Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें ਜਿਹੜੀ ਸਾਜ਼ਿਸ਼ ਤਹਿਤ ਭਾਈ ਅੰਮ੍ਰਿਤਪਾਲ ਸਿੰਘ ਨੂੰ ਖਡੂਰ ਸਾਹਿਬ ਤੋਂ ਆਜ਼ਾਦ ਉਮੀਦਵਾਰ ਬਣਾਇਆ, ਉਸਨੂੰ ਸਮਝਣ ਪੰਜਾਬੀ : ਸੁਖਬੀਰ ਸਿੰਘ ਬਾਦਲ अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया

 

बीएचयू हिंसा मामला : 2 अधिकारी निलंबित, सपा के लोगों को प्रवेश से रोका गया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ/वाराणसी , 25 Sep 2017

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में शनिवार की रात छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के मामले में आखिरकार सोमवार को बीएचयू स्थित लंका थाने के एसओ और इलाके के सीओ को निलंबित कर दिया गया। वहीं, सपा के प्रतिनिधिमंडल ने जब पीड़ित छात्राओं से मिलने का प्रयास किया, तो पुलिस ने पहले ही उन्हें हिरासत में ले लिया। इस बीच एहतियात के तौर पर काशी विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय समेत जिले के सभी डिग्री कॉलेजों को भी दो अक्टूबर तक बंद कर दिया गया है। उप्र के पुलिस महानिरीक्षक लोक शिकायत विजय सिंह मीणा ने बताया कि बीएचयू हिंसा मामले में लंका थाने के एसओ और सीओ को निलंबित किया गया है, जबकि इस मामले में चार एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें छात्राओं से छेड़खानी और पत्रकारों से मारपीट का मुकदमा भी शामिल है।बीएचयू में छेड़खानी के खिलाफ सोमवार को आंदोलनरत छात्राओं से मिलने जा रहे करीब 125 सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि बीएचयू परिसर में गत शनिवार रात हुई हिंसक घटनाओं के बाद उत्पन्न तनाव के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन कार्यकर्ताओं को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया है। उन्हें स्थानीय पुलिस लाइन में रखा गया है और आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।सपा प्रवक्ता मनोज राय धूपचंडी ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर विधान पार्षद लीलावती कुशवाहा एवं रामवृक्ष यादव समेत पार्टी का नौ सदस्यीय दल बीएचयू पहुंचा था। दल के सदस्य पीड़ित छात्राओं से मिलकर हालात का जायजा लेना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया और लंका इलाके में मुख्य प्रवेशद्वार पर उन्हें हिरासत में ले लिया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने लगभग 125 नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है। दल में सपा के एमएलसी शतरुद्र प्रकाश, रामवृक्ष सिंह यादव, लीलावती कुशवाहा, विधायक प्रभुनारायण सिंह, गीता सिंह, राहुल सिंह, दिग्विजय सिंह देव और राजकुमार जायसवाल को शामिल किया गया था। दिग्विजय सिंह देव 26 सितंबर को अखिलेश यादव को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।सपा नेताओं को पीड़ित छात्राओं से मिलने से रोके जाने पर उनके समर्थकों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उधर, छात्राओं पर लाठीचार्ज एवं हिंसक घटनाओं के लिए कुलपति प्रोफेसर गिरीश चंद्र त्रिपाठी को जिम्मेवार ठहराते हुए उनके इस्तीफे की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं के कई समूहों ने सोमवार को भी अलग-अलग स्थानों पर धरना-प्रदर्शन किया।इस मामले में कुलपति प्रो़ त्रिपाठी ने कहा कि बाहरी लोगों ने आंदोलन को भड़काया है। इनमें अधिकांश छात्राएं दिल्ली व इलाहाबाद से आई थीं। बीएचयू की छात्र-छात्राएं इस आंदोलन में शामिल नहीं हैं।

 पूरी घटना सुनियोजित तरीके से की गई, ताकि बीएचयू की शांति व्यवस्था भंग हो।बीएचयू की घटना के बाद प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के लिए निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के अनुसार, विश्वविद्यालय प्रशासन छात्र-छात्राओं के आक्रोश पर लगातार नजर रखे। उनकी समस्याओं का समय रहते निपटारा किया जाए, ताकि बीएचयू जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। साथ ही सभी जिलों के कप्तानों को भी ऐसी किसी भी घटना को लेकर अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है। इस बीच, बीएचयू में छात्राओं के प्रदर्शन की कवरेज करने गए पत्रकारों पर हुए लाठीचार्ज की रिपोर्ट मुख्यमंत्री ने वाराणसी के कमिश्नर से मांगी है। त हो कि शनिवार देर रात छेड़खानी के विरोध में धरने पर बैठी छात्राओं को हटाने के लिए वाराणसी पुलिस ने उन पर बल प्रयोग किया था। लाठीचार्ज की सूचना पाकर कवरेज के लिए बीएचयू पहुंचे पत्रकारों को भी पुलिस ने नहीं बख्शा और जमकर पिटाई की। पिटाई के बाद पुलिसकर्मियों ने घायल पत्रकारों को बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर में उपचार के लिए भी नहीं जाने दिया।इस मामले को लेकर लखनऊ में पत्रकारों ने मुख्यमंत्री के आवास का घेराव किया, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडिल के जरिए सूचना दी कि पत्रकारों पर हुए हमले की रिपोर्ट वाराणसी के कमिश्नर से मांगी गई है। इससे पहले, एडीजी (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि इस पूरे मामले में मुख्यमंत्री ने कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।बीएचयू मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी कहा है कि बल से नहीं, बातचीत से सरकार को मसले का हल निकालना चाहिए। बीएचयू में छात्रों पर लाठीचार्ज निंदनीय है। दोषियों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

 

Tags: PROTEST

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD