Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

गांव दुल्हेड़ा के बैंक में कैश का मुद्दा लोकसभा में गूंजा, सांसद दुष्यंत चौटाला ने उठाया मुद्दा

Listen to this article

5 Dariya News

झज्जर , 07 Feb 2017

दुल्हेड़ा के पंजाब नेशनल बैंक में कैश की कमी और ग्राहकों को कम पैसे मिलने का मुद्दा भी  लोकसभा में गूंजा। इनेलो संसदीय दल के नेता व हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला ने इस मु्द्दे को बजट पर चर्चा के दौरान उठाया। इनेलो सांसद ने लोकसभा में कहा कि सरकार के कुछ मंत्री नोटबंदी को सर्जिकल स्ट्राईक बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सर्जिकल स्ट्राइक नहीं बल्कि हथौड़ा स्ट्राईक था। उन्होंने कहा कि पूंजीपति लोग पैसे लेकर भाग गए और बैंकों की लाइन में आज भी अपने पैसे के लिए लोग खड़े हैं। उन्हें बैंकों से कम पैसे मिल रहे हैं। दुष्यंत चौटाला ने दुल्हेड़ा गांव के बैंक का जिक्र करते हुए कहा कि इस बैंक से 9 गांव जुड़े हुए हैं और कैश की कमी के चलते गावं वासियों को केवल 2-2 हजार दिए जा रहे हैं जबकि रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार 24 हजार रूपये कैश देने की बात कही जा रही है। उन्होंने कहा कि बैंक के बाहर नोटिस लगाया हुआ था कि ग्राहकों को 2-2 हजार दिए जाएंगे। सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बैंकों में कैश उपलब्ध करवाया जाए। यहां बता दें कि सांसद दुष्यंत चौटाला ने कुछ दिन पहले केंद्रीय वित्तमंत्री को इस बैंक में कैश उपलब्ध करवाने को लेकर एक पत्र भी लिखा था।दुष्यंत चौटाला ने संसद में उठाए कच्चे और दैनिक भोगी कर्मियों के मुद्दे इसी बीच दुष्यंत चौटाला ने आज लोकसभा में दैनिक वेतन भोगी व श्रमिकों के हितों की आवाज बुलंद करते हुए नाइंसाफी करने वाले रोजगार प्रदाता के खिलाफ कड़े प्रावधानों की मांग की। इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला ने पेमेंट आफ वेजिज अमेंडमेंट बिल 2017 का समर्थन करते हुए कहा कि कर्मचारियों को सरकार की चैक से वेतन भुगतान लागू करवाने की योजना स्वागतयोग्य है परन्तु इसमें कुछ शंकाओं को सरकार स्पष्ट करे और इसमें कड़े प्रावधान होने चाहिए जिसके कि रोजगार प्रदाता कर्मचारी का आर्थिक शोषण न कर सके। उन्होंने केंद्रीय मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि जब मालिक अपने कर्मचारी को चैक देता है तो वह पूर्व निर्धारित तारीख का होता है जिसके कारण कर्मचारी 15-20 दिनों तक वह अपने वेतन को अपने खाते में वह राशि ट्रांसफर नहीं करवा सकता। यह समस्या देशभर में चल रही है। उन्होंने सरकार से स्प्ष्ट करने को कहा कि क्या सरकार ऐसा कोई प्रावधान करने जा रही है जिसमें मालिक या रोजगार प्रदानकर्ता अपने कर्मचारी को माह के पहले सप्ताह में भुगतान होने वाला चैक प्रदान करना सुनिश्चित हो।
उन्होंने सरकार से पूछा कि यदि कोई ऐसा रोजगार प्रदात्ता अपने कर्मचारी का वेतन दबा कर रखता है तो उसके खिलाफ क्या कानूनी प्रावधान होंगे। इनेलो सांसद ने कहा कि चैक से वेतन भुगतान के कानून को अब तक केवल पांच राज्यों में लागू किया गया है। उन्होंने सरकार से यह भी पूछा कि केंद्र सरकार इस नियम को पूरे देश में कब लागू करने जा रही है। उन्होंने सरकार से पूछा कि क्या इस कानून के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में दिहाड़ीदार व न्यूनतम निर्धारित वेतन से कम वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के हितों की रक्षा के लिए भी कदम उठाने जा रही है। सांसद दुष्यंत चौटाला ने चैक बांऊस होने की स्थिति में बैंक द्वारा वसूली जाने वाली फीस को लेकर भी सरकार से इसमें प्रावधानों को स्पष्ट करने को कहा जिससे कि इसका बोझ कर्मचारी पर न पड़े।




 

Tags: Dushyant Chautala

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD