Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

नाहन जलापूर्ति योजना का निर्माण 72 करोड़ की लागत से किया जाएगाः जय राम ठाकुर

नाहन शहर के लिए करोड़ों की विकास परियोजनाओं की घोषणाएं

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नाहन (सिरमौर) , 12 Apr 2018

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सिरमौर ज़िला मुख्यालय नाहन के ऐतिहासिक चौगान में नगर परिषद नाहन की 150वीं वर्षगांठ समारोह के अवसर पर भारी जन समूह को सम्बोधित करते हुए नाहन के लोगों को इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि नाहन शहर न केवल ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक तौर पर समृद्ध है, बल्कि यहां पर्यटन की अपार क्षमता भी विद्यमान है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल के 100 दिन की अवधि में हिमाचल प्रदेश को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन क्षेत्रों के विकास को विशेष तरजीह दे रही है, जो विकास के मामले में उपेक्षित रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान वर्ष का बजट लोक केन्द्रित तथा गरीबों के हित का है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहूंमुखी विकास के उद्देश्य के साथ कार्य कर रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा को बिना आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया, जिससे 1.30 लाख लोग लाभान्वित हुए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बदले की भावना के साथ कार्य नहीं करेगी, लेकिन किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार को भी सहन नहीं करेगी।श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में हिमाचल प्रदेश के नम्बर वाले सभी हल्के वाहनों को टॉल-टेक्स में छूट प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मन्दिरों की आय का 15 फीसदी राज्य में ‘गौ सदनों’ की मुरम्मत तथा स्थापना पर खर्च किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, ‘गौ सदनों’ के लिए शराब की प्रत्येक बोतल पर एक रुपया वसूला जाएगा। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने काला अंब में हिमाचल प्रदेश के लिये प्रवेश द्वार की आधारशिला भी रखी, जिसपर 30 लाख रुपये खर्च होंगे। 

इसके उपरान्त, उन्होंने नाहन में 6.44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नगर परिषद कार्यालय भवन तथा 4.17 करोड़ रुपये की लागत के सिटी आजीविका केन्द्र की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने 26.18 लाख रुपये की लागत निर्मित प्रेस क्लब भवन नाहन तथा नाहन में 4.24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अग्निशमन कार्यालय भवन के लोकार्पण किए।श्री जय राम ठाकुर ने कोलर तथा सुरला के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की घोषणा की, ग्राम पंचायत ब्रहम पापड़ी पशुपालन औषद्यालय को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, माध्यमिक पाठशाला मलकुवाला को उच्च पाठशाला तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला बदावन तथा देविका को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की।उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला कैलाश, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काला अंब, उच्च पाठशाला बोहलियां, प्राथमिक पाठशाला कोलर, उच्च पाठशाला पटगनी तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिक्रम बाग व नाहन प्रत्येक के लिए चार लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला माजरा तथा शमशेर प्रत्येक के लिए 10 लाख रुपये प्रदान करने तथा नाहन पॉलिटेक्निक में दो नए पाठयक्रम आरम्भ करने की घोषणा की।मुख्यमंत्री ने नगर परिषद नाहन को विभिन्न कार्यों के लिए एक करोड़ रुपये, नाहन मल निकासी संयत्र के लिए पांच करोड़ रुपये तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्रहमपापड़ी में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की।इस अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा तैयार किए गए वृत्त चित्र को जारी कर इसे प्रदर्शित किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पर्यटन विभाग की पुस्तक ‘स्पलैंडिड सिरमौर’ का भी विमोचन किया। उन्होंने वैब पोर्टल ‘माई सिरमौर’ तथा वैब पोर्टल ‘राजीव बिन्दल’ का भी शुभारम्भ किया। 

मुख्यमंत्री को इस अवसर पर स्थानीय विधायक एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल, नगर परिषद के अध्यक्ष तथा अन्य सदस्यों द्वारा शॉल, हिमाचली टोपी तथा स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।मुख्यमंत्री को इस अवसर पर विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक तथा कर्मचारी संगठनों द्वारा भी सम्मानित किया गया।मुख्यमंत्री को जिले के अराजपत्रित कर्मचारी एसोसिएशन द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 हजार रुपये का चेक भी भेंट किया गया।मुख्यमंत्री ने इस अवसर विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित प्रदर्शनियों का दौरा भी किया।विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि डॉ. वाई.एस.परमार मेडिकल कॉलेज नाहन के भवन का शीघ्र निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस 500 बिस्तरों के मेडिकल कॉलेज के लिए 190 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की है। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिले में आई.आई.एम. की स्थापना की गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की विभिन्न मांगे भी रखीं।शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के गतिशील नेतृत्व में राज्य विकास की नई ऊंचाईयां हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद नाहन को आदर्श परिषद बनाने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि ‘श्रेष्ठ शहर योजना’ के तहत सर्वाधिक स्वच्छ नगर पालिका को एक करोड़ रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। नाहन में आश्रय गृह के निर्माण पर 35 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी नगर पालिकाओं को अपने आप को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।वरिष्ठ भाजपा नेता दीनदयाल वर्मा तथा राज्य भाजपा कार्यकारिणी सदस्य विनय गुप्ता ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्यों का स्वागत किया।नगर परिषद नाहन की अध्यक्षा अनिता शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए नगर परिषद द्वारा हासिल विभिन्न उपलब्धियों का ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि नाहन शहर प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों से घिरा है और मुख्य पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित किया जा सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री से शहर में पर्याप्त पार्किंग विकसित करने का आग्रह किया।पच्छाद के विधायक सुरेश कश्यप, भाजपा के महासचिव चन्द्र मोहन ठाकुर, पूर्व मंत्री श्यामा शर्मा, पूर्व विधायक बलदेव तोमर व कुश परमार, राज्य किसान मोर्चा प्रमुख बलदेव भण्डारी, अजय बहादुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Jai Ram Thakur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD