Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा टाइगर श्रॉफ ने एक्शन और स्वैग संग फिल्म "बड़े मियां छोटे मियां" में लगाया है कॉमेडी का तड़का, एक्टर का नया साइड देख दर्शकों में मच गई है खलबली जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने कॉस्मेटोलॉजी कॉलेज आईआईएमसीबी का उद्घाटन किया जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर किसानों की पेमेंट सुनिश्चित की जाए : मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद आप ने 'संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ' के रूप में मनाया बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मोदी-भाजपा की तानाशाही खत्म करने के लिए जनता तैयार

 

कैलाश सत्यार्थी ने 9 बंधुआ बच्चों को दिलाई मुक्ति

कैलाश सत्यार्थी
कैलाश सत्यार्थी
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 18 May 2017

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी ने गुरुवार को एक अवैध कारखाने में बंधुआ बनाकर काम पर रखे गए नौ बच्चों को मुक्ति दिलाई। इन बच्चों को बिहार से तस्करी कर लाया गया था। सत्यार्थी ने गुरुवार को आईएएनएस को यह जानकारी दी।सत्यार्थी ने अपने संगठन 'बचपन बचाओ आंदोलन' के साथ पुरानी दिल्ली के दरियागंज इलाके में छापेमारी की और सात से 15 वर्ष की आयुवर्ग के नौ बच्चों को छुड़ाया।मुक्त कराए गए सभी बच्चे बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं और उन्हें यहां दो कमरों में बंद रखा गया था। इन बच्चों से कारखाने में पश्चिमी देशों के बाजारों के लिए क्रिसमस के उपहार बनाने का काम लिया जाता था।सत्यार्थी ने कहा, "ये बच्चे एक कारखाने में क्रिसमस के लिए सजावटी सामान बनाते थे।"वर्ष 2014 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद सत्यार्थी ने दूसरी बार किसी छापेमारी में खुद हिस्सा लिया।उन्होंने कहा कि बच्चे जहां काम करते थे, वह एक संकरी गली में थी।

सत्यार्थी ने कहा कि वह खुद छापेमारी में इसलिए गए, क्योंकि बच्चों को वहां बंधुआ बनाकर रखने का पता लगाने वाले संगठन के कार्यकर्ताओं को कुछ स्थानीय लोगों ने पहचान लिया था।उन्होंने कहा, "मैं उन पर बच्चों को छुड़ाने की जिम्मेदारी इसलिए नहीं छोड़ना चाहता था, क्योंकि उन पर हमला हो सकता था।"सत्यार्थी ने कहा, "छापा पड़ने के साथ ही वहां बड़ी संख्या में लोग जुट गए और मुझसे हाथ मिलाने लगे। सभी ने मेरा स्वागत किया। हम आसानी से बच्चों को छुड़ाने में सफल रहे, हमारी महिला कार्यकर्ताएं कारखाने में घुसीं और बच्चों को अपने साथ ले आईं।"मुक्त कराए गए बच्चों के पुनर्वास के लिए बचपन बचाओ आंदोलन संगठन द्वारा संचालित केंद्र ले जाया गया। कारखाने पर ताला लगा दिया गया है और फरार मालिक के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी गई है।

 

Tags: Kailash Satyarthi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD