Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

 

बुंदेलखड : नरैनी में 74 विधवाओं का दर्द नहीं बना चुनावी मुद्दा

Listen to this article

5 Dariya News

बांदा , 09 Feb 2017

उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड में अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित बांदा जिले की नरैनी विधानसभा सीट में गुढ़ा ऐसा गांव है, जहां पिछले 10 वर्षो में कुपोषण, भुखमरी और आर्थिक तंगी से कथित तौर पर 76 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों की विधवाएं भी मुफलिसी की जिंदगी गुजार रही हैं, लेकिन इन्हें न तो कोई सरकारी मदद मिली और न ही उनके 'दर्द' को किसी राजनीतिक दल ने चुनावी मुद्दा ही बनाया। यहां के निवर्तमान विधायक और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गयाचरण दिनकर इस बार भी यहां से बसपा के उम्मीदवार हैं।
बांदा जिले का नरैनी विधानसभा क्षेत्र मध्य प्रदेश की सरहद से सटा हुआ है। इसी क्षेत्र में गुढ़ा एक ऐसा गांव है, जहां पिछले 10 सालों में कुपोषण, भुखमरी और आर्थिक तंगी के चलते गंभीर बीमारियों से कथित तौर पर 76 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इनकी विधवाओं को अब तक कोई सरकारी मदद नसीब नहीं हुई और अब ये परिवार दो वक्त की रोटी को तरस रहे हैं। इस सीट के निवर्तमान विधायक गयाचरण दिनकर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं और इस बार भी यहां से बसपा के उम्मीदवार हैं। हालांकि सपा-कांग्रेस गठबंधन और भाजपा सहित कुल 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, लेकिन किसी ने भी इन विधवाओं के 'दर्द' को अपने चुनावी मुद्दों में शामिल करने की जरूरत नहीं समझी।
छह हजार की आबादी वाले गुढ़ा गांव में कल्ली, श्यामा, चंपा, शकुंतला, रनिया, कलावती, शिवरानी, संपत सुखरानी, विद्या, जगरानी, चुन्नी, शांति, लीला, गोरीबाई जैसी 27 से 55 साल उम्र के बीच की 76 विधवाएं हैं, जिनके पति कथित तौर पर कुपोषण, भुखमरी और आर्थिक तंगी के कारण इलाज के अभाव में दम तोड़ चुके हैं।
27 साल की महिला शांति देवी ने कहा कि इलाज के अभाव में 2012 में उसके पति महेश की मौत हो चुकी है, डेढ़ बीघे खेती की जमीन के सहारे वह अपने बाल-बच्चों को पाल रही है। शांति ने बताया कि पति की मौत के बाद उसे सरकारी मदद के नाम पर फूटी कौड़ी नहीं मिली।
इसी गांव की दूसरी 40 साल की विधवा लीला ने कहा कि 2008 में लंबी बीमारी के चलते उसके पति की मौत हो गई थी, उसके नाम तीन बीघे कृषि भूमि है, जो उस समय पांच हजार रुपये में गिरवी थी और पति के ऊपर तीन लाख रुपये से अधिक सरकारी कर्ज था।वह बताती है कि पति की मौत के बाद वह बनी-मजूरी के सहारे दो वक्त की रोटी का इंतजाम करती है। रामकली का दर्द अन्य महिलाओं से जुदा है, वह बताती है कि पति गांव के साहूकारों का हजारों रुपये कर्ज लिए थे, बीमारी से पति रामस्वरूप की 2010 में हुई मौत के बाद दबंगों ने कर्ज की बदले खेती की जमीन पर कब्जा कर लिया। अब उसे गांव में काम भी नहीं मिल रहा है, वह कई रातें भूख से गुजार चुकी है।
इसी गांव की महिला गोरीबाई बताती है कि आर्थिक तंगी से इलाज के अभाव में उसके पति परदेशी की 2007 में टीबी से मौत हो गई थी, अब तक उसे पेंशन तक नहीं नसीब हुई। इन महिलाओं की जुबानी तो सिर्फ बानगी है, इस गांव की ऐसी 76 विधवाएं हैं, जो पति की मौत के बाद मुफलिसी की जिंदगी गुजार रही हैं। इनके दर्द को छूने की कोशिश न तो सरकारी मशीनरी ने की और न ही चुनाव के मैदान में इस समय उतरे उम्मीदवार ही इनकी खोज ले रहे हैं।
इस बारे में बसपा प्रत्याशी गयाचरण दिनकर का कहना है कि उनकी पांच साल की विधायकी में इन महिलाओं के बारे में किसी ने नहीं बताया, अगर जानकारी होती तो जरूर मदद की जाती। वह कहते हैं कि चुनाव प्रचार के दौरान इन महिलाओं से मिलकर उनके हाल जानने की कोशिश करेंगे। भाजपा से दूसरी बार चुनाव मैदान में उतरे राजकरण कबीर का कहना है, "पिछले पांच साल किसी भी पद पर नहीं था, महज भाजपा का एक सिपाही था। अधिकारियों से इनकी मदद की गुजारिश की थी, लेकिन नहीं सुनी गई।"
पिछला चुनाव सपा से लड़ चुके और अब गठबंधन से कांग्रेस उम्मीदवार भरतलाल दिवाकर का कहना है, "कुछ महिलाओं को पेंशन आदि की सुविधाएं दिलाई गई हैं, बाकी आवेदन लेकर उनके पास आईं ही नहीं।"उम्मीदवारों के बोल कुछ भी हों, लेकिन तल्ख सच्चाई यह है कि गुढ़ा गांव की इन महिलाओं के 'दर्द' को राजनीतिक दलों के उम्मीदवार अपने चुनावी मुद्दों में शामिल करने से कतरा रहे हैं। इस गांव के अलावा और कई गांव ऐसे हैं, जहां महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे कुपोषण और मुफलिसी की जिंदगी गुजार रहे हैं। लेकिन 'नेताजी' की 'दिव्य²ष्टि' उन तक नहीं पहुंच पा रही।



 

Tags: Election Special

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD