Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है यह चुनाव भारत के भविष्य का चुनाव है और नरेंद्र मोदी सारे देश को आगे ले जाना चाहते हैं : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज केस में से नाम निकालने के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू

 

असम चुनाव : पहले चरण में 78 फीसदी से ज्यादा मतदान

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

गुवाहाटी , 04 Apr 2016

असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को 65 विधानसभा सीटों पर 78 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नितिन खाड़े ने आईएएनएस को बताया, "हमने रिकार्ड 78.02 फीसदी मतदान दर्ज किया। हालांकि अभी कुछ क्षेत्रों के आकंड़े आने बाकी है। हम उम्मीद कर रहे है कि प्रतिशत में अभी और इजाफा होगा।"साल 2011 में हुए विधानसभा चुनाव में 75 फीसदी मतदान हुआ था। 

मतदान राज्य के 17 जिलों में फैले 65 निर्वाचन क्षेत्र में 12,190 मतदान केंद्रों पर किया गया। ये मतदान केंद्र मुख्यत: ऊपरी असम, ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी किनारे और बराक घाटी में स्थित थे।सुबह 7 बजे मतदान की शुरुआत से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। अधिकारियों ने कहीं भी हिंसा होने से इनकार किया है। हालांकि, वोटिंग मशीन में खराबी के कारण 64 मशीनें बदली गईं। मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने तिताबार निर्वाचन क्षेत्र में मतदान किया। वह तिताबार निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

गोगोई ने आईएएनएस को बताया, "इस साल युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ने से मतदान में बढ़ोतरी हुई है। मैं उम्मीद करता हूं कि नतीजे कांग्रेस के पक्ष में आएंगे। मैं आपको यह तो नहीं बता सकता कि कितनी सीटें आएंगी लेकिन 2011 के चुनावों से ज्यादा आएंगी।"पहले चरण में कुल 12,190 मतदान केंद्रों में से 78 पूरी तरह से महिला मतदान केंद्र थे। इनका पूरा जिम्मा महिला अधिकारियों के कंधे पर था।इसके अलावा 134 'मॉडल' मतदान केंद्र बनाए गए, जिनमें मेडिकल टीम, भोजनालय व अन्य सुविधाएं थीं।

इन मॉडल मतदान केंद्रों में माताओं के साथ आने वाले बच्चों को फ्री टॉफियां दी गईं तथा इन केंद्रों पर सबसे बुजुर्ग मतदाता के हाथों पौधा भी लगवाया गया।असम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष व राज्य में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उन पर पार्टी को जीत मिलेगी।सोनोवाल ने माजुली के गोर्मुर में एक मतदान केंद्र पर संवाददाताओं से कहा, "हम देख सकते हैं कि राज्य में लोग एक बदलाव के लिए तड़प रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वह इस बदलाव के लिए हमें वोट देंगे।"

राज्य में द्वितीय और अंतिम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा।कुल 95,11,732 मतदाता मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और माजुली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल सहित 539 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इन मतदाताओं में 45,95,712 महिलाएं हैं। 

 

Tags: Election 2016

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD