Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है यह चुनाव भारत के भविष्य का चुनाव है और नरेंद्र मोदी सारे देश को आगे ले जाना चाहते हैं : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज केस में से नाम निकालने के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू निरंकारी युवाओं के लिए ‘कैरियर मार्गदर्शन वर्कशाप’ का आयोजन किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 3 हज़ार रुपए रिश्वत लेता पटवारी का कारिंदा विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू युवा शक्ति का इस्तेमाल चुनाव अभियान में कैसे होगा, डा.सरोज पांडेय ने तैयार किया रोडमैप उन दलबदलुओं पर विश्वास न करें जिन्होने अपनी ही मां पार्टियों को धोखा दिया: सुखबीर सिंह बादल गुरु घर नतमस्तक हो औजला ने भरा नामांकन तरसेम सिंह डीसी की घर वापसी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नवांशहर में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार

 

असम में दूसरे चरण में 82 प्रतिशत मतदान, एक की मौत

असम में दूसरे चरण में 82 प्रतिशत मतदान, एक की मौत
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

गुवाहाटी , 11 Apr 2016

असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत सोमवार को 61 सीटों पर 82.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं, सुरक्षा बलों के साथ झड़प में एक की मौत हो गई और हिंसा की छिटपुट घटनाओं की भी खबर है। निर्वाचन अधिकारियों के अनुमान के मुताबिक अंतिम रिपोर्ट मिलने के बाद मतदान का आंकड़ा 85 प्रतिशत तक हो सकता है।मतदान की शुरुआत सुबह सात बजे हुई। इसके बाद कई इलाकों से हिंसा की खबरें आने लगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजेन्द्र ने कहा कि अब तक 82.02 फीसदी मतदान की सूचना है और अंतिम रिपोर्ट आने तक इसका प्रतिशत 85 तक होने की संभावना है। 

उन्होंने कहा कि वोटिंग मशीन में खराबी के कारण कुल 191 मशीनों को बदला गया। वहीं, बारपेटा मार्ग पर एक पोलिंग बूथ पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के साथ एक गुट की झड़प में लाठीचार्ज से एक की मौत हो गई तथा तीन अन्य घायल हो गए।वहीं, एक अन्य घटना में नागरपेटा पर तैनात सुरक्षाकर्मी ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हवा में गोलियां चलाई। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। निर्वाचन अधिकारियों ने कुछ अन्य क्षेत्रों से भी ऐसी घटना की जानकारी दी है।

विजयेंद्र ने कहा कि 61 विधानसभा क्षेत्रों में कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजधानी दिसपुर के एक स्कूल में बने मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।यहां मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। राजधानी दिसपुर सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में सुबह छह बजे से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गई थीं।असम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नितिन खरे ने कहा, "हमें विभिन्न स्थानों से हिंसा की रिपोर्ट मिली है। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति की मौत सारभोग विधानसभा क्षेत्र के तहत बारपेटा रोड के नजदीक सीआरपीएफ द्वारा किए गए लाठीचार्ज में हो गई।"

उन्होंने कहा, "नगरबेरा विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर सुरक्षा बलों की ओर से गोलीबारी किए जाने की रिपोर्ट है।"इस चरण में राज्य की 61 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान अमूमन शांतिपूर्ण रहा। देश के पूर्व प्रधानमंत्री व कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने दिसपुर सरकारी उच्च विद्यालय में बने मतदान केंद्र पर वोट डाला। उनकी पत्नी गुरशरण कौर भी दिसपुर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता हैं, लेकिन वह वोट डालने नहीं पहुंचीं।

सिंह ने मतदान के बाद संवाददाताओं से कहा, "मुझे लगता है कि असम के लोग पार्टी के राज्य में पिछले 15 वर्षो के अच्छे काम के आधार पर एक बार फिर उसके पक्ष में फैसला देंगे।"भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इस आरोप के बारे में पूछे जाने पर कि उन्होंने प्रधानमंत्री रहते असम के लिए कुछ नहीं किया, सिंह ने कहा, "प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने मेरे बारे में जो कुछ भी कहा है, मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। लेकिन वह भी जानते हैं कि उन्होंने जो भी कहा है कि वह सही नहीं है।"

दिसपुर सरकारी उच्च विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र पर पूर्व प्रधानमंत्री के मतदान करने के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सीआरपीएफ और एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) के अधिकारी जांच के बाद ही लोगों को अंदर जाने दे रहे थे।असम में दूसरे चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले कुल 1,04,35,277 योग्य मतदाता हैं। इनमें से 50,44,051 महिलाएं हैं।कुल 525 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 48 महिलाएं हैं। राज्य के 12,699 मतदान केंद्रों पर मतदान होंगे।पहले चरण के तहत चार अप्रैल को 65 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुए थे, जिसमें रिकॉर्ड 83.20 प्रतिशत वोट पड़े थे।

 

Tags: Election 2016

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD