Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है यह चुनाव भारत के भविष्य का चुनाव है और नरेंद्र मोदी सारे देश को आगे ले जाना चाहते हैं : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज केस में से नाम निकालने के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू निरंकारी युवाओं के लिए ‘कैरियर मार्गदर्शन वर्कशाप’ का आयोजन किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 3 हज़ार रुपए रिश्वत लेता पटवारी का कारिंदा विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू युवा शक्ति का इस्तेमाल चुनाव अभियान में कैसे होगा, डा.सरोज पांडेय ने तैयार किया रोडमैप उन दलबदलुओं पर विश्वास न करें जिन्होने अपनी ही मां पार्टियों को धोखा दिया: सुखबीर सिंह बादल गुरु घर नतमस्तक हो औजला ने भरा नामांकन तरसेम सिंह डीसी की घर वापसी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नवांशहर में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार मनीष तिवारी की रामदरबार पदयात्रा में उमड़ा जनसैलाब प्रदेश कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला ने श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया पंजाब की लोकसभा रेस में आप निकली सबसे आगे, आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में कई बड़े दिग्गज नेता हुए पार्टी में शामिल पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया

 

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में लाखों ने किया मतदान

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चेन्नई/तिरुवनंतपुरम , 16 May 2016

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में सोमवार को लाखों लोगों ने मतदान किया और इसके साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव समाप्त हो गए। तमिलनाडु में चार करोड़ लोगों ने मतदान किया, वहीं, केरल में 1.8 करोड़ लोगों ने मत डाले। केरल के 140 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए मतदान में शाम पांच बजे तक 70.35 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक यह आंकड़ा 75.12 फीसदी के आंकड़े को पार कर सकता है, जो साल 2011 में बना था। राज्य के दो विधानसभा क्षेत्रों -थंजावुर तथा अरावकुरिची- में 23 मई को मतदान होंगे। निर्वाचन आयोग ने इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए उनके बीच पैसों के वितरण और उम्मीवारों द्वारा चुनावी प्रक्रिया के उल्लंघन की शिकायतों के कारण यहां चुनाव फिलहाल टाल दिया है।

राज्य के 234 विधानसभा क्षेत्रों में 3,776 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 320 महिलाएं हैं। 1,566 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं। इस चुनाव के लिए 5.82 करोड़ योग्य मतदाता हैं।जिन 232 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को चुनाव हुए, वहां 3,728 उम्मीदवार मैदान में हैं।सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) राज्य विधानसभा की 227 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि सात सीटें इसने अपने सहयोगियों को दी हैं।वहीं, डीएमके ने इस चुनाव के लिए कांग्रेस, दो मुस्लिम पार्टियों तथा कुछ अन्य छोटे दलों से गठबंधन किया है।डीएमडीके के नेतृत्व में तीसरे मोर्चे में माकपा, भाकपा, वीसीके, टीएमसी तथा एमडीएमके शामिल हैं।पीएमके अकेले चुनाव लड़ रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कुछ छोटे दलों से हाथ मिलाया है।वही, पुडुचेरी की 30 सदस्यीय विधानसभा के लिए मुख्य मुकाबला कांग्रेस-डीएमके गठबंधन और सत्ताधारी ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस (एआईएनआरसी) के बीच है।

इन तीनों राज्यों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दिन भर मतदाताओं की भीड़ जुटी रही। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं और कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्वक हुआ।केरल में सत्तारूढ़ संयुक्त मोर्चा व विपक्षी वाम मोर्चा ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है। चांदी ने अपने गृहनगर पुथुपल्ली के नजदीक कोट्टायम में कहा, "हम आश्वस्त हैं कि लोग हमें एक मौका और देंगे।"वहीं, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ए. के. एंटनी ने कहा, "पहली बार राज्य में सत्ताधारी पार्टी की वापसी होनेवाली है, जबकि वामपंथी पार्टियां विपक्ष में रहेंगी। भाजपा को एक सीट भी मिलनेवाली नहीं है।"लेकिन मार्क्‍सवादी नेता अच्युतानंदन जिनकी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) की अगुवाई कर रही है, भी उतने ही आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, "हमारे पक्ष में तेज लहर है। हम भारी बहुमत से जीतने जा रहे हैं। जनता चांडी को बाहर का रास्ता दिखा देगी।"राज्य भाजपा अध्यक्ष कुम्मनम राजशेखरन, जो वाटूयूरकूयू से चुनाव लड़ रहे हैं, ने बताया, "यहां लोग वाम दल और कांग्रेस दोनों के ही जबरदस्त खिलाफ हैं। इसलिए हम काफी आत्मविश्वास में हैं।"

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने चेन्नई में वोट डालने के बाद कहा, "दो दिनों में ही फैसला आ जाएगा।"डीएमके प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि, उनके बेटे और पार्टी के कोषाध्यक्ष एम. के. स्टालिन और राज्य की भाजपा नेता तमिलिसाई सौदर्यराजन ने भी चेन्नई में अपना-अपना मत डाला। करुणानिधि ने कहा कि डीएमके-कांग्रेस गठबंधन की जीत होगी और अगली सरकार वे ही बनाएंगे। वहीं, चेन्नई में फिल्म कलाकारों -कमल हासन, रजनीकांत, अजित, सुंदर सी और खुश्बू- ने मतदान किया। वहीं, केरल में भी मलयालम फिल्म जगत के सितारों ने भी मतदान किया। एआईडीएमके के साथ जहां कुछ छोटी पार्टियां हैं। वहीं, डीएमके के साथ कांग्रेस, दो मुस्लिम पार्टियां और कुछ छोटी पार्टियां हैं। वहीं, तीसरा मोर्चा के साथ डीएमडीके, सीपीआई-एम, सीपीआई, वीसीके, टीएमसी और एमडीएमके हैं। पश्चिम बंगाल और असम में चार अप्रैल से विधानसभा चुनाव की शुरुआत हुई थी।

 

Tags: Election 2016

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD