Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका!

 

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सरकार की निवेश योजनाओं को बड़ा प्रोत्साहन

मोहाली में निवेश के लिए 14 आईटी/आईटीईएस कंपनियों को निवेश के लिए हरी झंडी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 10 May 2017

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सरकार की निवेश को आकर्षित करने की कोशिशों को उस समय बड़ा प्रोत्साहन मिला जब आज 14 आईटी/आईटीईएस कंपनियों को मोहाली में स्थानों की अलाटमैंट के लिए सहमति मिल गई। इससे 750 करोड़ रूपये से अधिक का निवेश होने के लिए राह मजबूत हो गया है जिससे लगभग 1500 पेशेवरों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।मुख्य सचिव करन अवतार सिंह की अध्यक्षता अधीन आज यहां पुडा भवन में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक दौरान कंपनियों के आवेदनों की जांच की गई जिनकी वार्षिक टर्नओवर 25 करोड़ रूपये से 1100 करोड़ रूपये है। इन कंपनियों में से 14 कंपनियों का चयन आईटी हब में जमीन अलाटमैंट करने के लिए किया गया है। इसके साथ ही एसएएस नगर मोहाली की आईटी सिटी में जमीन अलाट करने वाली कंपनियों की संख्या 46 हो जाएगी।आवेदनों की जांच करने वाली कमेटी के अन्य सदस्यों में आवास एवं शहरी विकास , वित्त, उद्योग, आईटी, साईस व टैक्रोलोजी के सचिव, पंजाब के मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव, साफट वेयर टैक्रोलोजी पार्क आफ इंडिया के अतिरिक्त निदेशक और गमाडा के प्रमुख प्रशासक शामिल थे। यह आवेदन एक वर्ष से भी अधिक लम्बे समय से लम्बित पड़े हुये थे।

इसकी विस्तृत जानकारी देते हुये आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आवेदन देने वाली कंपनियों ने 0.5 एकड़ से 25 एकड़ तक प्लाट खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई। 1672एकड़ रकबे में आईटी/आईटीईएस कंपनियों के अलाटमैंट करने के लिए 278 एकड़ जमीन आरक्षित रखी हुई है इसके अतिरिक्त 248 एकड़ जमीन रिहायशी कालोनियों के लिए आरक्षित है जबकि शेष व्यापारिक , संस्थाओं , सार्वजनिक ईमारतों, मिश्रित प्रयोग के लिए जमीन, आरक्षित जमीन और सड़कीय नेटवर्क के लिए जमीन शामिल है।मकान और शहरी विकास विभाग को आईटी नीति के अनुसार मोहाली में आईटी उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए सुविधाए प्रदान करने हेतू बहुमत प्लाटों की अलाटमैंट आरक्षित कीमत पर की गई है इस अलाटमैंट के लिए योग्यता मापदंडों को सामने रखा गया है फ्री होल्ड आधार पर अलाट किये बड़े प्लाटों की आरक्षित कीमत 2.25 करोड़ रूपये प्रति एकड़ से 5 करोड़ रूपये तक है यह कीमत 7 वर्ष से अधिक समय दौरान आसान किश्तों में भुगतान योग्य होगी। निर्माण के लिए तैयार नीति अनुसार लघु उद्यमों के लिए आईटी मॉल आरक्षित होगें। बहु राष्ट्रीय कंपनियों के कर्मचारियों के लिए इंटरनेशनल टाऊनशिप बनाया जाएगा। 

इस समय ट्राइसिटी क्षेत्र में 170आईटी/आईटीईएस ईकाईया है जिनमे अधिकतर लघु व मध्यम क्षेत्र से संबधित है इस क्षेत्र में निर्यात पहले ही 3866.00 करोड (2016-17) पहुंच चुकी है और इसने 35 हजार पेशेवरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किये है। मोहाली में  कार्य करने वाली एडीफैक्स, सीअसीआ कंलटैंट, आइडीएस, इंफोटैक, नाथ आऊट सोर्सिग , कुआरक, स्मार्ट डाटा, किरन फोरन टे्रड, इमरसन इलैक्ट्रीक, सपैन इफोटैक भी शामिल है।एसएएस नगरमोहाली बैगलौर, पुने, हैदराबाद, मुम्बई, चेन्नई और गुडग़ांव के बाद सूचना टैक्रोलोजी के केन्द्र के रूप में उभर रही है। हुनरमंद मानवीय शक्ति, सड़क रेल और हवाई संपर्क उच्च दर्जे का शहरी बुनियादी ढांचा, बढिय़ा बिजली सप्लाई, विश्व स्तरीय संचार सुविधाए और बढिय़ा वातावरण यहा ंउपलब्ध है जो हैदराबाद सहित दूरदराज के क्षेत्रों से आईटी कंपनियों को यहां अपना कार्य शुरू करने के लिए आकर्षित कर रहा है। 

 

Tags: Chief Secretary Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD