Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार प्रधानमंत्री ने महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना ही चुनाव आयोग की है प्राथमिकता - अनुराग अग्रवाल मोबाईल ऐप पर मतदाता घर बैठे पा सकते हैं चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारी

 

बुजुर्गों की सेवा से मिलती है सफलता : कर्मवीर आर्य

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जींद (हरियाणा) , 26 Jun 2016

सफीदो रोड आर्य समाज में साप्ताहिक सत्संग के दौरान यज्ञ के ब्रह्मा कर्मवीर आर्य ने कहा की बुजुर्गों की सेवा से हमें निश्चित रुप से सफलता प्राप्त होती है । आजकल हम देख रहे हैं बुजुर्गों का सम्मान दिन-प्रतिदिन घटता जा रहा है। यह बहुत ही चिंता का कारण है । जिससे लोगों की आर्थिक रुप से तो हानी हो ही रही है, इसके साथ-साथ सामाजिक और नैतिक मूल्यों का भी पतन हो रहा है। आने वाली पीढ़ी के संस्कार भी बिगड़ रहे हैं। जैसे की हमारी प्राचीन कहावते भी हैं कि बुजुर्गों की सेवा से आयु, विद्या ,यश और बल में बढ़ोत्तरी होती है। यह बातें केवल दोहों के रूप में नहीं थी बल्कि इन बातों का वास्तविक जीवन में महत्व होने के कारण नतीजे भी मिलते थे। आजकल समाज के में बहुत कम एसे उदाहरण दिखाई देते हैं जहां बुजुर्गों का सम्मान होता है। वहां आपसी भाईचारा और बच्चों में संस्कार व आर्थिक रूप से मजबूत होना साफ तौर पर देखा जा सकता है । 

इसके विपरीत जहां बुजुर्गों को सम्मान नहीं मिलता उन परिवारों में हर प्रकार की हानि होने लगती है। बड़ी विडंबना है कि जीवित माता-पिता से हम कभी भी ठीक तरीके से व्यवहार नहीं करते और जबकि मरणोपरांत हम तरह-तरह के कर्मकांडो द्वारा उनकी आत्मा की शांति के लिए कार्यक्रम करते हैं । उन्होने कहा कि यह बिलकुल अनुचित है। जीवित माता-पिता की श्रद्धा पूर्वक सेवा करना ही श्राद्ध है। इस अवसर पर आए हुए श्रद्धालुओं से यज्ञ के ब्रम्हा कर्मवीर आर्य ने संकल्प करवाया कि आप सब अपने माता-पिता बड़े बुजुर्गों का आदर सम्मान बढ़ाने के लिए उनकी सेवा सतत करते रहेंगे। इस अवसर पर हरिकेश नैन, राकेश बेनीवाल , कैप्टन अभिमन्यु फैन कल्ब के अध्यक्ष बबल सैनी, विकास आर्य, राष्ट्र रक्षा दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष धर्मवीर आर्य, तेजस आर्य, सुनील कुमार, मास्टर अनिल कुमार, अभिषेक तातन, सत्यवान फौजी, सावित्री देवी ,कविता आर्या, मोनिका आर्या ,सोमकिरण  आर्या व मनीषा आर्या भी विशेष रुप से मौजूद रहे। 

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD