Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

सिंचाई मंत्री द्वारा बिस्त दुआब नहर के नवीनीकरण के कार्य 30 जून तक सम्पूर्ण करने के आदेश

वन मंत्री चुन्नी लाल भगत के साथ की समीक्षा बैठक

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 27 Apr 2016

पंजाब के सिंचाई मंत्री शरणजीत सिंह ढिल्लों ने आज वन भवन में बिस्त दुआब नहर प्रोजैक्ट को स पूर्ण करने में आ रही कुछेक दिक्कतों का दूर करने के लिए वन मंत्री चुन्नी लाल भगत के साथ समीक्षा बैठक की। श्री भगत ने वन विभाग के अधिकारियों को प्रोजैक्ट स पूर्ण करने में आ रही दिक्कतें तुंरत दूर करने के आदेश दिये।सिंचाई मंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कहा है कि बिस्त दुआब नहर के नवीनीकरण का कार्य हर स्थिति में 30 जून तक स पूर्ण कर लिया जाए ताकि इस नहर की असल क्षमता अनुसार किसानों को सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाया जा सके। स. ढिल्लों ने बताया कि 1954 में बने इस प्रोजैक्ट के नवीनीकरण का कार्य 320 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। उन्होने बताया कि मौजूदा समय इस नहर का पानी ले जाने की समर्था 950 क्यूसिक है पर इस का नवीनीकरण मुक्कमल हो जाने के बाद 1450 क्यूसिक हो जाएगी। उन्होने बताया कि इस प्रोजैक्ट के स पूर्ण होने उपरांत इस नहर की सिंचाई समर्था मौजूदा 35000 एकड़ से 2 लाख एकड़ तक बढ़ जाएगी।

ढिल्लों ने आगे बताया कि 560 करोड़ रूपये की लागत से पांच लाख एकड़ के कमांड एरिया प्रोजैक्ट को अलग तौर से विकसित किया जा रहा हेै। उन्होने बताया कि सभी खालों को अंडर ग्रांऊड पाईप प्रणाली द्वारा तबदील कर दिया जाएगा। उन्होने बताया कि बिस्त दुआब प्रोजैक्ट की कुल ल बाई 801 कि.मी. है और इसकी दो ब्रांचें हैं। जबकि 14 डिस्ट्रीबयूटरियों और 39 माईनर हैं।स. ढिल्लों ने आगे बताया कि बैठक में यह भी फैसला किया गया है कि बिस्त दुआब नहर जिस शहर में से भी निकलती है। वहां नहर में उतरने के लिए सीढिय़ों का निर्माण किया जाएगा ताकि लोगों को छठ पूजा और अन्य धार्मिक रस्मों को निभाने के लिए कोई कठिनाई ना आए। इस अवसर पर स. काहन सिंह पन्नू, सचिव सिंचाई विभाग, स. गुरशरण सिंह वासन मु य अभियंता डै्रनेज, स. सहज प्रीत सिंह मांगट, ओएसडी सिंचाई मँत्री , श्री कुलदीप कुमार , पमु य वन पाल, श्री धरिंदरा सिंह  मु य वनपाल-वन्य जीव, श्री रत्ना कुमार मु य वन पाल-वन और श्री चर्चिल कुमार उपस्थित थे।

 

Tags: Chuni Lal Bhagat , SHARANJIT SINGH DHILON

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD