Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग

 

27 नए स्मार्ट शहरों की सूची में अमृतसर सबसे ऊपर

उज्‍जैन, तिरुपति, आगरा, नासिक, मदुरै, तंजावुर, अजमेर, वाराणसी जैसे तीर्थ और पर्यटन स्‍थल चुने गए

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 20 Sep 2016

शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू द्वारा घोषित 27 नये स्‍मार्ट शहरों की सूची में स्‍वर्ण मंदिर के शहर अमृतसर को पहला स्‍थान मिला है। स्‍मार्ट शहरों की तीसरी सूची में जिन तीर्थ और पर्यटन संबंधी 8 शहरों को स्‍थान मिला है, उनमें उज्‍जैन, तिरुपति, आगरा, नासिक, मदुरै, तंजावुर, अजमेर और वाराणसी शामिल हैं। इसके साथ ही स्‍मार्ट सिटी योजना के तहत वित्‍तीय सहायता प्राप्‍त करने वाले शहरों की संख्‍या 60 हो गई है।63 शहरों के बीच होने वाली प्रतिस्‍पर्धा में चुने गए शहरों की घोषणा करते हुए श्री नायडू ने कहा कि जिस तरह प्रतिस्‍पर्धा के पहले दौर में भाग लेने वाले शहरों ने जो उत्‍साह और उत्‍कंठा दिखाई है, वह इस बात का सबूत है कि शहरी पुनरुत्‍थान सही दिशा में अग्रसर है। उन्‍होंने कहा कि प्रतिस्‍पर्धा आधारित चयन ने शहरों को अपना मूल्‍यांकन करने का अवसर दिया। 

उन्‍हें यह अवसर मिला कि अपने मौजूदा बुनियादी ढांचे का समेकित मूल्‍यांकन कर सकें और अपने विकास की गतिविधियां शुरू कर सकें।मंत्री महोदय ने बताया कि नये 27 स्‍मार्ट शहरों ने स्‍मार्ट सिटी योजना के तहत 66,883 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्‍ताव किया है, जिसमें क्षेत्र आधारित विकास के तहत 42,524 करोड़ रुपये और प्रौद्योगिकी आधारित शहरी विकास के लिए 11,379 करोड़ रुपये शामिल है। इस तरह 60 चुने हुए शहरों द्वारा कुल प्रस्‍तावित निवेश 1,44,742 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।आज जिन 12 राज्‍यों के 27 स्‍मार्ट शहरों की घोषणा की गई है, उनमें महाराष्‍ट्र से 5, तमिलनाडु से 4, कर्नाटक से 4, उत्‍तर प्रदेश से 3, पंजाब से 2, राजस्‍थान से 2 शहर शामिल हैं। नगालैंड और सिक्किम ने स्‍मार्ट शहरों की सूची में पहली बार स्‍थान प्राप्‍त किया है।

वेंकैया नायडू ने कहा कि आज की घोषणा के बाद स्‍मार्ट सिटी योजना के कार्यान्‍वयन का दायरा 27 से अधिक राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक बढ़ गया है। कार्यान्‍यवन चरण में जिन 9 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों को प्रवेश करना है, उनमें उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, दमन एवं दियु तथा दादरा, नागर एवं हवेली शामिल हैं।श्री वेंकैया नायडू ने उल्‍लेख किया कि स्‍मार्ट सिटी मिशन तयशुदा समय से आगे चल रहा है। उन्‍होंने बताया कि शेष 40 चुने हुए शहरों की प्रतिस्‍पर्धा का अगला दौर अगले वर्ष जनवरी में शुरू होगा।

 

Tags: Venkaiah Naidu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD