Sunday, 26 May 2024

 

 

खास खबरें भाजपा वाले नकली गोरक्षक, हम कर रहे गोसंरक्षण : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने सोहाना हॉस्पिटल का दौरा कर कैंसर मरीजों से मुलाकात की कांग्रेस संयुक्त सचिव रविंदर सिंह त्यागी हुए भाजपा में शामिल अब संजय टंडन का समर्थन करने दिव्यांग भी आये आगे तिवारी का चुनाव प्रचार भ्रामक और अराजकता का प्रतीक : रविंद्र पठानिया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार गोल्डन टेंपल को बनाया जायेगा ग्लोबल सेंटर : राहुल गांधी पंजाब में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, चिंता का विषय: विजय इंदर सिंगला विजय इंदर सिंगला ने जारी किया घोषणापत्र, क्षेत्र के लिए किये कई वादे अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान तेज किया, मुख्य मुद्दों की अनदेखी करने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आलोचना की भाजपा द्वारा बिट्टू को खारिज करने पर, वड़िंग को अपने ‘मित्र’ बिट्टू के लिए बुरा लगा सीएम भगवंत मान ने राजासांसी, अजनाला और मजीठा में कुलदीप धालीवाल के लिए किया प्रचार, अमृतसर के लोगों ने भारी वोटों से आप को जीत दिलाने का किया वादा "Omjee's सिने वर्ल्ड और सरताज फिल्म्स ने नई फिल्म 'अपना अरस्तू' का फर्स्ट लुक पोस्टर किया साझा।" नई खेल नीति के आ रहे हैं अच्छे नतीजे, पेरिस ओलिंपिक में चमकेंगे पंजाबी खिलाड़ी: मीत हेयर पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी को मिली मजबूती, विपक्षी पार्टियों के आधा दर्जन से ज्यादा बड़े नेता आप में शामिल आप-कांग्रेस और भाजपा जाति और साम्प्रदायिक आधार पर लोगों का ध्रुवीकरण कर रहे: सुखबीर सिंह बादल सांसद संजीव अरोड़ा ने डॉ. सुरजीत पातर के घर जाकर पीड़ित परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की जिला वासियों के घरों की रसोई तक पहुंचा वोटर जागरूकता अभियान अनुमति मिले, तो 24 घंटे में महिलाओं को डालेंगे 1500 रुपएः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू आप की 300 यूनिट मुफ्त वाली बिजली गुल, बिजली कटों से कराह रहे लोगः परनीत कौर बारादरी गार्डन में जयइंद्र कौर ने लोगों से मांगे भाजपा के लिए वोट

 

नागालैंड चुनाव पर किरेन रिजिजू ने कहा, समय पर चुनाव कराना संवैधानिक प्रक्रिया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कोहिमा , 30 Jan 2018

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि समय पर चुनाव कराना एक संवैधानिक प्रक्रिया है और सरकार संविधान के प्रावधानों से बंधी हुई है। रिजिजू का यह बयान कई नागा नागरिक समूहों और राजनीतिक दलों द्वारा 27 फरवरी को होने वाले नागालैंड विधानसभा चुनाव को स्थगित किए जाने की मांग के बाद आया है।नागालैंड जनजातीय होहो की कोर समिति एवं नागरिक संगठन ने चेतावनी दी है कि अगर भारतीय निर्वाचन आयोग 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा की चुनाव अधिसूचना के साथ आगे बढ़ता है तो एक फरवरी को बंद रखा जाएगा। संगठन ने चुनाव से पहले सात दशक पुराने नागा विद्रोह के समाधान की मांग की है। रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, "हमारा विश्वास है कि नागालैंड में शांतिपूर्ण चुनाव चल रही शांति वार्ता के लिए मददगार होंगे और हमारी प्रतिबद्धता को मजबूती देंगे।"केंद्रीय मंत्री ने कहा, "समय पर चुनाव कराना एक संवैधानिक प्रक्रिया है और सरकार संविधान के प्रति बाध्य है। भारत सरकार लंबे समय से लंबित नागा मुद्दे को अत्याधिक महत्व देती है।

"सत्तारूढ़ नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ)और भाजपा समोत 11 राजनीतिक दलों ने सोमवार को एक संयुक्त घोषणा पत्र जारी किया जिसमें उन्होंने विभिन्न नागा समूहों द्वारा चुनाव से पहले नागा समस्या की समाधान की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी टिकटों का वितरण और नामांकन दाखिल नहीं करने की बात कही। इस संयुक्त घोषणा पत्र पर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) जनता दल-युनाइटेड, लोक जनशक्ति पार्टी, आम आदमी पार्टी, यूनाईटेड नागा डेमोक्रेटिक पार्टी और नेशनल पीपुल्स पार्टी ने कोर समिति द्वारा आयोजित बैठक में हस्ताक्षर किए।हालांकि, नागालैंड भाजपा इकाई के अध्यक्ष विसासोली लहौंगु ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई विधानसभा चुनाव पर पार्टी हाईकमान से मिले दिशा-निर्देशों का पालन करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पार्टी के उपाध्यक्ष खेतो सेमा को निलंबित कर दिया है क्योंकि उन्होंने बिना पार्टी से सलाह मशविरा किए संयुक्त घोषणा पत्र पर चुनावों के बहिष्कार के लिए हस्ताक्षर कर दिए थे।

लहौंगु ने कहा, "चुनावों के बहिष्कार के लिए नागालैंड जनजातीय होहो की कोर समिति एवं नागरिक संगठनों द्वारा आयोजित सभी दलों की बैठक में हमने उन्हें भाग लेने के लिए भेजा था लेकिन उन्होंने संयुक्त घोषणा पत्र पर बिना पार्टी से सलाह किए खुद ही हस्ताक्षर कर दिए।"रविवार को कोर समिति की बैठक के बाद नागा अलगाववादियों ने एक संयुक्त बयान जारी कर विधानसभा चुनावों मं भाग लेने की योजना बना रहे लोगों को धमकी दी और कहा कि वे चुनाव प्रक्रिया में भाग लेकर इस ऐतिहासिक वार्ता को नुकसान न पहुंचाए।2017 में केंद्र ने छह नागा राजनीतिक समूहों (नागा विद्रोही गुटों) की कार्यसमिति के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। नागालैंड में हाल के वर्षो यह दूसरी बार है जब बहिष्कार का फैसला लिया गया है। शनिवार को कोर समिति ने मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत को पत्र लिखकर 27 फरवरी को होने वाले चुनाव को स्थगित करने की अपील की ताकि नागा विद्रोह मुद्दे का जल्द समाधान हो सके। समिति ने रावत को लिख पत्र में कहा है, "नागा राजनीतिक मुद्दे के लिए शांतिपूर्ण समाधान का अवसर कभी भी इतना अनुकूल नहीं रहा, जहां राजनीतिक संवाद इतने विकसित स्तर पर है और हम किसी भी कीमत पर इस मुद्दे से ध्यान भटकाना नहीं चाहते हैं।"

 

Tags: Kiren Rijiju

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD