Tuesday, 06 June 2023

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा राज्य में जल और पर्यावरण संरक्षण के लिए व्यापक लोक लहर शुरु करने का न्योता हरित ऊर्जा राज्य बनने में अहम् भूमिका निभाएगा हरित हाईड्रोजन: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू समाज कल्याण में संत निरंकारी मिशन की अहम भूमिका: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अत्याधुनिक एआई-आधारित मेडिकल लैब एक्सपीरियंस सेंटर का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपाने वार्ड नंबर 9 में 35 लाख रुपए की लागत से ट्यूबवेल के निर्माण कार्य की करवाई शुरुआत पंजाब यूनिवर्सिटी में हमारा हिस्सा पहले से, पूर्व में हरियाणा के कई कालेज पंजाब यूनिवर्सिटी से एफीलेटिड रहे : गृह मंत्री अनिल विज ‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ सोमवार को 95वें दिन आदमपुर विधानसभा क्षेत्रों के गांव कालीरामण, कोहली, आदमपुर गांव, आदमपुर मंडी व किशनगढ़ में पहुंची राज्य सरकार प्लास्टिक का विकल्प तलाशने के लिए नीति तैयार करेगी: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पर्यावरण संरक्षण में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार प्रदान किए राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हमीरपुर में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री भगवंत मान की हरियाणा के मुख्यमंत्री को साफ इंकार; ‘‘पंजाब यूनिवर्सिटी में नहीं मिलेगी कोई हिस्सेदारी’’ मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव के समापन समारोह की अध्यक्षता की राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने संरक्षित एवं संतुलित विकास पर बल दिया कर्ज पर निर्भरता को कम करेगी प्रदेश सरकार : सुखविंदर सिंह सुक्खू शहर के सभी पार्को का किया जाएगा सौंदर्यीकरण : ब्रम शंकर ज़िम्पा ज़मीनी स्तर पर काम में तेज़ी लाने के लिए ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग के स्टाफ को जल्द करेगें तर्कसंगत : लालजीत सिंह भुल्लर खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में पंजाब की यूनिवर्सिटीज ने किया कमाल पंजाब सरकार आपके द्वार: पटियाला में अब तक लगे 16 जन सुविधा कैंप का हजारों लोगों को हुआ लाभ : अजीतपाल सिंह कोहली सांसद संजीव अरोड़ा ने साइकिल उद्योग को साइकिल लेन स्थापित करने के लिए एनएचएआई से आग्रह करने का दिया आश्वासन राज्य सरकार ओपन हाइड्रो पॉलिसी लाएगी : सुखविंदर सिंह सुक्खू

 

विधायक ने कलेक्टर व बीएसपी के सीईओ से चर्चा कर

शिवनाथ नदी के पानी में बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने की मांग की

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

दुर्ग , 08 Jun 2017

भिलाई इस्पात संयंत्र का आवासीय सेक्टर एरिया का सीवरेज का पानी भिलाई नगर स्थित रिसाली आक्सीडेशन तालाब से होकर पुलगांव नाले में आता है। जहां से शिवनाथ नदी के पानी को प्रदूषित करता है। भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा सीवरेज का पानी शुद्ध किए बिना ही शिवनाथ नदी में लगातार छोड़ा जा रहा है। जिसे दुर्ग-भिलाई शहर के 10-12 लाख निवासी पेयजल के रुप में उपयोग कर रहे है। जिससे शहरवासियों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। दुर्ग शहर के विधायक अरुण वोरा ने उक्त मुद्दे पर गंभीरता से चिंता व्यक्त करते हुए और शहरवासियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर शहरवासियों को शुद्ध पेयजल मुहिया कराने हेतु भिलाई स्टील प्लाट के सीईओ से चर्चा कर मांग किया है कि भिलाई इस्पात संयंत्र अपने सामाजिक दायित्व मद से आवश्यक राशि उपलब्ध कराए और भिलाई स्थित रिसाली आक्सीडेशन तालाब से सीवरेज पानी को शुद्ध करने के बाद ही शिवनाथ नदी में छोड़े। ताकि शिवनाथ नदी का पानी प्रदूषित होने से बचाया जा सके।

वही दूसरी दुर्ग के शिवनाथ नदी के बढ़ते प्रदूषण को रोकने हेतु दुर्ग निगम प्रशासन का प्लान सिर्फ कागजो पर चल रहा हैं, पिछले 10 वर्षो में सिर्फ निगम प्रशासन द्वारा प्लान ही बनाया गया। किन्तु शहर के नालियों से निकले गंदे पानी के कारण शिवनाथ नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए पुलगांव नाला और शंकरनाला को डायवर्ट करने एवं इन नालो में वाटर ट्रिटमेंट प्लांट लगाने हेतु कोई भी प्लान अभी तक निगम ने नहीं बनाया है। वर्तमान में पुलगांव नाले से होकर आधे शहर की नालियों का गंदा पानी शिवनाथ नदी के उस प्वाइंट पर मिलता है जहां पर तीन इंटकवेल बने है। जबकि इसी इंटकवेल से शिवनाथ नदी का पानी दुर्ग-भिलाई को आपूर्ति हेतु फिल्टर प्लांट भेजा जाता है। निगम प्रशासन को इस संबंध में जल्द से जल्द निर्णय लेना चाहिए ताकि दुर्ग-भिलाई की जनता को शुद्ध पेयजल मिल सके और जिले के शिवनाथ नदी को प्रदूषण से मुक्त रख सके।

 

Tags: MIX RAJASTHAN

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD