Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है

 

प्रत्येक किसान को बिजली उत्पादक बनाने के लिए पंजाब सरकार नत्थू चाहल में शुरू करेगी पायलट प्रोजैक्ट- राणा गुरजीत सिंह

सस्ती और प्रदूषण रहित ऊर्जा, बिजली बचत वाले उपकरण और बिजली वाहन प्रदूषण एवं महँगाई घटाने के साथ-साथ विकास की चाबी हैं

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 10 Jan 2018

बिजली और सिंचाई मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने आज यहाँ ऐलान किया कि राज्य के प्रत्येक किसान को बिजली उपभोक्ता से बिजली उत्पादक बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुयेे पंजाब सरकार कपूरथला जि़ले के नत्थू चाहल फीडर में पायलट प्रोजैक्ट शुरू करने जा रही है। इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत किसान न सिफऱ् सौर ऊर्जा पर चलने वाले ट्यूबवैलों से अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे बल्कि प्रयोग में न होने पर वह यह ऊर्जा बेच भी सकेंगे।  नत्थू चाहल के 100 प्रतिशत कृषि फीडर अधीन 63 ट्रांसफार्मर हैं जिन से 1899 हार्स पावर वाले 178 पंपों को बिजली मुहैया की जाती और प्रति पंप औसतन 10.66 हार्स पावर का भार है। इस फीडर के द्वारा अगस्त 2016 से अक्तूबर 2017 तक कुल 23.76 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई। 6 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से  इसकी 142.56 लाख रुपए की प्रति वर्ष सब्सिडी बनती है। इस पायलट प्रोजैक्ट की घोषणा राणा गुरजीत सिंह ने आज यहाँ 'उजालाÓ प्रोग्राम के प्रति जागरूकता मुहिम शुरू करने के लिए करवाए गए समागम को संबोधन करने दौरान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार राज्य के तेज विकास के लिए वचनबद्ध है और इस लिए विलक्षण विचारों और तकनीकों को भी अमल में लाया जा रहा है। राणा गुरजीत सिंह, जो स्वयं भी बिजली उत्पादन के क्षेत्र में माहिर हैं, उन्होंने कहा कि इस पायलट प्रोजैक्ट का प्रयोग इस प्रोजैक्ट की कामयाबी के परीक्षण के लिए किया जाएगा ताकि अगामी 5 सालों दौरान इस प्रोजैक्ट को सफलता पहले राज्य भर में लागू किया जा सके।इस प्रोजैक्ट की महत्ता पर रौशनी डालते हुये राणा गुरजीत सिंह ने कहा कि इस प्रोजैक्ट के पूर्ण रूप में लागू होने से न सिफऱ् पंजाब के प्रत्येक किसान को अतिरिक्त आय प्राप्त होगी बल्कि सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष कृषि के लिए बिजली सब्सिडी पर ख़र्च किये जा रहे 7000 करोड़ रुपए की भी बचत होगी। 

उन्होंने बताया 'इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत किसानों की ट्यूबवैल मोटरों को बिजली बचत वाली 5 स्टार मोटरों के साथ तबदील कर दिया जायेगा जो सौर ऊर्जा से चलेंगी और प्रयोग में न होने के समय  किसान यह सौर ऊर्जा बेच सकेंगे। इस स्वरूप किसान अपने ट्यूबवैल सिफऱ् ज़रूरत समय ही चलाऐंगे जिस से भू जल का दुरुपयोग भी रुकेगा।'उजाला योजना के प्रचार के लिए विशेष गाड़ीयाँ को झंडी देने के अवसर पर  पत्रकारों से बातचीत करते हुये, राणा गुरजीत सिंह ने कहा कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत पंजाब भर में सस्ते मूल्य पर बल्ब, ट्यूबों और पंखे मुहैया करवाए जा रहे हैं जिस का बहुत सी लोग लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना प्रति लोगों को ओर जागरूक करने और बिजली बचत वाले उपकरणों का प्रयोग के लिए लोगों को उत्साहित करने के लिए एनर्जी ऐफीशैंसी सर्विसिज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल) द्वारा पंजाब सरकार के साथ मिल कर प्रचार मुहिम चलाने का फ़ैसला किया गया है जिस के अंतर्गत आज 16 प्रचार वाहनों को हरी झंडी दी गई है। उन्होंने यह योजना शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ़ करते हुये कहा कि इस योजना स्वरूप देश भर में बिजली की बहुत बचत हो रही है। उनसे पहले समागम को संबोधन करते  हुये मोहाली से विधायक स. बलबीर सिंह सिद्धू, अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा श्री सतीश चंद्रा और ई.ई.एस.एल के रीजनल मैनेजर (पंजाब) श्री नितिन भट्ट ने सस्ती और प्रदूषण रहित ऊर्जा उत्पादन, बिजली बचत वाले उपकरण और बिजली वाहन प्रदूषण और महँगाई घटाने साथ-साथ तरक्की की चाबी बताया। इस मौके पर पी.एस.पी.सी.एल के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्रट श्री ए. वेणू प्रसाद, मुहाली के डिप्टी मेयर श्री रिशव जैन और स. बलबीर सिंह सिद्धू के सियासी सलाहकार श्री हरकेश चंद शर्मा भी हाजिर थे।

 

Tags: Rana Gurjit Singh , Balbir Singh Sidhu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD