Thursday, 23 May 2024

 

 

खास खबरें केंद्रीय मंत्री होने के बावजूद अनुराग ठाकुर में काम करवाने की क्षमता नहीं : सुखविंदर सिंह सुक्खू बठिंडा मिशन पर मान- हलके के मुद्दों पर लोगों से की बात, गिनाए अपने दो साल के काम, बादलों पर बोला तीखा सियासी हमला ऐसा पंजाब बनाएंगे कि नौकरी के लिए बाहर न जाना पड़े : विजय इंदर सिंगला मोती महल वालों को मोदी भी नहीं लगा पाएंगे बेड़ा पार:एन.के.शर्मा पंजाब और सिखों के सम्मान के लिए मोदी सरकार वचनबद्ध : तरुण चुघ बीजेपी का 400 पार का लक्ष्य पूरा होगा : डा सुभाष शर्मा कांग्रेस की राज्य इकाई ने देश के 60 साल बर्बाद कर दिए : डा. सुभाष शर्मा मीत हेयर ने युवाओं को भड़काने वाले विरोधियों को आड़े हाथों लिया राजा वड़िंग ने चुनाव में भाजपा से बदला लेने का आह्वान किया; अहम कृषि सुधारों का वादा किया लोकसभा चुनाव हिंदुस्तान के भविष्य का चुनाव है क्योंकि पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने 2047 तक विकसित भारत बनाने की बात की है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज एमएसपी और बाढ़ प्रभावित फसलों के मुआवजे पर मान सरकार ने वादाखिलाफी की : डॉ. सुभाष शर्मा देश में दस साल से चल रहा कार्पोरेट घराने का राज : गुरजीत सिंह औजला अमृतसर का बहादुर, मेहनती, ईमानदार और किसान का बेटा है औजला : सचिन पायलट मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बठिंडा से आप उम्मीदवार गुरमीत खुड्डियां के लिए किया प्रचार, बुढलाडा में की जनसभा, कहा - यहां से मेरा काफी पुराना रिश्ता है खनन माफिया ने शुक्र व पुंग खड्ड में क्रशर लगाकर डकार ली खनिज संपदा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सांप्रदायिक,घोर जातिवादी व परिवारवादी है कांग्रेस : कंगना रनौत जिला निर्वाचन अधिकारी कुलवंत सिंह ने मतदाता जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया मतदान केंद्रों पर हो व्हील चेयर की व्यवस्था - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां की आईक्यूएसी ने एक्रेडिटेशन के लिए आउटकम-बेस्ड एजुकेशन प्रोग्राम पर शार्ट टर्म कोर्स का आयोजन किया भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में गांव संभालकी में भाजपा ने मांगे वोट मतदाता संकल्प हस्ताक्षर अभियान के अंतर्गत जिले के मतदाताओं को वोटिंग के लिए किया जागरुक

 

आम इन्सान में भी महावीर बनने की क्षमता विद्यमान है- जैन संत डॉ. सुव्रत मुनि

जैन संत डॉ. सुव्रत मुनि
जैन संत डॉ. सुव्रत मुनि
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चन्डीगढ़ , 19 Apr 2016

आप सब में महावीर बनने की क्षमता है। ठीक वैसे ही जैसे-प्रत्येक बीज में वट वृक्ष बनने की संभावना छुपी होती है, ऐसे ही प्रत्येक आत्मा में परमात्मा बनने की शक्ति विद्यमान है । इसके लिए भगवान महावीर का जीवन एक आदर्श उदाहरण है । भगवान महावीर, महावीर बनने से पहले आप और हम सबकी तरह एक सामान्य इन्सान थे। जैसे ही उन्हें महान संतों से भक्ति का मार्ग मिला तो वे तन-मन से उस मार्ग पर चल पड़े । वह मार्ग क्या है? वह मार्ग है, अपने आप को अपने द्वारा जीतना अर्थात अपने जीवन में व्याप्त काम,क्रोध, लोभ और माया को जीतना । इसके लिए श्रद्धालुओं को चाहिए कि वे अपने जीवन में सहनशीलता, समता,करुणा व दया जैसे सद्गुणों का विकास करें। जो व्यक्ति अपने जीवन में इन सद्गुणों का जितना अधिक विकास कर लेता है, वह परमात्मा के उतना ही ज्यादा निकट हो जाता है।

उपरोक्त विचार जैन समाज के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की पावन जयंती पर चंडीगढ़ के सैक्टर 18 स्थित जैन स्थानक में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए राष्ट्र संत युवा प्रज्ञ उप प्रवर्तक, डॉ. सुव्रत मुनि जी महाराज ने व्यक्त किये ।डॉ. सुव्रत मुनि जी महाराज  के परम भक्त उच्च न्यायालय के एडवोकेट अरुण जौहर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चंडीगढ़ के पूर्व सांसद सतपाल जैन इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे। श्री जैन ने कहा कि 2600 वर्षों से ज्यादा समय पहले मानव कल्याण हेतु भगवान महावीर द्वारा दिया गया उनका संदेश आज भी प्रासंगिक है । श्री जौहर ने बताया कि 1989 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से योग साधना विषय पर पी.एच.डी उपाधि प्राप्त, हिन्दी एवं संस्र्कत भाषा के विद्वान जैन संत डॉ. सुव्रत मुनि जी महाराज का इस वर्ष चतुर्मास जैन सभा, फतेहाबाद (हरियाणा) में होगा।समारोह में चंडीगढ़, पंचकूला, मोहाली के अतिरिक्त पंजाब, हरियाणा एवं हिमाचल के सैकड़ो जैन श्रद्धालुओं ने भाग लिया। अध्यक्ष विद्या प्रकाश जैन (परवाणू वाले), स्वागत अध्यक्ष पवन कुमार जैन तथा ध्वजारोहण प्रभारी श्रीमती कांता जैन के अतिरिक्त जैन स्थानक-18 के प्रधान सुकेश जैन एवं उप प्रधान सुभाष जैन की उपस्थिति उल्लेखनीय रही ।

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD