Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें ਜਿਹੜੀ ਸਾਜ਼ਿਸ਼ ਤਹਿਤ ਭਾਈ ਅੰਮ੍ਰਿਤਪਾਲ ਸਿੰਘ ਨੂੰ ਖਡੂਰ ਸਾਹਿਬ ਤੋਂ ਆਜ਼ਾਦ ਉਮੀਦਵਾਰ ਬਣਾਇਆ, ਉਸਨੂੰ ਸਮਝਣ ਪੰਜਾਬੀ : ਸੁਖਬੀਰ ਸਿੰਘ ਬਾਦਲ अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया

 

'हमारे शहरों को साफ रखने वाले कर्मचारी न्यूनतम वेतन से भी महरूम'

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

18 Jun 2017

एक दशक की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद सर्वोच्च न्यायलय ने अप्रैल 2017 में फैसला दिया कि भारत की सबसे धनी नगरपालिका ब्रह्नमुंबई महानगर निगम (बीएमसी) के 2,700 संविदा श्रमिकों को स्थायी नौकरियां दी जाएंगी। इस फैसले के बाद अब सड़कों पर झाडू़ लगाने वाले, कचरा एकत्र करने वाले और नालों की सफाई करने वाले यह ठेका श्रमिक अभी तक स्वास्थ्य और अन्य लाभ, अवकाश, और पेंशन के हकदार नहीं थे। लेकिन अब उन्हें दो साल का वेतन और अन्य कर्मचारी लाभ जैसे साप्ताहिक छुट्टी और वेतन की कटौती के बगैर चिकित्सकीय छुट्टी आदि का लाभ मिलेगा। मुंबई के स्वच्छता श्रमिक संघ के महासचिव व टेक्सटाइल इंजीनियर मिलिंद रानाडे ने 'इंडियास्पेंड' से खास मुलाकात में बताया कि उन्होंने एक बार श्रमिकों को दोपहर के भोजन के दौरान कचरे के एक ढेर पर खाना खाते देखा तो उन्हें पता चला कि वह अनुबंध पर कार्य करते हैं और उनके पास खाने के लिए कोई स्थान नहीं है।रानाडे ने कहा कि नगरपालिकाओं व नगर निगमों द्वारा देश भर में संविदा प्रणाली का दुरुपयोग किया गया है। नगर निगम ने श्रमिकों के शोषण को बढ़ावा देने, खराब कामकाजी परिस्थितियों को बनाए रखने और मजदूरों के प्रति उदासीनता दिखाई है, जो आमतौर पर दलित वर्ग से आते हैं। 

मिलिंद से पूछा गया कि बीएमसी में कितने कर्मचारी अस्थायी संविदा पर हैं? अप्रैल 2017 के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार 2,700 ऐसे मजदूरों के लिए नियमित नौकरियों का उनके लिए क्या मतलब है।इस पर उन्होंने कहा कि बीएमसी में 28,000 स्थायी कर्मचारी और 6,500 संविदा कर्मचारी हैं। कचरा वाहटुक श्रमिक संघ संविदा पर काम करने वाले श्रमिकों का सबसे बड़ा संगठन है, जिसके सदस्य 5000 से अधिक संविदा कर्मचारी हैं। इनके स्थायीकरण के लिए हमारी चार याचिकाएं न्यायालयों में लंबित हैं। 2,700 कार्यकर्ताओं के मामलों के निपटारे के अलावा औद्योगिक न्यायाधिकरण में 580 संविदा कामगारों का मामला और ऐसे ही 1,300 कर्मचारियों और 1,100 कर्मचारियों के दो अन्य मामले लंबित हैं।उन्होंने बताया कि पहला मामला 1997 में दायर किया गया था, जिसका निपटान 2003 में हुआ। इसके तहत 1,204 श्रमिकों को स्थायी कर दिया गया। 6,500 (संविदा श्रमिक) में से 5,000 के पास अब विभिन्न मामलों के माध्यम से स्थायी नौकरियां हैं।मिलिंद से पूछा गया कि बीएमसी ने स्वच्छता श्रमिकों को काम पर रखने के लिए संविदा प्रणाली का इस्तेमाल सबसे पहले कब किया और किस तरह से संविदा प्रणाली लाभों से वंचित करती है? 

जवाब में उन्होंने कहा कि 1980 के दशक में बीएमसी ने संविदा कर्मचारियों को काम पर रखना शुरू किया। इनके काम को 'मलबे' को उठाना करार दिया गया। मलबे शब्द का उपयोग इस तथ्य को छिपाने के लिए किया गया था कि वे कचरा उठा रहे हैं, चूंकि मलबा निगम की जिम्मेदारी नहीं है, लेकिन अवशिष्ट और कचरा उठाना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमने 1999 में केस जीता, उसके बाद बीएमसी ने सभी अनुबंध कार्यो को बंद कर दिया। लेकिन, उन्होंने 2004 में दोबारा शुरू कर दिया। इस बार उन्होंने इसे हैदराबाद पैटर्न करार दिया। हैदराबाद पैटर्न क्या है? इसका अर्थ है कि प्रत्येक ठेकेदार 20 से कम श्रमिकों को रोजगार देगा। अगर आपके पास 20 कर्मचारी हैं, तो फिर आप पर सभी श्रम कानून लागू होते हैं। इसलिए श्रम कानूनों के दायरे से बचने के लिए 18 श्रमिकों को काम पर रखा जाने लगा। बीएमसी में अब 350 से अधिक ठेकेदार हैं और प्रत्येक ठेकेदार 20 से कम श्रमिकों का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थिथि यह है कि कुछ जगहों पर आपको ब्राह्मण समुदाय से संबंध रखने वाले स्थायी श्रमिक मिलेंगे लेकिन वे वास्तव में यह (स्वच्छता कार्य) नहीं करते हैं। उनका वेतन 21,000 रुपये है और वे यह काम कराने के लिए दलित को 5000 रुपये का भुगतान करते हैं। 

कागज पर उसी कर्मचारी को 'उपस्थित' दिखाया जाता है और उसे 15,000 रुपये मिलते हैं, जबकि अधिकारियों के चुप रहने के लिए 1000 रुपये की 'दस्तूरी' (दलाली) का भुगतान किया जाता है।उन्होंने कहा कि भारत भर में स्वच्छता विभाग के लिए काम कर रहे मजदूर दलित हैं। चूंकि यह 100 प्रतिशत आरक्षित हैं और इसलिए कोई भी इसे चुनौती नहीं दे रहा। कोई नहीं पूछता है कि इस क्षेत्र में स्वर्ण जाति के मराठा, ठाकुर या कायस्थ क्यों नहीं हैं।भारत में कितने संविदा कर्मचारी हैं, इस पर मिलिंद ने कहा कि यह कोई भी नहीं जानता, लेकिन यह संख्या हजारों में है।स्वच्छ भारत अभियान के बाद किसी भी तरह से सफाई कर्मचारियों का जीवन प्रभावित हुआ है, इस पर उन्होंने कहा, "हां, उनका काम अधिक बढ़ गया है। इनसे कोई भी पूछने नहीं आता है कि क्या उन्हें (स्वच्छता कर्मचारी) पूरा वेतन मिल रहा है या नहीं और क्या उनकी भविष्य निधि (पीएफ) उनके खातों में जमा की जाती है या फिर उन्हें ईएसआईएस (कर्मचारी राज्य बीमा योजना) का लाभ मिलता है। भारत को स्वच्छ कौन कर रहा है? प्रधानमंत्री, जो पांच मिनट के लिए अपने हाथों में झाड़ू पकड़ते हैं? यह काम कर्मचारी और संविदा कर्मचारी कर रहे हैं और स्थाई कर्मचारियों से अधिक कर रहे हैं।"

 

Tags: KHAS KHABAR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD