Friday, 09 June 2023

 

 

खास खबरें केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत संवाद कार्यक्रम में भाग लिया राज्यपाल स्वयं चंडीगढ़ पुलिस को कटारूचक मामले में एफ आई आर दर्ज करने का निर्देश दें: सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया कलाकारों का सबसे ज्यादा शोषण होता है : जसलीन रॉयल सचिन पायल से सुलह स्थायी : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रो लीग में भारत को मेजबान नीदरलैंड से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा एमएसपी में वृद्धि से किसानों के जीवन में होगा व्यापक परिवर्तन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पाकिस्तानी ड्रोन ने गिराए नशीले पदार्थ; बीएसएफ, पंजाब पुलिस ने किया बरामद विपक्षी दलों की पटना में बैठक से पहले बिहार महागठबंधन में सुगबुगाहट तेज वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान पंजाब द्वारा नाबार्ड से सहायता प्राप्त ग्रामीण बुनियादी ढांचा प्रोजेक्टों के अंतर्गत 800 करोड़ रुपए का रिकार्ड प्रयोग कैनेडा से जबरन वतन वापसी का सामना कर रहे विद्यार्थियों को कानूनी सहायता देंगेः कुलदीप सिंह धालीवाल मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को डॉ. बी.आर.अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज के निर्माण में तेजी लाने के दिए आदेश भाजपा गठबंधन सरकार जब एमएसपी पर फसल खरीद ही नहीं रही है तो सिर्फ कागजों में एमएसपी बढ़ाने का क्या औचित्य है: अभय सिंह चौटाला कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने जंडियाला गुरु विधानसभा क्षेत्र की तीन सड़कों के चौड़ीकरण का काम शुरू किया बीजेपी की 9 जून की पटियाला रैली की तैयारी सम्पूर्ण बैंक पढ़े लिखे बेरोजगारों को अधिक से अधिक कर्ज देकर बनाए मजबूत: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को किया जाए रेसक्यू: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल आरबीआई ने नहीं किया रेपो रेट में बदलाव, विकास दर 6.5 फीसदी रहने का अनुमान भारत व अमेरिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान सहयोग बढ़ाने पर करेंगे चर्चा एम.एस. धोनी ने अपनी पहली फिल्म 'लेट्स गेट मैरिड' का टीजर साझा किया अफगानिस्तान में मिनीबस के खाई में गिरने से 24 लोगों की मौत विकास के एजेंडे पर काम कर रही है पंजाब सरकार: ब्रम शंकर जिंपा

 

697 हेक्टर भूमि का निरीक्शण, 4 लाख पौधारोपण किये गये

मियां अल्ताफ ने अधिकारियों से मिट्टी का बेहतर निरीक्शण, कटाव को रोकने की आवश्यकता पर बल दिया

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

जम्मू , 12 Nov 2013

वन एवं पर्यावरण मंत्री मियां अल्ताफ ने प्रशासनिक विभाग से कहा कि राज्य में वन विभाग द्वारा कार्यो की देखरेख से जमीनी स्तर की बेहतर जानकारी तथा कार्यो का स्तर जांचने में सहायता मिलती है तथा इस सम्बंध में आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया।मंत्री ने यह बात अधिकारियों की एक बैठक के दौरान सॉयल एवं कन्जरवेशन विभाग की कार्यप्रणाली का जायजा लेते हुए कहीं ।सॉयल कन्जरवेशन निदेशक एम.जे. शर्मा, अतिरिक्त सचिव वन डॉ. जी.एन. टिकू, संयुक्त निदेशक, केन्द्र, संयुक्त निदेशक जम्मू, संयुक्त निदेशक योजना के अलावा जिला अधिकारी भी समारोह के अवसर पर उपस्थित थे।मंत्री ने कहा कि भूमि का निरीक्शण विभाग की प्राथमिकता होनी चाहिए तथा सम्बंधित अधिकारियों को कहा कि वे इस मुद्दे पर ध्यान केन्द्रित करें। उन्होंने मुख्य सडकों से सम्बंधित भूमि के कटाव पर विशेश ध्यान देने के लिए कहां। उन्होंने बटोत-डोडा सडक हेतु निर्देश दिये कि भारी वर्शा के कारण वहां काफी भूमि कटाव हुआ है।

लम्बी नीति वाली परियोजनाओं पर मियां अल्ताफ ने अधिकारियों से कहा कि वे समय पर सभी चालु परियोजनाओं को पूरा करें। निदेशक ने उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा देते हुए कहा कि चालु माली वर्श के दौरान 444 हेक्टर भूमि का निरीक्शण करने का प्रस्ताव है तथा गत वर्श 667 हेक्टर भूमि का ट्रिटिड किया गया। विभाग ने जम्मू संभाग के विभिन्न प्रजातियों के 4 लाख पौधे लगाने के अलावा चालु माली वर्श के दौरान 2.23 लाख पौधे लगाने का लक्श्य रखा गया है।श्री शर्मा ने आगे कहा कि राज्य में चालु माली वर्श के दौरान कैम्पा के अधीन विभिन्न कार्यो पर 1022 करोड रु. की राशि का व्यय किया जा रहा है तथा गत वर्श जम्मू संभाग में विभिन्न कार्यो पर 3.64 करोड रु. की राशि का व्यय किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राज्य में 16 नर्सरियों की स्थापना कर वर्तमान में 4.50 लाख पौधे तैयार किये गये हैं। मुगल रोड पर भूमि के कटाव से सम्बंधित कार्यो के लिए विभाग द्वारा 6 करोड रु. की राशि का प्रावधान है।

 

Tags: mian altaf

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD