Wednesday, 17 April 2024

 

 

खास खबरें आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

 

चंडीगढ़ पर केवल पंजाब का अधिकार -प्रकाश सिंह बादल

आम आदमी पार्टी में नक्सलीयों की घुसपैठ-सुखबीर सिंह बादल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लौंगोवाल/संगरूर , 20 Aug 2016

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने आज पुन: दोहराया कि चंडीगढ़ पर केवल और केवल पंजाब का अधिकार है और कांग्रेस पार्टी ने राज्य से बड़ा भेदभाव करते हुये इसको राज्य से छीना है।आज यहां संत हरचंद सिंह लौंगोवाल की 31वीं बरसी के अवसर पर करवाये गये राज्यीय स्तरीय श्रद्धांजलि समागम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में कहीं भी और ऐसी मिसाल नही है जहां किसी राज्य को उसकी राजधानी से बेमुख किया गया हो परंतु उन्होंने कहा कि पंजाब से एक बड़ी ज्यादती करते हुये केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ पंजाब को नही दिया जबकि 1980 के दशक में उस समय के प्रधानमंत्री ने इस संबंधी लोकसभा में भी घोषणा कर दी थी। उन्होंने कहा कि केवल यही नही बल्कि राज्य को पंजाबी बोलते क्षेत्रों और पानी पर बनते उसके अधिकार से भी वंचित रखा गया है। स. बादल ने कहा कि चंडीगढ़ पर केवल एवं केवल पंजाब का हक है और कोई भी इसको झुठला नही सकता। 

भारतीय औलंपिक महिला खिलाडिय़ों पीवी सिंधू और साक्षी मलिक द्वारा देश के लिए लाये गये मैडलों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनो महिला खिलाडिय़ों ने देश का सिर गर्व से उंचा किया है परंतु उन्होंने कहा कि हम यह देखें की इतने बड़े देश होने के बावजूद हममें मैडलों की कमी क्यों हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि छोटी आयु से खिलाडिय़ों के लिए विशेष प्रशिक्षण मुहैया करवाया जाना चाहि ताकि हमारे खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय खेलों में बेहतर प्रर्दशन कर सकें। एक अन्य प्रशन के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक डॉ. नवजोत कौर सिद्धू उनकी बेटी की तरह हैं और उनके द्वारा सियासी दखलअंदाजी कारण कार्य ना होने के लगाये गये इल्जाम पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। इससे पूर्व सार्वजनिक एकत्रता को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पार्टी को संत लोंगोवाल की शहीदी के लिए जिम्मेवार ठहराते हुये कहा कि कांग्रेस द्वारा राजीव लोंगोवाल समझौता लागू ना करने के कारण यह घटनाक्रम हुआ। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद लोंगोवाल ने राज्य की अमन-शांति, भाईचारक सांझ और विकास के लिए अपना बलिदान दिया और राज्य सरकार हर हाल में इन असूलों पर पहरा देने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सदैव लोगों को फूट डालो और राज करो कि नीति पर चलती रही है परंतु अकाली-भाजपा गठजोड़ ने राज्य में भाईचारक सांझ और शांति की गांठाों को मज़बूत किया है। कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पार्टी ने हमेशा पंजाब के आर्थिक, सामाजिक, राजसी तथा यहां तक कि धार्मिक मसलों में अनावश्यक दखल अंदाजी की है। उन्होंने कहा कि शिअद ही पंजाबियों के हितों की रक्षा करने वाली एक ही जमात है। उन्होंने कहा कि गत् 10 वर्षो के  लगभग समय में राज्य सरकार द्वारा पंजाब का बेहतरीन विकास करवाया गया। 

उन्होंने कहा कि गठजोड़ के पक्ष में प्रत्येक वोट राज्य के अमन-शांति और भाईचारक सांझ के पक्ष में जनादेश है। बादल ने कहा कि राज्य सरकार ने गत् कई वर्षो में किसानों को 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक की बिजली निशुल्क दी है वहीं एक विलक्षण स्कीम में राज्य के किसानों को 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त फसली बीमा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के तहत श्रद्धालुओं को श्री नांदेड़ साहिब, वाराणसी, माता-वैष्णों देवी तथा अजमेर शरीफ के निशुल्क दर्शन करवाये जा रहें हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र में बनी एन डी ए सरकार ने पंजाब को एम्ज, आई आई एम, बागवानी विश्वविद्यालय तथा ऐसे ही कई और बेहतर तोहफे दिये हैं जिससे पंजाब तरक्की के नये राह पर चला है। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने आम आदमी पार्टी पर हमला करते हुये कहा कि 'आप में नकस्लीयों द्वारा घुसपैठ कर ली गई है और यह हर कीमत पर पंजाब में सत्ता प्राप्त करके राज्य का माहौल खराब करने का प्रयास करने में हैं। उन्होंने कहा कि 'आप नेता टकराव वाली राजनीति करते हैं और पंजाब में सत्ता प्राप्त करके इनका लक्ष्य केंद्र सरकार से लड़ाई करना है। 

उन्होंने कहा कि यदि गलती से आप वाले पंजाब में आ गये तो ना तो किसानों का गेंहू उठाया जाना है और धान भी मंडियों में ही रह जायेगा। यहां संत हरचंद सिंह लोंगोवाल की बरसी के अवसर पर करवाये गये समागम में एकत्र भारी जनसमूह को संबोधित करते हुये स. सुखबीर सिंह बादल ने कांग्रेस पार्टी संबंधी कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के काल दौरान कांग्रेस सरकार ने ऐसी कोई उपलब्धि या विकासमुखी कार्य नही किया जिसको वह बता सकते हों। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान भी उन्होंने जब कांग्रेसियों को चुनौती दी कि वह कैप्टन की कोई एक प्राप्ति बता दें तो सभी कांग्रेसियों की जुबान लडख़ड़ाने लग पड़ी थी। शिरोमणि अकाली दल को कुर्बानियां भरपूर पार्टी बताते हुये स. बादल ने कहा कि अकाली दल 95 वर्ष पुरानी पार्टी है जिसने हमेशा लोगों के भले के लिए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में भी पार्टी का योगदान बेमिसाल है और बाद में भी जितनी जनपक्षीय लहरें चली सभी में अकालियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। उन्होंने कहा कि असल में शिरोमणि अकाली दल पंजाबियों और सिखों की प्रतिनिधि पार्टी है। 

अकाली-गठजोड़ सरकार द्वारा किये विकास कार्यो संबंधी बोलते हुये उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में खुशहाली और तरक्की तभी हुई है जब यहां स. प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व में सरकार ने सेवा संभाली है। उन्होंने कहा कि गत् 9 वर्षो में विकास की नई इबारतें लिखी गई हैं और कितनी ही कल्याण स्कीमें आरंभ करने से लोगों का जीवन स्तर खुशहाल हुआ है। उन्होंने विशेष तौर पर आटा-दाल स्कीम, शगुन स्कीम, पैंशन स्कीम, निशुल्क दवाई केंद्र, किसानों के लिए निशुल्क बिजली, किसानों के लिए 50 हजार रुपये तक के व्याज रहित ऋ ण, ढाई लाख नौकरियां, स्किल केंद्रों, निशुल्क स्वास्थय बीमा योजना, एससीबीसी परिवारों को बिजली के निशुल्क 200 यूनिट, गरीब लोगों को 5-5 मरलों के पलाट, छात्राओं के लिए निशुल्क साईकिल, महिलाओं के लिए सिलाई मशीनें, सेवा केंद्रों का निर्माण, यादगारों का निर्माण, गांवों में धर्मशालाओं का निर्माण, चार-छ: मार्गीय सड़कों का निर्माण, नये थर्मल प्लांट, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, शहरों के लिए सीवरेज़ तथा स्वच्छ पेयजल के प्रौजेक्टों संबंधी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि विश्वभर के श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुये 2500 करोड़ रुपये की लागत से श्री दरबार साहिब अमृतसर के इर्द-गिर्द का सौंदर्यकरण करवाया गया है। उन्होंने विकास कार्यो की गति को और तेज करने के लिए तीसरी बार भी अकाली-भाजपा गठजोड़ को जिताने की अपील करते हुये कहा कि अगामी 5 वर्षो में पंजाब के सभी गांवों की गलिया-नालियों को 30 हजार करोड़ रुपये की लागत से पक्का बना दिया जायेगा। 

सदस्य राज्यसभा और शिअद के सैक्रटरी जनरल स. सुखदेव सिंह ढींडसा ने कहा कि विरोधी पार्टियों द्वारा कु-प्रचार से पंजाब को बदनाम करने की घटिया कोशिशें की जा रही हैं परंतु पंजाब के लोग विरोधी पार्टियों के मंसूबों को कभी भी सफल नही होंने देंगे। वित्त मंत्री स. परमिंदर सिंह ढींडसा ने संत हरचंद सिंह लोंगोवाल को श्रद्धापुष्प अर्पित करते हुये कहा कि उन्होंने देश की एकता, अखंडता तथा पंजाब की अमन-शांति के लिए कुर्बानी दी। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल की दूरदर्शी सोच स्वरूप ही पंजाब तरक्की की राहों पर है। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्री बलविंदर सिंह भूंदड़, लोकसभा सांसद प्रौ. प्रेम सिंह चंदूमाजरा, कैबिनेट मंत्री जत्थेदार तोता सिंह, पूर्व मंत्री गोबिंद सिंह कांजला, जनाब नुसरत अली खान, विधायक श्री प्रकाश चंद गर्ग,  संत बलबीर सिंह घुन्नस, श्री इकबाल सिंह छूंदा, श्री गोबिंद सिंह लोंगोवाल और श्रीमती फरजाना आलम, मुख्यमंत्री के सलाहकार महेश इंद्र सिंह ग्रेवाल, विशेष प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री डॉ एस करूणा राजू, डी आई जी पुलिस श्री बलकार सिंह सिद्धू , उपायुक्त श्री अर्शदीप सिंह थिंद और वरिष्ठ अधीक्षक पुलिस श्री प्रितपाल सिंह थिंद उपस्थित थे। 

 

Tags: Parkash Singh Badal , Sukhbir Singh Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD