खड्ड के ऊपर निर्मित होने वाले 132 मीटर लम्बे डबल लेन पुल तथा 1.56 करोड़ रुपये की लागत से बद्दी तहसील की हरिजन बस्ती, चनाल माजरा में मनपुरा खड्ड पर 42 मीटर लम्बे पुल के शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने बरोटीवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, चण्डी में आईपीएच उप मण्डल खोलने, बद्दी-बरोटीवाला क्षेत्र की तीन मुख्य सड़कों के रख-रखाव के प्रथम चरण के लिए 15 करोड़ रुपये तथा शेष 15 करोड़ रुपये चरणबद्ध तरीके से प्रदान करने के अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बद्दी के निर्माण के लिए धनराशि प्रदान करने की घोषणा की।मुख्यमंत्री ने अन्तर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर सम्बन्धित क्षेत्रों में सराहनीय कार्यों के लिए चयनित श्रमिकों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कमलेश कुमार, शैलिन्द्र कुमार, अनिल कुमार, संजीव कुमार, मनोहर कुमार, ज्ञान चन्द, सुरेन्द्र सिंह, कमलेश, सन्तोष, पूनम धीमान, शशि कपूर को सम्मानित किया।मुख्यमंत्री ने जिला सोलन की ग्राम पंचायत जगतपुर को बीपीएल मुक्त पंचायत घोषित होने के लिए सम्मानित किया।सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने अन्तर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर श्रमिकों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री का इस समारोह में शामिल होने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सत्ता में आने के उपरान्त युवाओं, महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, किसानों तथा कर्मियों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार भी प्रदेश की विकासात्मक आवश्यकताओं के प्रति संवदेनशील है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सांसद केन्द्र सरकार के समक्ष राज्य के मामलों को प्रभावी ढंग से उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों तथा कमजोर वर्गो को लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं आरम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि ‘आयुषमान भारत’ के अन्तर्गत 10 करोड़ निर्धन परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है ताकि धन के अभाव के कारण निर्धन लोग ईलाज से वंचित न रहें।स्थानीय विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल के केवल चार महीने पूरे किए हैं, लेकिन सरकार ने प्रदेश का चहुमुखी विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज उनके विधानसभा क्षेत्र में 17.09 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहली मंत्रिमण्डल की बैठक में बिना किसी आया के सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त करने के लिए वृद्धजनों की आयु सीमा को 80 वर्ष से 70 वर्ष किया। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र की अनेक विकासात्मक मांगों के बारे विस्तृत जानकारी दी।इस अवसर पर बद्दी में कार्य कर रहे जिला मण्डी के सराज क्षेत्र के लोगों के प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री से भेंट की तथा अपनी मांगों से अवगत करवाया। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।भाजपा जिला अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक के.एल.ठाकुर, पूर्व विधायक विनोद चन्देल, राज्य अल्पसंख्यक बोर्ड के अध्यक्ष राजबाली तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य गणमान्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Jai Ram Thakur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD