Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें संजय टंडन ने लिया बाबा बागेश्वर धाम से आशीर्वाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार

 

स्थानीय सरकार विभाग की ओर से फायर डायरैक्टोरेट बनाया जाएगा- नवजोत सिंह सिद्घू

फायर सेवाओं की मंदहाली के लिए पिछली सरकार की निंदा की, अबोहर शहर में वाटर वकर्स की जगह पर हुए कब्जे संबंधी मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 15 Jun 2017

राज्य के शहर निवासियों को बेहतर फायर सेवाएं देने के लिए अलग डायरैक्टोरेट बनाया जाएगा। यह बात स्थानीय सरकार बारे मंत्री श्री नवजोत सिंह सिद्घू ने आज पंजाब विधान सभा के दूसरे सैशन के दूसरे दिन प्रश्न काल दौरान सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में भरोसा जताते हुए कही।श्री सिद्घू ने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि फायर व एंबुलैंस दो ऐसी सेवाएं है जो दो मिन्टों के भीतर देनी लाजमी बनती है मगर बड़े दुख से कहना पड़ रहा है कि पिछली सरकार की ओर से इस क्षेत्र में कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि राज्य के भीतर 54 फायर स्टेशनों के लिए 195 फायर वाहन है जिन में से 114 आउट डेटिड है। विधायक की ओर से सुनाम में फायर स्टेशन न होने की बात कहते हुए श्री सिद्घू ने कहा कि पिछली सरकार की ओर से इस क्षेत्र में बिल्कुल ध्यान नहीं दिया गया। केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय आफता प्रबंधन अधीन 90 करोड़ रुपये की ग्रांट फायर सेवाओं के लिए दी गई तथा पंजाब सरकार की ओर से केवल 17 करोड़ रुपये ही खर्ची गई, यह भी केवल छोटी गाडिय़ों के लिए, बाकी ग्रांट की राशि खर्च न किए जाने के कारण वापस हो गई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली सरकार की ओर से पिछली सरकार की कमजोरियों को हम ताकत में बदलेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से अलग फायर डायरैक्टोरेट बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहरों में अब कई मंजिलों वाली ईमारते बन गई है मगर फायर सेवाओं के लिए कोई भी अति आधुनिक ऊंची पौढ़ी वाला वाहन नहीं है। केवल मोहाली में एक है। उन्होंने सदन को विश्वास दिलाया कि विभाग की ओर से नई तक्नीक वाली गाडिय़ां सारे फायर स्टेशनों को ले कर दी जाएंगी। 

उन्होंने यह भी कहा कि विभाग की ओर से फायर प्रीवैशन एक्ट भी बनाया जाएगा।अबोहर शहर में वाटर वकर्स की जगह पर हुए नजायज कब्जे संबंधी विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में स्थानीय सरकार बारे मंत्री श्री सिद्घू ने माना कि अबोहर वाटर वकर्स की जमीन पर कुछ लोगों की ओर से कब्जा किया गया है। विधायक की ओर से कब्जा करने वालों के नाम तथा उनके खिलाफ कार्रवाई करने संबंधी पूछे जाने पर खुलासा करते हुए श्री सिद्घू ने कहा कि अबोहर में 1931 में बनें वाटर वकर्स की समर्था को बढ़ाने के लिए 1961 मेें  9.25 एकड़ जगह एक्वायर की गई थी और जिन लोगों की यह जमीन एक्वायर की गई थी उन लोगों को उस समय बनता मुआवजा  भी दे दिया गया था जिस का रिकार्ड फिरोजपुर के रिकार्ड रुम में सुरक्षित है। 2007 में अकाली भाजपा सरकार के गठन के बाद अकाली दल के कुछ नेताओं ने सरकारी रिकार्ड से छेड़छाड़ करके कुछ जगह की रजिस्ट्रयों को अपने नाम करवा लिया। तत्कालीन डिप्टी कमिश्नर ने बिना रिकार्ड देखे इन लोगों को करोड़ों रुपये की जगह पर काबज करने के लिए निशानदेही के हुकम कर दिए। इतना ही नहीं काबज लोगों ने राजिस्ट्री से अधिक अगले खसरा नंबर पर कब्जा कर लिया। 

श्री सिद्घू ने कहा कि जिन लोगों के नाम रजिस्ट्रयां है उन के नाम पमरजीत सिंह उर्फ लाली बादल (साबका उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल का चाचा), गुरदित सिंह, महिंदर प्रताप, राम दियाल, वरिंदर पाल सिंह तथा अशोक कुमार है।श्री सिद्घू ने विधायक की मांग से सहमत होते हुए मुख्यमंत्री जी से मांग रखी कि जिन लोगों ने नजायज कब्जे किए है उनकी विजीलैंस से जांच करवा के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इस के बाद मुखयमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस मामले की जांच करवाने की घोष्णा की।विधान सभा सैशन की समाप्ति के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री सिद्घू ने कहा कि अकाली दल की ओर से अपने कार्यकाल दौरान किए गए घपलों के कारण अब वे सदन से बाहर लोगों तथा सदन के भीतर सरकार का सामना नहीं कर सकते जिस के कारण अकाली दल के विधायक बिना किसी मुद्दे पर बहाना बना कर सदन से वाक आउट कर रहे है। उन्होंने कहा कि साबका उपमुख्यमंत्री को पता था कि आज अबोहर वाटर वकर्स की जगह पर उनके रिश्तेदार की ओर से कब्जे संबंधी विधान सभा में सवाल लगा है इस लिए वे आज जानबूझ कर गैर हाजर रहे। 

 

Tags: Navjot Singh Sidhu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD