Sunday, 26 May 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस संयुक्त सचिव रविंदर सिंह त्यागी हुए भाजपा में शामिल अब संजय टंडन का समर्थन करने दिव्यांग भी आये आगे तिवारी का चुनाव प्रचार भ्रामक और अराजकता का प्रतीक : रविंद्र पठानिया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार गोल्डन टेंपल को बनाया जायेगा ग्लोबल सेंटर : राहुल गांधी पंजाब में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, चिंता का विषय: विजय इंदर सिंगला विजय इंदर सिंगला ने जारी किया घोषणापत्र, क्षेत्र के लिए किये कई वादे अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान तेज किया, मुख्य मुद्दों की अनदेखी करने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आलोचना की भाजपा द्वारा बिट्टू को खारिज करने पर, वड़िंग को अपने ‘मित्र’ बिट्टू के लिए बुरा लगा सीएम भगवंत मान ने राजासांसी, अजनाला और मजीठा में कुलदीप धालीवाल के लिए किया प्रचार, अमृतसर के लोगों ने भारी वोटों से आप को जीत दिलाने का किया वादा "Omjee's सिने वर्ल्ड और सरताज फिल्म्स ने नई फिल्म 'अपना अरस्तू' का फर्स्ट लुक पोस्टर किया साझा।" नई खेल नीति के आ रहे हैं अच्छे नतीजे, पेरिस ओलिंपिक में चमकेंगे पंजाबी खिलाड़ी: मीत हेयर पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी को मिली मजबूती, विपक्षी पार्टियों के आधा दर्जन से ज्यादा बड़े नेता आप में शामिल आप-कांग्रेस और भाजपा जाति और साम्प्रदायिक आधार पर लोगों का ध्रुवीकरण कर रहे: सुखबीर सिंह बादल सांसद संजीव अरोड़ा ने डॉ. सुरजीत पातर के घर जाकर पीड़ित परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की जिला वासियों के घरों की रसोई तक पहुंचा वोटर जागरूकता अभियान अनुमति मिले, तो 24 घंटे में महिलाओं को डालेंगे 1500 रुपएः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू आप की 300 यूनिट मुफ्त वाली बिजली गुल, बिजली कटों से कराह रहे लोगः परनीत कौर बारादरी गार्डन में जयइंद्र कौर ने लोगों से मांगे भाजपा के लिए वोट अमृतपाल और सिमरनजीत सिंह मान जैसे लोग पंजाब के लिए खतरा : डॉ. सुभाष शर्मा कांग्रेस, भाजपा व आप का किसान विरोधी चेहरा बेनकाब: एन.के.शर्मा

 

हरसिमरत कौर बादल व सुखबीर सिंह बादल द्वारा लुधियाना में मल्टीप्रोडक्ट मैगा फूड पार्क का नींव पत्थर

पंजाब के 40 हज़ार से अधिक किसानों को होगा लाभ, 10 हज़ार नवयुवकों को मिलेगा रोज़गार-उप-मुख्यमंत्री

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News (अजय पाहवा)

लुधियाना , 26 Sep 2016

पंजाब के उप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और केन्द्रीय फूड प्रोसैसिंग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने आज गांव लाडोवाल में मल्टीप्रोडक्ट मैगा फूड पार्क का नीवं पत्थर रखा। यह पंजाब का ऐसा पहला मैगा फूड पार्क है जिसे पंजाब सरकार के संस्थान पंजाब एग्रो द्वारा प्रफूल्लित किया जा रहा है।इस अवसर पर बोलते श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने सुझाव दिया कि इस फूड पार्क का नाम गुरूकृपा मैगा फूड पार्क रखा जाए क्योंकि पंजाब में जो रिकार्डतोड़ तरक्की हुई है और विकास की जो गति चल रही है वह गुरू की कृपा से ही है। उन्होंने बताया कि गुरूकृपा फूड पार्क के रूप में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पंजाब को तोहफा दिया गया है और इस पार्क के स्थापित होने से पंजाब के जिलों लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, एस बी एस नगर, जालंधर, मोगा, संगरूर व बरनाला के किसानों को बहुत लाभ होगा।लाडोवाल में स्थापित किए जाने वाले मैगा फूड पार्क संबंधी जानकारी देते श्रीमती बादल ने बताया कि यह मैगा फूड पार्क 100.20 एकड़ के रक्बे में 117.61 करेाड़ रूपए की लागत से स्थापित किया जा रहा है। 

इस पार्क में 500 किलो स्पाईरल फरीज़र, 1000 मीट्रिक टन की समर्था वाला प्याज और लहसुण का कोल्ड स्टोर, 1000 मीट्रिक टन वाला सब्जि़यों के लिए फरोज़न कोल्ड स्टोर, 10,000 मीट्रिक टन ड्राई वेयर हाऊस, 10,000 मीट्रिक टन सिलोज़, 100 मीट्रिक टन राईपनिंग चैंबर, एक मीट्रिक टन एच आर डीहाईड्रेशऩ/ एयर ड्राईड, 400 मीट्रिक कोल्ड स्टोरेज, रीफर वैनज, फूड इन्क्यूबेशऩ सैंटर व टैस्टिंग लैबाट्रीज़ की सुविधा होगी।अधिक जानकारी देते उन्होंने बताया कि पंजाब में फूड प्रोसैसिंग क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहन देने के लिए केन्द्रीय फूड प्रोसैसिंग मंत्रालय ने तीन मैगा फूड पार्क स्वीकृत किए हैं। इनमें पहला फूड पार्क फाजि़ल्का में स्थापित किया गया है जोकि कार्यशील है। श्रीमती बादल ने कहा कि पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कार्पोरेशन द्वारा प्रफूल्लित किए जा रहे दूसरे मैगा फूड पार्क का नींव पत्थर आज लाडोवाल, लुधियाना में रखा गया है और तीसरा फूड पार्क (मैसर्ज सुखजीत मैगा फूड पार्क)  की कपूरथला में स्थापित करने की स्वीकृति केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा दी जा चुकी है।

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग  मंत्रालय द्वारा  खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को पूरे उत्साह से प्रफुल्लित किया जा रहा है ताकि कृषि क्षेत्र में तेजी से विकास हो सके और मेक इन इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने के लिए यह विकास का एक ज़रिया बन सकें। उन्होने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का मुख्य उदेश्य इस क्षेत्र के लिए योग्य ढांचा स्थापित करना एवं निजि निवेश को उत्साहित करना हैं।उन्होने जानकारी देते हुये बताया कि लुधियाना में स्थापित मैगा फूड पार्क को केन्द्रीय प्रोसैसिंग केन्द्र के तौर प इस्तेमाल किया जाएगा तथा चार प्राईमरी प्रोसैसिंग केन्द्र होशियारपुर , अमृतसर, फाजिल्का तथा बठिंडा में स्थापित किये जाएगें। इन मैगा फूड पार्को से जहां किसानों को फायदा होगा वही नवयुवकों को रोजगार भी मिलेगा।बादल ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि यह मैगा फूड पार्क प्रोजैक्ट बागवानी और गैर बागवानी उत्पादों के कटाई के बाद के नुकसान और खराबी को रोकने के लिए एक आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा तथा पंजाब में फूड प्रोसैसिंग क्षेत्र को प्रोत्साहन देगा।

इस अवसर पर बोलते हुये उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि फूड प्रोसैसिंग उद्योग से पंजाब के किसानों को आर्थिक स्तर पर बहुत अधिक फायदा होगा और उनको अपनी फसलों के वाजिव दाम मिलेगेें। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। उन्होने कहा कि यह मैगा फूड पार्क प्रोजैक्ट शीघ्र खराब होने वाली वस्तुओं की बर्वादी घटाने तथा कृषि उत्पाद का अतिरिक्त मूल्य एवं राज्य के लोगों के लिए उद्योग तथा रोजगार के अवसर पैदा करने में अति सहायक होगा।उन्होने बताया कि लाडोवाल में बनने वाले फूड पार्क से 40 हजार से अधिक किसानों को लाभ पहुंचगा और दस हजार से भी अधिक नवयुवकों को रोजगार मिलेगा। स. बादल ने बताया कि इसके बाद कपूरथला में स्थापित किये जाने वाले मैगा फूड पार्क का नींव पत्थर आगामी माह रखा जा रहा है जोकि मक्की की प्रोसैसिंग पर केन्द्रित होगा।बाद में पत्रकारों के प्रश्रों का उत्तर देते हुये स. बादल ने कहा कि गत 9 वर्षो में पंजाब में रिकार्ड विकास करवाया गया है और कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के राज के दौरान राज्य में कोई ऐसा विकासमयी कार्य नही हुआ जिसको कांग्रेसी अपनी प्राप्ति बता सकते हों। उन्होने कहा कि इस वार भी कांग्रेस अपनी हार स्वीकार कर चुकी है और विकास कार्यो से ही तीसरी वार भी पंजाब में अकाली भाजपा गठजोड़ सरकार सेवा संभालेगी। आप पार्टी को पंजाब विरोधी बताते हुये उन्होने कहा कि कांग्रेस की तरह ही अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली में अपनी ऐसी कोई प्राप्ति नही बता सकता जो उसने मुख्यमंत्री के तौर पर दिल्ली वासियों को दी हो। एक प्रश्र का उत्तर देते हुये स. बादल ने कहा कि पंजाब में बनने वाले किसी भी फ्रंट से उनको कोई अंतर नही पडने वाला है।

इस से पहले केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने इस मैगा फूड पार्क को पंजाब के किसानों के लिए तोहफा बताते हुये कहा कि इससे पंजाब के किसान वित्तीय पक्ष से और मजबूत होगें। उन्होने देश के किसानों की र्दुदशा के लिए कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को जिम्मेवार बताया और कहा कि सत्ता में होते हुये कांग्रेस ने कभी भी किसानों संबधी सोचा तक नही । पंजाब में मैगा फूड पार्को की स्थापित के लिए कृषि मंत्री जत्थेदार तोता सिंह ने केन्द्र सरकार तथा केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल का धन्यवाद किया।इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त सिंचाई मंत्री स. शरणजीत सिंह ढिल्लो, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री महेश इंद्र सिंह ग्रेवाल,विधायक श्री दर्शन सिंह शिवालिक, श्री मनप्रीत सिंह अयाली,श्री रणजीत सिंह ढिल्लों, श्री एसआर कलेर, पंजाब एग्रो इडस्ट्रीज कारपोरेशन के चेयरमैन श्री अमरीक सिंह आलीवाल, पंजाब एग्रो फूड ग्रेनज कारपोरेशन के चेयरमैन श्री दयाल सिंह कोलियांवाली, अधीनस्थ सेवाएं चयनबोर्ड के चेयरमैन श्री संता सिंह उमेदपुरी,पूर्व मंत्री हीरा सिंह गाबडिया, पूर्व विधायक श्री रणजीत सिंह तलवंडी तथा जगजीवन सिंह खिरनिया, श्री मदन लाल बग्गा,, श्री हरभजन सिंह डंग, बीजेपी जिला प्रधान श्री रविन्द्र अरोड़ा, मेयर श्री हरचरण सिंह गोहलबडिया , एमडी पंजाब एग्रो श्री काहन सिंह पन्नू, उपायुक्त श्री रवि भगत के अतिरिक्त प्रमुख व्यक्त उपस्थित थे।

 

Tags: Harsimrat Kaur Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD