Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है

 

पश्चिम बंगाल त्रिकोणीय चुनावी संघर्ष की ओर!

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

29 Mar 2016

क्या बंगाल की 'शेरनी' का जादू इस बार भी चल पाएगा या कांग्रेस गठबंधन से अलग होने के चलते तिलिस्म टूट जाएगा? अब कुछ भी हो, पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव काफी रोचक तो होंगे, लेकिन हिंसक नहीं होंगे, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। राजनीति की तासीर की बात करें तो यहां का इतिहास, पारंपरिक रूप से हिंसा भरा ही रहा। सभी 294 विधानसभा सीटों पर 6 चरणों में मतदान होगा। जाहिर है, चुनाव आयोग भी पूरी सख्ती से निष्पक्ष चुनाव कराने को कमर कस चुका है। राजनीतिक बिसातें बिछनी लगी हैं और आरोप-प्रत्यारोपों का दौर शुरू हो गया है। इस बार कई कारणों से सत्तारूढ़ और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी की मुसीबतें खुद ही कम नहीं दिख रहीं। शारदा घोटाले की लपट, सीबीआई की सक्रियता और बेहद अहम समय में बेपर्दा होते स्टिंग ने तृणमूल की चूलों को जरूर हिलाकर रख दिया है। बीते लोकसभा चुनावों में यहां भाजपा को 18 प्रतिशत वोट मिले थे और पहली बार वाम से निकल कर तृणमूल के हाथों में आए राज्य में, चार वर्षो में ही हिंदूवादी विचारधारा वाली किसी नई पार्टी की दस्तक दिखाई दी। 

यह न केवल वामपंथियों ही नहीं, बल्कि कांग्रेस, तृणमूल व अन्य राजनीतिक दलों के लिए भी चिंता की बात है। भले ही जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी भी यहीं से थे, लेकिन पार्टी, जनसंघ से भाजपा बनने तक के सफर में कुछ भी हासिल नहीं कर पाई, इसलिए दोहरी खुशी जैसी बात है। लेकिन यह भी याद रखना होगा, जहां 2014 के लोकसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी को भारी जीत मिली, वहीं प.बंगाल में 2015 के स्थानीय निकाय चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने न केवल भाजपा को खाता खोलने से रोक दिया, बल्कि कोलकता सहित 24 परगना के औद्योगिक क्षेत्रों में भी जबरदस्त सफलता हासिल कर यह जता दिया है कि ममता की सादगी और 'मां-माटी-मानुष' का जलवा जस का तस है।राज्य के 92 स्थानीय निकायों में से 70 पर तृणमूल कांग्रेस, वाम मोर्चा को 6, कांग्रेस को 5 जबकि 11 ऐसे नगरीय निकाय हैं, जहां पर किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला।

दूसरा, यह भी कि भाजपा के पास राज्य में अभी तक कोई हाईप्रोफाइल नेता नहीं है, जिसे वह बतौर मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट कर सके। वैसे भी, दिल्ली का दर्द और बिहार के बड़बोलेपन का ज़ख्म अभी गहरा है।बॉलीवुड गायक बाबुल सुप्रियो ने आसनसोल से चुनाव जीता और भाजपा ने बिना देर किए केंद्र में मंत्री पद पर ताजपोशी कर एक विकल्प देने की कोशिश जरूर की थी, लेकिन वह ममता के आगे कितना टिक पाएंगे, इसका भी पूरा भान है। शायद इसी कारण भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, जाने-माने और बेहद लोकप्रिय क्रिकेटर सौरव गांगुली पर पश्चिम बंगाल का दांव आजमा सकते हैं। अगर कहीं ऐसा हुआ तो पश्चिम बंगाल का चुनावी परि²श्य अलग नजर आएगा और टक्कर तृणमूल कांग्रेस, वाम-कांग्रेस गठबंधन और भाजपा के बीच त्रिकोणीय होना तय है। 

इसमें कोई दो राय नहीं कि 2011 के विधान सभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस गठबंधन ने पश्चिम बंगाल में 34 वर्षों से सत्तासीन वाम मोर्चे को उखाड़ फेंका था। लेकिन तुरंत ही तेजी बदले राजनीतिक घटनाक्रम में कांग्रेस ने खुद को गठबंधन से अलग कर लिया और अब ठीक उलट परि²श्य में कांग्रेस, माकपा के साथ जदयू, राजद एक हो गए और तृणमूल कांग्रेस अलग-थलग पड़ गई। वहीं चुनाव से ठीक पहले सामने आए स्टिंग से भी टीएमसी की छवि खराब हुई है। शारदा घोटाले में तृणमूल के धुरंधरों के शामिल होने, गिरफ्तारियों से कमजोर ममता के लिए एक राहत की बात यही जरूर हो सकती है कि राज्य में वो मोदी लहर नहीं दिख रही है जो 2014 में लोकसभा के वक्त थी। इसका फायदा किसको होगा, यह गुणा-भाग का विषय है। यदि 2011 और 2014 में मिले वोटों की तुलना की जाए तो यह साफ होता है कि बीजेपी को जो भी वोट मिले, कहीं न कहीं वाम दलों में सेंधमारी के थे।

राजनीति की विडंबना देखिए, अब ममता बनर्जी, कांग्रेस और वामदलों कड़वे रिश्ते याद कराती जनसभाएं कर वाम, कांग्रेस गठबंधन को गैर सैद्धांतिक कह, एक तरह से सफाई दे रही हैं। शायद उन्हें गठबंधन धर्म नहीं निभा पाने का मलाल जरूर होगा और मन में बड़ी टीस भी। उनका परेशान होना लाजिमी है, क्योंकि 2014 के संसदीय चुनाव में तृणमूल का वोट शेयर 39.3 प्रतिशत, कांग्रेस का 9.6 जबकि वाम मोर्चे को 30 फीसदी रहा। अब आंकड़े कुछ और होंगे। एक सच यह भी कि प.बंगाल में वामदल और कांग्रेस पहले आम चुनाव यानी 1952 से एक दूसरे के खिलाफ लड़ते आए हैं, अब देखना है कि दोनों का नया एका, आंकड़ों के लिहाज से क्या गुल खिलाता है।यह भी सच है कि तृणमूल में अंदरूनी तौर पर सब कुछ ठीक नही चल रहा है। पार्टी के वरिष्ट नेता, सांसद और पूर्व रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी ने यह कहते हुए मुश्किलें बढ़ा दी हैं कि स्टिंग में फंसे सांसदों और विधायकों को तब तक घर पर बैठना चाहिए, जब तक उन पर लगे आरोपों से वो पाक साफ नहीं हो जाते। वहीं ममता बनर्जी की हुंकार कि 34 वर्षों में 55000 राजनीतिक हत्याओं को अंजाम देने वालों का हिसाब अभी और चुकता करना है। 

यह सब हवा का रुख बदलने के लिए कितना असर कारक होगा, कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन बिहार में भाजपा का साथ देने वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) यहां अपने दम-खम पर चुनाव लड़ने की न केवल तैयारी कर चुकी है, बल्कि पहली सूची में दो किन्नर प्रत्याशियों को टीएमसी के खिलाफ उतारने की घोषणा कर, चुनावी शुरुआत में ही अन्य दलों की चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं। लोजपा ने किन्नर प्रत्याशियों के रूप में भवानीपुर विधानसभा सीट से बॉबी हालदार तथा यादवपुरा से शंकरी मंडला को चुनाव में उतार दिया है। बड़े दलों का समीकरण बिगाड़ने के लिए प.बंगाल में यह प्रयोग जरूर असर डालेगा।तृणमूल की बड़ी चिंता यह भी है कि वाममोर्चा और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे के मुद्दे पर भी कोई अहम विवाद नहीं है। 95 प्रतिशत सीटों पर आम सहमति बन चुकी, केवल 20-22 सीटें ऐसी हैं, जहां पर कुछ मतभेद हैं जिसे जल्द सुलझाने का दावा किया जा रहा है। 

चूंकि वामपंथी दलों के अलावा अन्य विपक्षी दलों के नेताओं पर हमले बढ़े हैं जिसे तृणमूल के द्वारा लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन बताकर भी सहानुभूति बटोरी जा रही है। कांग्रेस का आरोप है कि इससे औद्योगिक विकास थम गया है, किसानों और श्रमिक की हालत बदतर हो रही है इसलिए जनहितार्थ उसने वाममोर्चा के स्लोगन 'तृणमूल हटाओ, बंगाल बचाओ और भाजपा हटाओ देश बचाओ' का समर्थन किया है। एक न्यूज पोर्टल के हालिया स्टिंग को लेकर तृणमूल की चिंता बढ़ी है। लेकिन इन सबके बावजूद जहां ममता बनर्जी, सांसद अभिषेक बनर्जी, मुकुल रॉय, सुब्रत बक्शी, सुदीप बनर्जी सहित 31 स्टार प्रचारकों के साथ मैदान में उतरने की पूरी तैयारी में हैं।वहीं भाजपा अपने स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, उमा भारती, बाबुल सुप्रयो, निर्मला सीतारमण, शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे सिंधिया, रघुवर दास, अर्जुन मुंडा सहित 40 स्टार प्रचारकों की ताकत झोंकेगी। कांग्रेस भी पीछे नहीं है। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, गुलाम नवी आजाद, सलमान खुर्शीद, शकील अहमद, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज बब्बर, नगमा, मौलाना अफजल, मोहम्मद अजहरूद्दीन, कमलनाथ, जयराम रमेश, अशोक गहलोत सहित 40 स्टार प्रचारकों के साथ चुनावी रण में उतरने की तैयार कर चुकी है। अब देखना यही है कि लगभग त्रिकोणीय बनते चुनावी समर में ऊंट किस करवट बैठता है। 

 

Tags: Election 2016

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD