Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है

 

पश्चिम बंगाल : शुरुआती 6 घंटे में 57 प्रतिशत से अधिक मतदान

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कोलकाता , 30 Apr 2016

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पांचवें चरण के तहत 53 सीटों पर हो रहे मतदान के शुरुआती छह घंटों में 57 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। दक्षिण 24 परगना जिले के 31 विधानसभा क्षेत्रों, हुगली जिले के 18 विधानसभा क्षेत्रों और कोलकाता दक्षिण जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, "दोपहर एक बजे तक मतदान 57.10 प्रतिशत रहा। हुगली जिले में 59.83 प्रतिशत, कोलकाता दक्षिण में 46.35 प्रतिशत और दक्षिण 24 परगना में 58.24 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।"

निर्वाचन आयोग ने जहां मतदान को शांतिपूर्ण बताया है, वहीं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर मतदाताओं और चुनाव एजेंटों को डराने-धमकाने का आरोप लगाया है।

वहीं, लोकसभा सदस्य अभिषेक बनर्जी सहित तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने केंद्रीय सुरक्षाबलों पर ज्यादती करने का आरोप लगाया।दक्षिण 24 परगना के सतगछिया मतदान केंद्र पर पश्चिम बंगाल विधानसभा (डब्ल्यूबीएलए) की उपाध्यक्ष और तृणमूल कांग्रेस की विधायक सोनाली गुहा को टीवी कैमरे पर किसी को फोन से 'माकपा एजेंट को मार बाहर करो, उसने ईवीएम में कुछ गड़बड़ी की है..' कहते सुना गया।गुहा ने ईसी पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी के बावजूद उचित कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया। इससे एक घंटे तक काशीबाती के मतदान केंद्र में मतदान बाधित रहा। उन्होंने धरना भी दिया।

इससे पहले उनकी केंद्रीय सुरक्षाबल के जवान के साथ भी बहस हुई थी, जिन्होंने उन्हें ईवीएम मशीन के पास जाने से रोका था।माकपा और कांग्रेस ने उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।निर्वाचन आयोग ने इन टिप्पणियों पर संज्ञान लेते हुए गुहा के खिलाफ प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज करने का आदेश दिए।दक्षिण 24 परगना के भानगर से कस्बा में बाहरी लोगों के आने की रिपोर्ट है। वहीं माकपा ने हुगली जिले के हरिपाल में अपने चुनाव एजेंट को तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा मतदान केंद्र पर जाने से रोकने की बात कही। माकपा ने हुगली के खानाकुल और दक्षिण 24 परगना के कैनिंग ईस्ट विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर अपने एजेंटों को धमकाने का आरोप लगाया।

हुगली के आरामबाग में तृणमूल और माकपा के बीच हाथापाई की रिपोर्ट है।वाम मोर्चा-कांग्रेस से समर्थन प्राप्त निर्दलीय उम्मीदवार अंबिकेश महापात्र का कहना है कि बेहाला पूर्व विधानसभा क्षेत्र में कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को घुसने से रोका जा रहा है। उन्होंने मतदान केंद्र के प्रभारी अधिकारी पर इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप भी लगाया। उन्होंने तृणमूल कार्यकर्ता द्वारा अपने एक एजेंट के परिवार के सदस्यों को धमकाने का आरोप भी लगाया।इन तीन जिलों में 14,642 मतदान केंद्रों पर लगभग 1.24 करोड़ (1,23,97,832) मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य हैं। इस चरण में 349 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 43 महिलाएं हैं।

इस चरण में तृणमूल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस के साथ गठबंधन में वाम मोर्चा ने 37 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इनमें माकपा 31, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक तीन, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने 14 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से केंद्रीय सुरक्षाबल की 680 कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके साथ ही हजारों की संख्या में राज्य पुलिसकर्मी निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए तैनात किए गए हैं।राज्य में छठे और अंतिम चरण के तहत पांच मई को मतदान होगा।

 

Tags: Election 2016

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD