Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट

 

राष्ट्रमंडल खेल : चौथे दिन भारत को 6 पदक, टेटे में महिला टीम ने रचा इतिहास

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

गोल्ड कोस्ट (आस्ट्रेलिया) , 08 Apr 2018

यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का चौथा दिन, रविवार भारत के लिए पदकों की बहार लेकर आया। भारत ने कुल छह पदक जीते, जिसमें तीन स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य शामिल हैं। इस प्रदर्शन के बाद भारत पदक तालिका में चौथे स्थान पर है। उसने अभी तक कुल 12 पदक अपने नाम कर लिए हैं। इनमें से सात स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक शामिल हैं।भारत के लिए सबसे अच्छी खबर रविवार को टेबल टेनिस में आई। देश की महिला टीम ने इन खेलों में पहली बार स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा की दो जीत की बदौलत भारतीय महिला टीम ने फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। सिंगापुर इस स्पर्धा का गत चैंपियन था और 2002 के बाद से उसने हर बार खिताब अपने नाम किया था। भारत का इससे पहले इस स्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में था जहां वह उपविजेता रहा था। प्रतियोगिता के फाइनल का पहला मैच एकल वर्ग का था जहां मनिका बत्रा ने तियानवेई फेंग को 11-8, 8-11, 7-11, 11-9, 11-7 से मात देकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई।दूसरे एकल मुकाबले में भारत की मधुरिका पाटकर को मेंगयू यू ने 13-11, 11-2, 11-6 से मात देकर सिंगापुर को मुकाबले में 1-1 से बराबरी पर ला दिया। इसके बाद तीसरा मैच युगल वर्ग का था जिसमें मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी ने यिहान झू और मेंगयू की जोड़ी को 11-7, 11-6, 8-11, 11-7 से मात दे एक बार फिर भारत को 2-1 की बढ़त दिला दी।अगला मुकाबला भी एकल वर्ग का था जिसमें मनिका ने यिहान झू को 11-7, 11-4, 11-7 से मात दे स्वर्ण भारत की झोली में डाल दिया।इससे पहले दिन की शुरुआत में ही अच्छी खबर मिली। पूनम यादव ने महिलाओं की भारोत्तोलान की 69 किलोग्राम स्पर्धा में भारत को सोने का तमगा दिलाया। पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया। उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया।कुछ देर बाद यह खुशी और बढ़ गई जब हरियाणा की 16 साल की निशानेबाज मनु भाकेर ने अपने पहले राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत को दिन का दूसरा स्वर्ण दिलाया।

इसी स्पर्धा में भारत की दिग्गज निशानेबाज हीना सिद्धू ने रजत पदक पर कब्जा जमाया। मनु ने गेम रिकार्ड के साथ स्वर्ण जीता। मनु ने इस स्पर्धा के फाइनल में कुल 240.9 अंक हासिल किए, वहीं हीना ने 234 अंक हासिल कर रजत पदक जीता।निशानेबाजी में कुछ देर बाद भारत के हिस्से एक और पदक आया। रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल में कांसे पर कब्जा जमाया। रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया। इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक आस्ट्रेलिया की झोली में गया। आस्ट्रेलिया के डेन सेम्पसन ने कुल 245 अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया और सोना जीता। बांग्लादेश के बाकी अबदुल्ला हेल को 224.7 अंकों के साथ दूसरा स्थान मिला। उन्होंने रजत पर कब्जा जमाया।हालांकि, महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में सानिया शेख पदक के काफी करीब आकर चूक गईं।दीपक ठाकुर ने पुरुषों की 75 किलोग्राम भारवर्ग भारोत्तोलान स्पर्धा में एक और कांसा दिया। स्पर्धा में विकास ने कुल 351 किलोग्राम का भार उठाया। उन्होंने स्नैच में 159 का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। क्लीन एंड जर्क में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और इस कारण उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।भारत ने मुक्केबाजी और हॉकी में भी अच्छा प्रदर्शन किया। मुक्केबाजी में देश की दिग्गज महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है और उनका पदक पक्का हो गया है। जबकि, विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले विकास कृष्ण ने भी देश की पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है।दोनों ने चौथे दिन अपने-अपने वर्ग में मुकाबले जीतते हुए अगले दौर में जगह बना ली है। अभी तक राष्ट्रमंडल खेलों में पदक से अछूती रहीं मैरी कॉम ने महिलाओं की 48 किलोग्राम भारवर्ग में रविवार को स्कॉटलैंड की मेगन गोर्डन को आसानी से 5-0 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। इस जीत के साथ उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला पदक पक्का कर लिया है। 

मैरी कॉम अगर सेमीफाइनल में हार भी जाती हैं तो वह कांस्य पदक जीतने में सफल रहेंगी। पांच बार की विश्व विजेता के लिए यह मैच एकतरफा रहा। मैरी कॉम शुरू से ही अपनी प्रतिद्वंद्वी पर हावी रहीं।विकास को अगले दौर में पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। विकास ने आस्ट्रेलिया के कैम्पबेल सोमेरविले को 5-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। विकास और सोमेरविले के बीच हुआ यह मुकाबला रोमांचक था। दोनों मुक्केबाजों ने एक-दूसरे को अच्छी टक्कर दी। हालांकि, भारतीय मुक्केबाज ने अपना दबदबा बनाए रखा।भारत को हालांकि महिलाओं के 69 किलोग्राम भारवर्ग में निराशा हाथ लगी जहां लवलिना बोरोगेहेन क्वार्टर फाइनल में हार कर बाहर हो गईं। लवलिना को इंग्लैंड की सैंडी रयान ने 3-2 से मात दी।हॉकी भी खुशियां लेकर आई। पुरुष और महिला दोनों टीमों ने जीत हासिल की। महिला टीम ने अपने से मजबूत मानी जा रही इंग्लैंड की टीम को 2-1 से मात दी। लेकिन, पुरुष टीम को अपना मुकाबला जीतने के लिए पसीना बहाना पड़ा। उसने अपने से कमजोर मानी जा रही वेल्स को कड़े मुकाबले में 4-3 से हराया।पुरुष टीम का मैच लगभग ड्रॉ लग रहा था लेकिन एस.वी सुनिल ने 58वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर के रिबाउंड पर गोल करते हुए टीम को जीत दिलाई। सुनिल के अलावा इस मैच में भारत के लिए दिलप्रीत ने 16वें, मनदीप ने 27वें और रूपिंदर पाल सिंह ने 57वें मिनट में गोल किए। वेल्स के लिए गारेथ फरलोंग ने हैट्रिक लगाई और 17वें, 44वें और 58वें मिनट में गोल किए।

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD