Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

स्कूलों के खुलने से कश्मीर में खुशी की लहर

Listen to this article

Rouf Pampori

Rouf Pampori

5 Dariya News

श्रीनगर , 01 Mar 2017

कश्मीर घाटी के लिए आठ महीने बाद स्कूलों का खुलना एक भावुक क्षण साबित हुआ है।कश्मीर घाटी में सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षक और अन्य स्टाफ बच्चों का ऐसे इंतजार कर रहे थे जैसे अतीत में वह किसी बड़ी हस्ती (वीआईपी) के आने की सूचना मिलने पर उस हस्ती का किया करते थे। उत्साह और रोमांच हर तरफ बिखरा नजर आ रहा था।बच्चे स्कूल बसों से निकलकर पहले स्कूल में भागकर पहुंचने के लिए एक-दूसरे से होड़ करते दिखे। सभी को अपने दोस्तों से मिलने की बेकरारी थी जिनसे मिले आठ महीने गुजर चुके थे।पुराने श्रीनगर में एक सरकारी स्कूल में कक्षा आठ में पढ़ने वाले मोहसिन ने कहा, "ऐसा लग रहा है कि मैं सालों के बाद स्कूल आया हूं। कुछ बदला नहीं है। बस, हमारे कुछ पुराने शिक्षकों का तबादला कहीं और हो गया है।"अभिभावक स्वाभाविक रूप से राहत की सांस लेते देखे गए।बडगाम जिले के निवासी मुश्ताक अहमद ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि सभी लोग स्कूलों को सामान्य रूप से चलने देंगे। मेरा बेटा सुबह 5 बजे ही उठ गया। उसकी मां ने उसे तैयार किया, टिफिन बनाया।"

अहमद ने कहा, "सभी से मेरी गुजारिश है कि बराए मेहरबानी, तालीम को अपने सियासी एजेंडे से अलग रखें। स्कूलों को आम दिनों की तरह चलने दें, बच्चों को अच्छे से पढ़ने दें ताकि वे इम्तेहान की तैयारी कर सकें।"कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं हुई थीं। बाकी, प्राइमरी से लेकर नौवीं तक के बच्चों को अगली कक्षा में एक साथ प्रमोट कर दिया गया था।बीते साल 8 जुलाई को हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा में सभी स्कूल-कालेज-विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए थे।बीते साल के अंत तक कालेज और विश्वविद्यालय तो खुल गए थे, लेकिन अशांति के कारण स्कूल नहीं खुल सके थे।श्रीनगर के पॉश राजबाग इलाके के अब्दुल माजिद भट ने कहा कि बेटे का स्कूल खुलने पर घर में जश्न मनाया गया। भट ने आईएएनएस से कहा, "आज (बुधवार को) वह अपने स्कूल गया है। अल्लाह से दुआ कर रहा हूं कि पिछले साल के भयावह हालात का सामना परिवार को फिर न करना पड़े।"श्रीनगर में ट्रैफिक जाम हमेशा से लोगों का पारा गरम करने की वजह बनता रहा है। लेकिन, बुधवार को स्कूली बसों से लगने वाले इसी जाम को स्थानीय लोगों ने किसी दर्शनीय दृश्य की तरह देखा।

 

Tags: EDUCATION

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD