Monday, 02 October 2023

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य स्तरीय मैराथन (रेड रन) का शुभारम्भ किया ईमानदारी तथा समर्पण भाव से कार्य करें नवनियुक्त सहायक अभियंता : सुखविंदर सिंह सुक्खू नीति आयोग द्वारा पंजाब के 10 ब्लाकों में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम शुरू जिला मोगा में जल्द ही तीन और आम आदमी क्लीनिक खुलेंगे "रोज़ रोज़ी ते गुलाब" की शूटिंग हुई शुरू; 24 मई 2024 को रिलीज़ होने वाली है फिल्म फगवाड़ा शुगर मिल मामला : सरकार डिफाल्टर शुगर मिलों की संपत्ति जप्त कर किसानों को पैसा देगी : मलविंदर सिंह कंग शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने पालमपुर दौरे पर दी करोड़ों रुपए की सौगातें “समाज में करुणा की भावना जागृत करना ही है समय की मांग” नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी का युवाओं से आह्वान ‘खेडां वतन पंजाब दीयां-2023’ : डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला स्तरीय तैराकी मुकाबलों की करवाई शुरुआत राज्य सरकार आपदा से निपटने के लिए 4500 करोड़ रु खर्च कर रही है : सुखविंदर सिंह सुक्खू अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान 2 अक्टूबर को पटियाला के माता कौशल्या अस्पताल में आई.सी.यू व एन.आई.सी.यू का करेंगे उद्घाटन नगर निगम ने शहर में करवाए 15 करोड़ रुपए के विकास कार्य: ब्रम शंकर जिंपा राज्य के औद्योगिक विकास में नया मील पत्थर; मुख्यमंत्री रखेंगे हॉलैंड आधारित कैटल फीड प्लांट का नींव पत्थर लोक संपर्क विभाग के कर्मचारी सूरज मोहन को सेवानिवृत्ति पर शानदार विदाई पार्टी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बरसात में आई आपदा के दौरान राहत एवं बचाव अभियान में अमूल्य योगदान के लिए एसडीआरएफ की सराहना की एलपीयू द्वारा 120 इनोवेटिव टीमों के साथ 'गेटवे टू स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच)-2023' आयोजित जेल लैंड में जंगल बन चुका शहीद भगत,राजगुरु व सुखदेव का पार्क : वीरेश शांडिल्य चंडीगढ़ भाजपा परिवार लगातार बढ़ता हुआ: अरूण सूद कौन है राज शांडिल्य के विकी विद्या? टाइगर श्रॉफ और कृति सेनन स्टारर 'गणपत' का टीजर हुआ ऑउट, एक नए सिनेमाटिक अनुभव का करती है वादा आयुष्मान भव अभियान के तहत- ब्लाक खुईखेड़ा में लोगों को दिलाई अंगदान करने की शपथ

 

जिप और बीडीसी के लिए 32 करोड़ का बजट : अनिल शर्मा

ग्रामीण विकास, पंचायतीराज एवं पशुपालन मंत्री ने किया पशु औषधालय का उदघाटन

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कुल्लू , 09 May 2017

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज और पशुपालन मंत्री अनिल शर्मा ने कहा है कि पंचायतीराज संस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने जिला परिषद तथा पंचायत समिति सदस्यों द्वारा किए जाने वाले विकासात्मक कार्यों हेतु 32 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।मंगलवार को मणिकर्ण घाटी की ग्राम पंचायत रतोचा के गजमोड़ में लगभग 16 लाख रुपये की लागत से निर्मित पशु औषधालय का उदघाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए अनिल शर्मा ने यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश सरकार ने जनसंख्या के आधार पर सीधे पंचायतों के खाते में धनराशि जमा करने का निर्णय लिया है। पंचायतें इस धनराशि को सड़कों, सिंचाई, पेयजल व अन्य मूलभूत सुविधाओं पर खर्च कर सकेंगी। अनिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में शिक्षित एवं आर्थिक तौर पर कमजोर बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का निर्णय लिया है। प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।ग्रामीण विकास मंत्री ने बताया कि बेरोजगारी भत्ते का लाभ उन युवाओं को मिलेगा जिनके परिवारों की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होगी। 

उन्होंने कहा कि शिक्षित युवाओं के कौशल विकास के लिए भी प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर कार्य कर रही है। राज्य के लगभग पंद्रह हजार युवाओं को कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।अनिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश के किसानों-बागवानों की आर्थिकी में पशुधन का भी विशेष महत्व है। इसलिए सरकार ने पिछले दो वर्षों में प्रदेश में 42 नए पशु चिकित्सालय खोले हैं, ताकि पशुपालकों को उनके घर के पास ही आधुनिक पशु चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुपालन विभाग ने विदेशों से उत्तम नस्ल के पशु मंगवाए हैं। अनिल शर्मा ने लोगों से सड़कों और सरकारी भवनों के निर्माण के लिए स्वेच्छा से भूमि दान करने की अपील भी की। उन्होंने रतोचा पंचायत में पशु औषधालय और पंचायत भवन के लिए जमीन दान करने वाली पुष्पा देवी और पार्वती देवी को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने ग्रामीण विकास मंत्री का स्वागत किया तथा कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में सवा चार वर्षों के दौरान किए गए विकास कार्यों से अवगत करवाया। ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम शर्मा, उपाध्यक्ष सेनापाल शर्मा, रतोचा की प्रधान चंद्रकला, बीडीसी सदस्य तुलेराम, उपप्रधान दुनी चंद और महेश ठाकुर नेे भी जनसभा को संबोधित किया।कार्यक्रम के दौरान एसडीएम रोहित राठौर, बीडीओ चेतराम, पशुपालन विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। 

 

Tags: Anil Sharma

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD