Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

मुख्यमंत्री द्वारा चिंतपूर्णी शहर की मलनिकासी योजना का शिलान्यास

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चिंतपूर्णी , 04 Jan 2014

प्रदेश की राजनीति में शालीनता के गिरते स्तर और सीमाहीन दुष्प्रचार पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उनकी किसी से व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं है और न ही वे किसी के विरूद्ध दुर्भावना रखते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के व्यापक हित में सभी राजनीतिक दलों को विनम्रता का एक स्तर बनाने एवं आपसी सहयोग बरकरार रखना चाहिए। मुख्यमंत्री आज ऊना जिले के अम्ब के रामलीला मैदान में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के उपरांत वह नियमित तौर पर दौरे कर रहे हैं। इससे न केवल विकासात्मक परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी आई है, बल्कि लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों का उनके घर-द्वार पर ही निवारण सुनिश्चित हुआ है। मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व ऊना जिले के चिंतपूर्णी शहर में 8.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मल निकासी योजना का शिलान्यास किया। इस योजना का वित्त पोषण चिंतपूर्णी मंदिर न्यास द्वारा किया जाएगा और इससे चिंतपूर्णी शहर के लगभग 1521 लोगों के साथ-साथ चिंतपूर्णी मंदिर आने वाले हज़ारों श्रद्धालु लाभान्वित होंगे। उन्होंने 1.20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित गिंदपुर-मलोण-खड़ोह उठाऊ जलापूर्ति योजना का लोकार्पण भी किया। उन्होंने ठठ्ल में में मैसर्ज जिंदल स्पेशियलिटी टेक्सटाईल लिमिटेड के हिमाचल टेक्सटाईल पार्क का शुभारम्भ किया। इस पार्क के निर्माण पर 116.62 लाख रुपये व्यय हुए हैं और यहां लगभग 250 लोगों को रोजगार मिलेगा।

वीरभद्र सिंह ने टकराला खड्ड पर पुल के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कृषि विपणन बोर्ड को निर्देश दिए कि अम्ब में सब्जी मार्किट निर्मित करने की संभावनाएं तलाशी जाएं। उन्होंने राजकीय माध्यमिक पाठशाला गगोह और भलोण को राजकीय उच्च पाठशाला के रूप में और राजकीय उच्च विद्यालय चुरूड़ू को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जवाहर का नया भवन निर्मित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रपोह-मिसरा में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने अम्ब में निजी क्षेत्र में ठाकुर बलवंत देवी शापिंग परिसर का शुभारम्भ भी किया। मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व प्रातः माता चिंतपूर्णी मंदिर में पूजा अर्चना की। 

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समग्र विकास सुनिश्चित बना रही है तथा गत एक वर्ष में आम आदमी के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रम आरम्भ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी, गगरेट और कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्रों में वर्षा जल संग्रहण अधोसंरचनाओं के निर्माण के लिए 30.51 करोड़ रुपये की पांच विस्तृत परियोजना रिपोर्ट स्वीकृत की गई हैं। उद्योग मंत्री श्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि गत एक वर्ष में ऊना जिले का तीव्र विकास सुनिश्चित हुआ है तथा राज्य सरकार ने जिले के लिए अनेक बड़ी परियोजनाएं स्वीकृत की हैं। उन्होंने कहा कि ऊना जिले में 922 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी स्वां नदी तटीकरण परियोजना कार्यान्वित की जा रही है तथा 122 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित किया जा रहा है। 

चिंतपूर्णी शहर के सौंदर्यीकरण के 50 करोड़ रुपये की परियोजना स्वीकृत की गई है। श्री अग्निहोत्री ने भाजपा पर मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह की छवि को खराब करने तथा पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में की गई गलतियों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए व्यक्तिगत हमले करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह के कुशल नेतृत्व में स्थापित वर्तमान राज्य सरकार स्थायी है और भाजपा के झूठे एवं दुर्भावनाग्रस्त प्रचार का समुचित उत्तर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एचपीसीए पहले सोसायटी अधिनियम के तहत सोसायटी क रूप में पंजीकृत हुई और इसे शिमला, धर्मशाला, नादौन और ऊना में एक रुपये प्रति वर्ष की लीज पर करोड़ों रुपये की भूमि प्राप्त हुई। बाद में एचपीसीए कानपुर स्थित एक कम्पनी में परिवर्तित हो गई, जिससे सरकारी भूमि हड़पने की इसकी नियत सिद्ध होती है। इतना ही नहीं एचपीसीए ने शिमला स्थित अनाडेल मैदान को सेना से अपने कब्जे में लेने के प्रयास किए तथा तत्कालीन सरकार के समीप के लोगों ने इस मैदान के इर्द-गिर्द काफी भूमि खरीदी। राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष श्री कुलदीप कुमार ने ऊना जिले के तीन दिवसीय दौरे के दौरान करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं स्वीकृत करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने जन शिकायतों के निवारण के लिए भी मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। 

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सचिव एवं विधायक श्री राकेश कालिया ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। चिंतपूर्णी खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष मास्टर प्रीतम सिंह ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। वन मंत्री श्री ठाकुर सिंह भरमौरी, जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र धर्माणी, हि.प्र. भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष बावा हरदीप सिंह अध्यक्ष, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष श्री राम दास मलांगड़, पूर्व विधायक सर्वश्री हरि दत्त शर्मा और श्री गणेश दत्त बरवाल, कुटलैहड़ खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री रविन्द्र फौजी, गगरेट खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री बलवंत परमार, उपायुक्त श्री अभिषेक जैन, पुलिस अधीक्षक श्री अनुपम शर्मा और क्षेत्र के अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। 

 

Tags: virbhadra singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD