Tuesday, 25 June 2024

 

 

खास खबरें जमीन के इंतकाल बदले 5500 रुपये रिश्वत लेते पटवारी को विजीलैंस ब्यूरो ने पकड़ा मुख्यमंत्री भगवंत मान पंजाब पुलिस का मनोबल गिरा रहे : तरुण चुघ डॉ. जितेन्द्र सिंह ने विज्ञान भारती के छठे राष्ट्रीय सम्मेलन में 'भारतीय समस्याओं के लिए भारतीय समाधान' की वकालत की अमित शाह ने देश में बाढ़ प्रबंधन की समीक्षा के लिए आज नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जालंधर में कांग्रेस और भाजपा को झटका! दोनों पार्टियों के कई नेता 'आप' में शामिल एक्ज़िम बैंक ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के समक्ष हिमाचल में संभावित निर्यात रणनीति पर प्रस्तुति दी भाजपा को मिल रहा है हिमाचल के लोगों का आशीर्वाद : जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वित्त आयोग से हिमाचल को उदार वित्तीय सहायता प्रदान करने की सिफारिश का आग्रह किया अधिकारियों को निर्देश ,चंगर क्षेत्र में पेयजल-विद्युत हो बेहतर व्यवस्था : केवल सिंह पठानिया पी.एस.पी.सी.एल ने हरित ऊर्जा को दिया बढावा मुख्यमंत्री नायब सिंह ने संपूर्ण मंत्रिमंडल के साथ अयोध्या में किए श्री रामलला के दर्शन तकनीकी प्रगति के सामाजिक प्रभाव का पता लगाने के लिए एलपीयू ने एसयूटीएकेएस का आयोजन किया संगीत मेरे फेफड़ों के लिए हवा और ऑक्सीजन है - नेहा भसीन प्रधानमंत्री का “एक पेड़ मां के नाम” अभियान युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक : संजय टंडन शाहपुर के किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगी बेहतर सुविधाएं : केवल सिंह पठानिया डाडासीबा सिविल अस्पताल की बिस्तर क्षमता स्तरोन्नत कर 100 की जाएगीः मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वीरभद्र सिंह की जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किए सांसद संजीव अरोड़ा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से आगामी बजट में व्यक्तिगत करदाताओं के लिए आयकर दरों को युक्तिसंगत बनाने की मांग की खो चुके जनाधार की हताशा में कुछ भी कह रहे हैं मुख्यमंत्री : जयराम ठाकुर होशियार के कमल खरीदने से भाजपा कार्यकर्ता निराश, बिका हुआ कमल नहीं खिलेगा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू किसी भी हाल में बख्शे नहीं जाएंगे अपराधी : ब्रम शंकर जिंपा

 

राज्य स्तरीय वार्षिक समागम में 133 जोड़ों का हुआ सामूहिक विवाह

सामूहिक शादियों का उदेश्य जरुरतमंद लोगों के वित्तीय बोझ को घटाना- गुलजार सिंह रणीके

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 17 Jul 2016

पंजाब सरकार ने विशेष राज्य स्तरीय वार्षिक समागम दौरान 133 जोड़ों का सामूहिक विवाह करवाया। इस सामूहिक विवाह के जोड़ें अनुसूचित जातियोंसे संबंधित थे जो राज्य के अलग अलग जिलों से यहां विशेष तौर पर पहुंचे।इस संबंधी जानकारी देते हुए अनुसूचित जातियों तथा पछडिय़ा श्रेणियां भलाई मंत्री स. गुलजार सिंह रणीके ने बताया कि पंजाब सरकार के सहयोग से सौशल वूमैन वैल्फेयर सोसायटी तथा इंडियन एजुकेशन सोसायटी की ओर से सामूहिक विवाह के लिए यह राज्य स्तरीय समागम का आयोजन करवाया गया। इस में मुख्य उदेश्य आर्थिक तौर पर जरुरतमंद परिवारों के विवाह पर होने वाले खर्चे को खतम करना है तथा इन परिवारों को आर्थिक पक्ष से मजबूती प्रदान करना है। अकसर यह देखने में आया है कि आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को अपनी लड़कियों की शादी के लिए कई तरह की वित्तीय किस्म की समस्याओं का सामना करना पड़ता है  तथा हर मां बाप की इच्छा होती है कि उनके  बच्चों के विवाह भी अच्छे तरीके से हो। इस इच्छा की पूर्ति के लिए पंजाब सरकार ने इस राज्य स्तरीय समागमों का आयोजन किया है। 

उन्होंने कहा कि आज के इस आधुनिक युग में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जिस में लड़कियां सफलता हासिल करने में पीछे रह गई हो और नौजवान पीढ़ी लडक़ा तथा लडक़ी में कोई फर्क नहीं करती । लोग अब लड़कियों की शिक्षा तथा भविष्य बचाने में पूरा विश्वास रखते है जिस के लिए पंजाब सरकार ने भलाई विभाग अधीन विभिन्न स्कीमों को लड़कियों तथा जरुरतमंद परिवारों के लिए विशेष तौर पर बनाया है। उन्होंने कहा कि इस सामूहिक विवाह के लिए इन सौशल वूमैन वैल्फेयर सोसायटी तथा इंडियन एजुकेशन सोसायटी ने जमीनी स्तर पर सख्त मेहनत की है। इस समागम में जोड़ों को 40 जरुरी घरेलु वस्तुएं भी दी गई है, ताकि इन परिवारों के आर्थिक  बोझ को कम किया जा सकें। उन्होंने आगे बताया कि पंजाब सरकार ने राज्य के प्रत्येक वर्गे के लोगों को विभिन्न सेवाएं मुहैय्या करवाई जा रही है। इस के अधीन लोक हित के लिए बनाई गई स्कीमों को लोगों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है। भलाई मंत्री ने मुख्य मंत्री स. प्रकाश सिंह बादल तथा उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल का धन्यवाद करते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने एक बड़ी राहत देते हुए 1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2016 तक के शगुन स्कीम के योग्य मामलों पर दोबारा विचार करके वित्तीय सहायता देने का फैस्ला किया है। 

इस के अधीन करीब 30110 के करीब योग्य लाभपात्रियों को 45 करोड़ रुपये की राशी शगुन स्कीम के अधीन बांटी जाएगी। इस खास मौके पर स. वीर सिंह लोपोके चेयरमैन जिला योजना कमेटी ने कहा कि इस तरह के समागम आज तक किसी भी सरकार ने नहीं किए जो अपने आप में विलक्षण मिसाल है। उन्होंने भलाई मंत्री स. गुलजार सिंह स. गुलजार सिंह रणीके का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस तरह के राज्य स्तरीय समागम वार्षिक स्तर पर किए जाए ताकि जरुरतमंद लोगों को अधिक से अधिक सरकारी स्कीमों तथा प्रौग्रामों का फायदा पहुंचाया जा सकें। समागम में अविनाश खन्ना प्रधान इंडियन एजुकेशन सोसायटी तथा सुनीता शर्मा प्रधान सौशल वूमैन वैल्फेयर सोसायटी ने भी स. गुलजार सिंह रणीके का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज का यह राज्य स्तरीय समागम इनके समर्थन तथा सहयोग से ही सफल हुआ है और आगे से भी भलाई मंत्री की अगुवाई में इस तरह के आयोजन राज्य के हर जिले में किए जाएंगे। 

समागम में भलाई विभाग की ओर से लोगों को सरकार की ओर से दी जा रही अलग अलग सेवाओं की जानकारी देने के लिए एससी कारपोरेश्न  तथा बीसी कारपोरेशन के जिलों में चल रहे सिखलाई कम प्रौडक्शन केंद्रों की ओर से स्टाले भी लगाई गई। इसके अलावा पशु पालन तथा मछली पालन विभाग की ओर से अपनी स्कीमों की लोगों को जानकारी देने के लिए स्टालें भी लगाई गई। इस मौके पर कमलजीत कौर रणीके, दीपरावा लाकरा डायरैक्टन भलाई विभाग, चमन लाल वासन सब प्लान, बिंदू वालिया सहायक डायरेक्टर, अंजना बंधू डिप्टी डायरैक्टर, परमिंदर सिं डिप्टी डायरेक्टर, संजीव मनन जिला भलाई अफसर, बाबा गुुपिंदर सिंह विशेष तौर पर मौजूद थे।

 

Tags: Gulzar Singh Ranike

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD