Thursday, 30 May 2024

 

 

खास खबरें चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं भाजपा की मजबूत चुनावी रणनीति से पहली जून को चित होंगे तिवारी : संजय टंडन लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है : भगवंत मान पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे : अरविंद केजरीवाल आप सरकार में पहली बार पंजाब में बिना किसी सिफारिश और रिश्वत के नौजवानों को सरकारी नौकरी मिली - अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोग जब नादिर शाह के सामने नहीं झुके तो अमित शाह क्या चीज है - संजय सिंह पंजाब की शांति किसी भी कीमत पर भंग नही होने दूंगा : सुखबीर सिंह बादल राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता कांग्रेस अच्छे दिन नहीं बल्कि पुराने दिन वापस लाएगी : गुरजीत सिंह औजला गुरजीत सिंह औजला ने किया सिद्धू मूसेवाले को याद पंजाब में क्राइम कंट्रोल होता तो आज सिद्धू मूसेवाला जिंदा होता: विजय इंदर सिंगला मुरझाए हुए फूल से चुनाव लड़ रहे बिकाऊ विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वड़िंग को मिली और बढ़त; लुधियाना दक्षिणी से भाजपा के दूसरे स्थान पर रहे ताजपुरी कांग्रेस में शामिल केंद्र में यदि कांग्रेस की बनी सरकार तो पत्रकारों की सुरक्षा व पेंशन के लिये बनाई जाएगी नई नीति ,हिमाचल के पत्रकारों को भी मिलेगी पेंशन- पवन खेड़ा मीत हेयर ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर किए गए काम पर वोट मांगे अकाली दल को बड़ा झटका, कांग्रेस को समर्थन श्री आनंदपुर साहिब के लोगों से मान की अपील: अब हम तलवारों के बजाए अपने वोटों से अन्याय और जुल्म के खिलाफ लड़ रहे हैं, हमारा साथ दें भारत को भय, भूखमरी, आंतकवाद, भ्रष्टाचार मुक्त करने का संकल्प पूरा करेंगे : नितिन गडकरी अरविंद केजरीवाल ने जालंधर में व्यापारियों कारोबारियों के साथ की मीटिंग, कहा - इस बार आम आदमी पार्टी को सभी 13 सीटें जिताएं परनीत कौर की जीत में पटियाला के दुकानदारों निभाएँगे अहम जिम्मेदारीः बीबा जयइंद्र कौर कांग्रेस ने पहले पंजाब को बांटा, अब देश को बांटना चाहती है: स्मृति ईरानी

 

डा. भीमराव अम्बेडकर पूरी मानवता के लिए प्रकाश पुंज- चुन्नी लाल भगत

डा. अम्बेडकर की 125वीं जन्म वर्षगांठ के अवसर पर फगवाड़ा में राज्य स्तरीय समागम का आयोजन

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फगवाड़ा , 14 Apr 2016

डा. बीआर अम्बेडकर किसी एक वर्ग के लिए नही बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रकाश पुंज हैं और हम सभी को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर समाज को सार्थक दिशा की तरफ लेजाने के लिए अपना योगदान डालना चाहिए। इन विचारों का प्रगटावा चुन्नी लाल भगत केबिनेट मंत्री पंजाब ने आज डा. बी आर अम्बेडकर की 125वीं वर्षगांठ  के अवसर पर हर गोबिंद नगर मार्किँट फगवाड़ा में पंजाब सरकार द्वारा करवाये गये राज्य स्तरीय समागम के दौरान किया। इस अवसर पर डा. दलजीत सिंह चीमा, शिक्षा मंत्री पंजाब,श्री सोहन सिंह ठंडल , जेल, पर्यटन तथा सांस्कृतिक मामले मंत्री पंजाब,श्री सोम प्रकाश कैंथ मुख्य संसदीय सचिव, श्री पवन कुमार टींनू मुख्य संसदीय सचिव, श्रीमती महिन्द्र कौर जोश मुख्य संसदीय सचिव, बीबी जगीर कौर विधायक , श्री सरवन सिंह फिल्लौर विधायक, स. जरनैल सिंह वाहिद चेयरमैन मार्क फैड पंजाब और श्री एस एल विरदी एडवोकेट के अतिरिक्त अन्य प्रमुख व्यक्तियों ने भी संबोधित किया।

उन्होने कहा कि डा. अम्बेडकर ने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज में से उच्च नीच और आर्थिक -सामाजिक असमानता को समाप्त करने पर लगा दिया। उन्होने प्रत्येक वर्ग के लोगों को सार्थक दिशा प्रदान की। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा ने अपने संबोधन में बोलते हुये कहा कि पंजाब सरकार द्वारा डा. बी आर  अम्बेडकर क ी शिक्षओं को घर घर पहुंचाने के लिए सम्पूर्ण वर्ष कार्यक्रम बनाये गये हैं। उन्होने कहा कि डा. अम्बेडकर द्वारा शिक्षा के महत्व के बताये गये मार्ग पर चलते हुये उनकी 125 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पंजाब सरकार द्वारा 10वीं एवं 12वीं श्रेणी में  से मेरिट में आने वाले 125-125 विद्यार्थियों को क्रमश: एक लाख और एक लाख 50 हजार रूपये की ईनामी राशि दी जाएगी। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा पंजाब विश्व विद्यालय, चंडीगढ़ में भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर  के नाम पर एक चेयर स्थापित की जा रही है। उन्होने बताया कि नवयुवा पीढी को डा. अम्बेडकर के जीवन के प्रति जागरूक करवाने के लिए विश्व विद्यालयों एवं कालेजों में विशेष सेमीनार करवाये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा विधान सभा में डा. अम्बेडकर को समर्पित एक विशेष सत्र भी करवाया जा रहा है और पार्लीयामेंैट की तर्ज पर पंजाब विधान सभा में  उनका बूत भी लगाया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुये केबिनेट मंत्री पंजाब स. सोहन सिंह ठंडल ने कहा कि डा. बीआर अम्बेडकर के बताये राह पर चलते हुये पंजाब सरकार द्वारा गरीब एवं आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों का जीवन स्तर उंचा उठाने के लिए विशेष योजनाए चलाई जा रही हैं। उन्होने बताया कि गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम आंरभ की गई है। उन्होने बताया कि विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ देने के लिए पंजाब सरकार द्वारा 100 करोड़ रूपये की राशि आरक्षित रखी गई है ताकि विद्यार्थियों को कोई कठिनाई ना आए।मुख्य संसदीय सचिव श्री सोम प्रकाश कैंथ ने इस अवसर पर बोलते हुये कहा कि डा. अम्बेडकर पूरी मानवता के लिए प्रकाश पुंज है। 

उन्होने कहा कि आज उनकी की 125 वीं जन्म वर्षगांठ यूएन द्वारा भी मनाई जा रही है। उन्होने कहा कि डा. अम्बेडकर ने केवल दलित वर्ग के लोगों का जीवन स्तर उंचा उठाने के लिए आवाज नही उठाई , बल्कि प्रत्येक वर्ग के दबे कुचले लोगों के अधिकार की बात की है। इस अवसर पर उन्होने डा. अम्बेडकर के जन्म दिवस की बधाई देते हुये कहा कि उनके द्वारा सामाजिक समानता के दिखाये मार्ग पर चलते हुये हम सभी के बराबर अधिकारों का सम्मान करना चाहिए।इस अवसर पर श्री राजेश बाघा चेयरमैन अनुसूचित जाति कमीशन, श्री सरवन सिंह कुलार चेयरमैन मार्किंट कमेटी फगवाड़ा, श्री अरूण खोसला मेयर कारपोरेशन फगवाड़ा, श्री सुरिन्द्र सिंह वालिया डिप्टी मेयर, श्री रणजीत सिंह खुराणा डिप्टी मेयर, श्री बलभदर सेन दुगगल पूर्व भाजपा प्रधान व अन्य प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।

 

Tags: Chuni Lal Bhagat

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD