Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल

 

घर घर जाकर स्वास्थय जांच सेवांए मुहैया करवाने के लिए नयी स्कीम आरंभ करने का एलान

बठिंडा में मुख्यमंत्री एवं हरसिमरत कौर बादल द्वारा एडवांस्ड कैंसर संस्थान का उद्घाटन

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बठिंडा , 07 Jul 2016

लोगों को गुणात्मक स्वास्थय सेवाएं मुहैया करवाने के लिए अकाली भाजपा सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने आज कहा कि राज्य सरकार द्वारा लोगों को घर -घर जाकर स्वास्थय जांच सेवांए देने के लिए शीघ्र ही एक नई स्कीम चलाई जा रही है। आज यहां उच्च दर्जे के एडवांस्ड कैंसर इंस्टीच्यूट के उद्घाटन के पश्चात एक विशाल एकत्रता को संबोििधत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक घर तक स्वास्थय सेवांए मुहैया करवाने की स्कीम को शीघ्र ही अमली रूप दिया जायेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल भी उपस्थित थे। स. बादल ने कहा कि इस स्कीम का उद्धेश्य लोगों को उचित स्वास्थय सेवांए देना है और आरंम्भिक दौर में शूगर (डायबटिज) और बल्ड प्रैशर के टेस्ट लिये जायेंगे। 

गुणात्मक  जीवन जीने पर बल देते हुये मुख्यमंत्री ने लोगों को साधारण भोजन खाने तथा रोजाना कसरत करने की सलाह दी। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि अपनी स्वास्थय की जांच निरंतर करवाते रहना चाहिए ताकि किसी रोग का आरंभ में पता लग सके। उन्होंने कहा कि ऐसे ढंग अपनाने से प्रत्येक व्यक्ति स्वास्थय एवं लंबा जीवन बिता सकता है।कैंसर इंस्टीच्यूट के उद्घाटन संबंधी मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रौजेक्ट को 115 करोड़ रुपयेे की लागत से तय समय में पूरा कर लिया गया है। स. बादल ने कहा कि यह कैंसर उपचार केंद्र कैंसर रोगियों को जांच, ईलाज तथा अनुसंधान की गुणात्मक सुविधांए मुहैया करवायेगा। उन्होंने कहा कि इस केंद्र से अब पंजाब के लोगों को ईलाज के लिए अन्य राज्यों में नही जाना पड़ेगा बल्कि देश के अन्य हिस्सों से लोग यहां ईलाज के लिये आयेंगे।कैंसर रोग की रोकथाम एवं उपचार के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाये कदमों का जिक्र करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एडवांस्ड सैंटर लोगों को टाटा मैमोरियल सैंटर मुंबई की तरह सेवांए मुहैया करवायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अमृतसर, पटियाला, फरीदकोट, संगरूर तथा अन्य जिलों में कैंसर के उपचार के लिए ठोस प्रयास किये गये हैं। इसी प्रकार सूचीबद्ध अस्पतालों में कैंसर का उपचार मुहैया करवाया जा रहा है और मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष अधीन 32 हजार कैंसर रोगियों को 401 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया करवाई  है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अकाली भाजपा सरकार ही लोगों की सच्ची हमदर्द अन्य किसी भी सरकार ने पंजाब के भले के लिए इन कार्यो को नही किया। उन्होंने कहा कि पहली बार राज्य सरकार ने कृषि, उद्योग तथा स्वास्थय संभाल के क्षेत्रों में बड़ी रियायतें दी हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार लोगों का 50 हजार रुपये तक का स्वास्थय बीमा किया गया है और शीघ्र ही राज्य भर में 2 हजार मैडीकल स्टोर खोले जा रहें हैं जिनमें क्रोनिक रोगियों को निशुल्क दवाई मुहैया करवाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थय के क्षेत्रों में पंजाब अग्रणीय राज्य है। उन्होंने चल रही विकास कार्यो में और तेजी लाने के लिए लोगों के सहयोग की मांग की।इस से पहले केंद्रीय फूड प्रौसेसिंग मंत्री श्रीमति हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री की योगय अगुवाई  के चलते राज्य के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की वचनबद्ता करके ही बठिंडा जिला शिक्षा, सेहत तथा सनअत का धुरा बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने माई भागो विद्या स्कीम, भगत पूर्ण सिंह सेहत बीमा योजना, कैंसर राहत फंड, लड़कियों को निशुल्क शिक्षा सहित अन्य लोक पक्षीय स्कीमें शुरु की है

केंद्री मंत्री ने कहा कि समाज के प्रत्येक स्तर की भलाई करने में कोई भी मुख्यमंत्री या राज्य स. बादल की समर्पित भावना का स्थान नहीं ले सकता। उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली एन.डी.ए सरकार का पंजाब को बहुत लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि पंजाब को ऐमज, आई.आई.एम, अमृतसर को विरासती दर्जा, सड़कों के निर्माण के लिए 40 हजार करोड़ रुपये दिए गए है और बहुत जल्द बठिंडा का हवाई अड्डा भी शुरु हो रहा है। 

इस के बाद पत्रकारों से बातचीत दौरान मुख्यमंत्री ने कहा आम आदमी पार्टी ने चुनाव मैनिफेस्टों की तुलना पवित्र ग्रंथों के साथ करके देशवासियों के हृदय को गहरी चोट पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि आप के इस घोष्णा ने इसकी लीडरशिप की गलत मानसिकता सामने लाई है। स. बादल ने कहा कि आप के नेताओं की ओर से इस मुद्दे पर माफी की की जा रही पेशकश का कोई फायदा नहीं क्योंकि इनके द्वारा किए गए नुक्सान की भरपाई नहीं हो सकती।कांग्रेसी नेता श्री सुनील जाखड़ की ओर से मरण व्रत रखने की की गई घोष्णा संबंधी पूछे गए स्वाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कांग्रेसी लीडर को तीन स्वाल किए कि सतलुज यमुना लिंक नहर प्रवानगी किस ने दी, नींव पत्थर किस ने रखा तथा इस प्रौजेक्ट के जशन किस ने मनाए। स. बादल ने कहा कि कांग्रेसी नेता इस मुद्दे पर मगरमछ के आंसू बहा रहे है जब कि हकीकत में पंजाबियों के साथ हुए अन्याय के असल में दोषी कांग्रेसी ही है। उन्होंने कहा कांग्रेसी नेता राजनीतिक हितों के लिए इस मुद्दे को उछाल रहे है। स. बादल ने कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में होने के कारण केंद्रीय सरकार इस पर कुछ भी नहीं कह सकती। 

मुख्यमंत्री ने दोबारा दोहराया कि कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी पानियों पर पंजाब का हक खोने के लिए आपस में मिले हुए है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस ने पंजाब को दरियाई पानियों से दूर करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे तो अब आप की ओर से इन समझौतों को जल्द लागू करवाने की कोशिश की जा रही है। स. बादल ने कहा कि यह सब को पता है कि यह दोनों राजनीतिक दल पंजाब का पानी छीन कर राज्य को मारुस्थल बनाने के लिए लगातार प्रत्यनशील है।इस मौके पर कैबनिट मंत्री श्री अनिल जोशी व सुरजीत कुमार जियाणी, मुख्य संसदीय सचिव सरुप चंद सिंगला, विधायक जीत मोइंदर सिंह सिद्धू, तथा दर्शन सिंह कोटफत्ता, सलाहकार सिहत डा. के.के.तलवाड़, प्रमुख सचिव सेहत व परिवार भलाई श्रीमति विन्नी महाजन, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव के.जे.एस चीमा, सचिव स्थानक सरकार श्री विकास गर्ग तथा डिप्टी कमिश्नर बसंत गर्ग उपस्थित थे। 

 

Tags: Parkash Singh Badal , Harsimrat Kaur Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD