Thursday, 29 February 2024

 

 

खास खबरें 1981 के बैच ने अपने अल्मा-मेटर पीईसी का दौरा किया सीजीसी लांडरां में नेशनल साइंस डे मनाया गया विजीलेंस ब्यूरो ने राजस्व विभाग के तकनीकी सहायक को 35,000 रुपये रिश्वत लेते हुए पकड़ा पंजाब मंडी बोर्ड का 1146 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पास कुलदीप कुमार ने संभाला चंडीगढ़ मेयर पद शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा पंजाब के 69 स्कूलों को ने 5.17 करोड़ की ‘बैस्ट स्कूल अवॉर्ड’ राशि बाँटी पंजाब सरकार द्वारा हंस फाउंडेशन के साथ समझौता सहीबद्ध: 10 सरकारी अस्पतालों में मिलेंगी मुफ़्त डायलिसिस सुविधाएं मुख्य सचिव द्वारा मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम के नजदीक निर्माण कार्यों को तुरंत मुकम्मल करने के आदेश दो किश्तों में 4000 रुपये रिश्वत लेते राजस्व पटवारी विजीलैंस ब्यूरो ने किया काबू विजिलेंस ब्यूरो ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति इंस्पैक्टर को 90,000 रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में पकड़ा ‘होशियारपुर नेचर फैस्ट-2024’- 1 मार्च को स्टार नाइट में पंजाबी गायक कुलविंदर बिल्ला अपने गीतों से बांधेंगे समां हरियाणा के सभी नागरिक अस्पतालों में जन-औषधि केन्द्र स्थापित किए जाएंगें - स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वर्तमान राज्य सरकार स्पेषलिस्ट काडर बनाने जा रही है और इस पर सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे दी गई - चिकित्सा षिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री अनिल विज हरियाणा में युवाओं को सही दिशा और उनके उत्थान को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू निर्वहन में नोडल अधिकारियों की अहम भूमिका: डीसी ‘आप दी सरकार आप दे दुआर’ : जिंपा ने आर्य समाज मंदिर व गांव छावनी कलां में लगे कैंपों का लिया जायजा राज्यपाल ने किया मातृवन्दना पत्रिका के विशेषांक का विमोचन सदन में बजट पर चर्चा के दौरान अभय सिंह चौटाला ने बीजेपी और जेजेपी को घेरा दंगल से एटली की जवान तक : सान्या मल्होत्रा की सफल यात्रा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व एस.एस.पी ने 14 स्वीप वोटर जागरुकता वैनों को हरी झंडी दिखा किया रवाना आम आदमी क्लीनिक खुलने से लोगों को घरों के नजदीक मिली बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाः ब्रम शंकर जिंपा

 

जल देवता की नाराजगी बन सकती है विनाश का कारण

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जीन्द , 12 Jun 2016

सफीदों रोड आर्य समाज में साप्ताहिक सत्संग व यज्ञ के दौरान मुख्य वक्ता के रुप में बोलते हुए कर्मवीर आर्य ने श्रद्धालुओं को बताया कि भारतीय संस्कृति में देवी-देवताओं की पूजा करने की परंपरा रही है। लेकिन जैसे -जैसे हम अपनी वैदिक संस्कृति व सनातन से दूर होते जा रहे हैं वैसे-वैसे हम अपने देवी देवताओं की पूजा पद्धति को भी भुलाते जा रहे हैं। कर्मवीर आर्य ने बताया कि जल देवता की पूजा के अभाव में अर्थार्त जल देवता को नाराज करके हम अनेक तरह की त्रासदियों को न्योता दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्राचीन काल में हमारे ऋषि-मुनि व सामान्य जन जल की पूजा किस तरह से करते थे। उन्होंने बताया कि किसी भी पदार्थ का सदुपयोग करना, उसको सजों के रखना, उसको सुरक्षित रखना ही उसकी सही पूजा होती है, अर्थार्त ब्रमांड में कुछ जड़ देवता हैं और कुछ चेतन देवता हैं। जल जड़ देवता की श्रेणी में आता है। जिस प्रकार हमारे पूर्वज जल की रक्षा व सुरक्षा करके उसको प्रदूषित होने से बचाते थे, वही जल हमारे लिए वरदान सिद्ध होता था, लेकिन वर्तमान में हमने अपनी प्राचीन पद्धतियों व प्राचीन सिद्धांतों से दूरी बना ली है जिसके चलते यही जल हमारे लिए संकट बन गया है। हमारे लिए त्रासदी का रूप धारण कर रहा है। जिसकी वजह से हमारा वायुमंडल प्रभवित हो रहा है। 

ग्लोबल वार्मिंग जैसी घटनाओं के पीछे भी यही कारण है।  उन्होंने बताया कि यदि हम हमारी प्रकृति में मौजूद जड़ देवताओं का सदुपयोग नहीं लेंगे तो वही हमारे लिए प्राण घातक सिद्ध हो सकते हैं। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को जल बचाने के लिए उपाय करने चाहिए। भारतीय समाज में एक तरफ जहां गंगा, यमुना और कावेरी आदि नदियों की पूजा की जाती है वहीं जल को व्यर्थ बहाया जा रहा है जो कि आपस में विरोधाभासी हैं। इसलिए व्यक्ति को सही मायने में जल की पूजा अर्थार्त जलदेवता को रूष्ठ होने से बचाने का एकमात्र उपाय यही है कि उस को संरक्षित किया जाए, उस को प्रदूषित होने से बचाया जाए, उसका सदुपयोग लिया जाए, तभी हम जल देवता के प्रकोप से बच सकते हैं व प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। इस अवसर पर संजय जागलान, मास्टर अनिल, दीपक बिड़ान, अनिल बडगुज्जर, दीपक सतरोल , राकेश बैनिवाल, धर्मवीर पोलिस्त, सत्यवान देशवाल, तेजस आर्य, सुनिल चहल, आर्य हरिकेश नैन, सुनिल आर्य , सावित्री देवी, मनिषा आर्य, सोमकिरण आर्या, श्रुति आर्या व अनेक गणमान्य व्यक्ति व श्रद्धालु मौजूद थे जिन्होने यज्ञ के समापन पर जल बचाने व उसको प्रदुषित न करने का संकल्प लिया।

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD