Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट

 

संतोष कुमार गंगवार ने विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार एवं राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 17 Sep 2017

केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में (वर्ष 2015 में उल्लेखनीय योगदान के लिए) विश्‍वकर्मा राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार एवं राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार प्रदान किए।50वें स्वर्ण जयंती पुरस्कार समारोह में श्री गंगवार ने 111 व्यक्तियों को पुरस्कृत किया। यह पुरस्कार उन लोगों को दिए गए हैं जहां कामगारों या कामगारों के समूहों ने कुछ ऐसे उल्लेखनीय सुझाव दिए जिसे प्रबंधन कमेटी ने लागू किया और इससे काम की गुणवत्ता, उत्पादकता में सुधार हो सका। यह सुझाव कार्यस्थल पर सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण के संबंध में भी कार्य की स्थिति में सुधार लाने के लिए भी दिए गए। राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार 126 व्यक्ति को प्रदान किए गए। इनमें 17 विजेता एवं 53 उप-विजेता रहे। यह पुरस्कार औद्योगिक प्रतिष्ठानों, निर्माणाधीन स्थलों, बंदरगाहों और प्रतिष्ठानों में उल्लेखनीय सुरक्षा प्रदर्शन के लिए दिए गए।इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री गंगवार ने कहा कि सम्मनीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी न्यू इंडिया के शिल्पकार हैं। आज प्रधानमंत्री का जन्मदिवस है और उन्होंने अपने ऊजस्वी नेतृत्व से भारत को विकसित देश बनाया है। पिछले तीन वर्षों में औद्योगिकीकरण में तेजी आई है। मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, रोजगार एवं दीर्घकालीक विकास इस सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।श्री गंगवार ने कहा कि कामगारों के अधिकारों का संरक्षण, उन्हें सुरक्षा प्रदान करना और उनके स्वास्थ्य की देखभाल करना हमारी प्राथमिकता है। हमारे कामगारों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सफल औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। श्री गंगवार ने जोर देकर कहा आज मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पंडित दीन दयाल उपाध्याय का स्मरण कर रहा हूँ। उन्होंने हमें यह शिक्षा प्रदान की थी कि कोई भी निर्णय लेते समय इस बात का ध्यान रखना है कि उसका लाभ आखिरी जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचे।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव श्रीमती एम. सत्यावती ने पुरस्कार पाने वालों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके नवोन्मेषी सुझावों से स्वदेशी से समस्याओँ का समाधान हुआ है। इससे न केवल कामगार व औद्योगिक संस्थान लाभान्वित हुए हैं बल्कि विदेशी मुद्रा की बचत भी हुई है। उन्होंने अपने भाषण में यह बताया कि वर्ष 2015 में इससे आवर्ती एवं गैर-आवर्ती बचत में क्रमशः 732.298 करोड़ एवं 819.23 करोड़ रुपये की भारतीय मुद्रा की बचत हुई है। विदेशी मुद्रा में आवर्ती बचत 303.903 करोड़ रुपये की हुई है और गैर-आवर्ती बचत 29.413 करोड़ रुपये की हुई है।उन्होंने यह भी बताया कि सरकार श्रमिकों के लिए बेहतर कार्य स्थिति प्रदान कर रही है और कामगारों  की सुरक्षा और स्वास्थ्य कल्याण पर ध्यान दिया जा रहा है। मंत्रालय आईएलओ कन्वेंशन नंबर 155 एवं 187 के तहत राष्ट्रीय ओएसएच प्रोफाइल विकसित कर रहा है। यह कार्य आईएलओ की मदद से किया जा रहा है। इससे देश में ओएसएच प्रोफाइल को समझने में मदद मिलेगी और इससे हमारी नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में खाई को दूर किया जा सकेगा।श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री संतोष कुमार गंगवार ने “आधुनिक सुरक्षारथ” का उद्घाटन भी किया। यह रथ पूर्णतः सुसज्जित मोबाइल प्रशिक्षण ट्रक है। इसमें सुरक्षित कार्य अभ्यास के लाभ बताए जाएंगे। कार्यस्थल पर आने वाली विभिन्न कठिनाइयों से निपटने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा और लोगों को इस बारे में शिक्षित किया जाएगा। आधुनिक सुरक्षारथ देश भर में विशिष्ट स्थानों पर जाएगा। अगले तीन वर्ष में लोगों को व्यक्तिगत रूप से सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा उन्हें शिक्षित किया जाएगा और इस बारे में प्रदर्शन किए जाएंगे।

 

Tags: Santosh Kumar Gangwar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD